केजरीवाल की डाइट पर सियासी फाइट... डॉक्टरी जांच, शुगर लेवल और मेडिकल बेल पर क्या हैं ED और AAP के दावे?

4 1 7
Read Time5 Minute, 17 Second

तिहाड़ जेल में बंद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की डाइट को लेकर सियासी फाइट तेज हो गई है. आज फिर राउज एवेन्यू कोर्ट में सुनवाई होने जा रही है. केजरीवाल ने शुगर लेवल के लगातार ऊपर-नीचे होने का हवाला लेकर कोर्ट से नियमित रूप से अपने डॉक्टर से वर्चुअल परामर्श की अनुमति मांगी है. इसे लेकर प्रवर्तन निदेशालय ने दावा किया कि केजरीवाल एक तरफ हाई डायबिटीज का दावा कर रहे हैं और दूसरी तरफ वो तिहाड़ जेल में रोजाना मीठी चाय पी रहे हैं. रोजाना आलू-पूड़ी, मिठाई और मिठाई खा रहे हैं. वो जमानत का आधार बनाने के लिए स्वास्थ्य से खिलवाड़ कर रहे हैं. हालांकि, केजरीवाल के वकील ने आपत्ति जताई और कहा, ईडी ये सब आरोप मीडिया में सुर्खियां बटोरने के लिए लगा रही है. AAP नेताओं ने भी ईडी पर गंभीर आरोप लगाए हैं. जानिए केजरीवाल की डाइट को लेकर किसके-क्या दावे हैं?

आमरण अनशन से राजनीति की शुरुआत करने वाले अरविंद केजरीवाल का 'डाइट चार्ट' देश में ट्रेंड कर रहा है. यह बहस भी तेज हो गई है कि क्या केजरीवाल बेल लेने के लिए जानबूझकर जेल में खुद को बीमार करना चाहते हैं और क्या इसमें उनकी पत्नी सुनीता केजरीवाल भी उनकी मदद कर रही हैं? दरअसल, ED ने आरोप लगाया है कि केजरीवाल को टाइप-2 डायबिटीज है और वो जेल में ऐसा खाना खा रहे हैं, जिनसे उनका ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है. इस आधार पर केजरीवाल कोर्ट से मेडिकल ग्राउंड पर बेल मांग सकते हैं. चूंकि केजरीवाल को उनके घर से रोजाना खाना खाता है. कोर्ट ने इसकी परिमशन दे रखी है.

Advertisement

केजरीवाल ने कोर्ट से क्या अनुमति मांगी थी?

केजरीवाल ने ट्रायल कोर्ट में एक याचिका दायर की और हफ्ते में तीन दिन डॉक्टर्स से वर्चुअल परामर्श की अनुमति मांगी थी. ED ने उस याचिका पर हुई सुनवाई में केजरीवाल का डाइट चार्ट पेश कर दिया. इसमें 2 अप्रैल से 17 अप्रैल के बीच केजरीवाल ने जेल में ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर में क्या-क्या खाया, उसकी जानकारी दी गई थी. हालांकि, बाद में केजरीवाल के वकील ने कोर्ट में कहा कि अभी वो इस याचिका को वापस लेना चाहते हैं. बाद में दोबारा से एक नई अर्जी कोर्ट में दायर करेंगे. उन्होंने ये भी कहा गया कि ED, मीडिया में हेडलाइन बनाने के लिए ये सारे आरोप लगा रहा है.

यह भी पढ़ें: क्या अरविंद केजरीवाल को मिल सकती है मेडिकल ग्राउंड पर जमानत, जानिए- कब बेल मिलना मुश्किल?

ईडी ने डाइट चार्ट में क्या बताया था?

केजरीवाल हर रोज सुबह नाश्ते में अलग-अलग दिन चार अंडे, दो केले, चीनी वाली चाय, मूंगफली, नमकीन भुजिया, फ्रूट चाट, एक बार में पांच-पांच इडली और उपमा खा रहे हैं और ये सिर्फ सुबह का नाश्ता है. 11 अप्रैल को जब नवरात्रि का तीसरा दिन था, तब उन्होंने नाश्ते में 3 अंडे, मिक्स फ्रूट्स और चीनी वाली चाय पी थी. लंच में वो अलग-अलग दिन चावल, राजमा, आलू गोभी, आलू बैंगन, आलू मटर सब्ज़ी, दाल, पालक, आम, केले और फ्रूट चाट खा रहे हैं. डिनर में आलू-पूड़ी, आलू सब्ज़ी और रोटी, चावल, अरबी, मिठाई, केले, आम, ढोकला और कभी कभी पनीर की सब्ज़ी भी खा रहे हैं.

ईडी ने क्यों उठाया डायबिटीज पर सवाल?

चूंकि ये वो खान-पान की चीजें हैं, जिन्हें टाइप-2 की डायबिटीज में जहर के समान माना जाता है. केजरीवाल लंच और डिनर में जो खाना खा रहे हैं, वो उनके घर से बनाकर जेल भेजा जाता है. इसलिए सवाल उठता है कि केजरीवाल की पत्नी सुनीता केजरीवाल सबकुछ जानते हुए भी खाने में ये सारी चीजें और मिठाई जेल क्यों भेज रही हैं? डॉक्टर्स का कहना है कि जिन लोगों को टाइप-2 की डायबिटीज होती है, उन्हें दिनभर में 800 से ज्यादा कैलोरी का खाना नहीं खाना चाहिए, जबकि डाइट चार्ट देखकर अंदाजा लगाया जा सकता है कि केजरीवाल अभी एक दिन में 1500 से ज्यादा कैलोरी का खाना खा रहे हैं.

Advertisement

जानिए ईडी ने कोर्ट में क्या दावे किए?

ED ने अदालत को ये बताया कि केजरीवाल जेल में हर रोज सुबह नाश्ते में चार-चार अंडे, चीनी वाली चाय, दोपहर में चावल, आलू, आम, केले और रात में मिठाई, 'आलू-पूड़ी', और फ्रूट चाट खा रहे हैं. डाइट चार्ट के मुताबिक, 11 अप्रैल की रात जब केजरीवाल ने पांच पूड़ी और आलू की सब्जी खाई तो उसके अगले दिन उनका ब्लड शुगर लेवल 280 पहुंच गया, जो 100 से 150 के बीच होना चाहिए था. 12 अप्रैल को जब केजरीवाल ने यही सारी चीजें खाईं तो अगले दिन उनका ब्लड शुगर लेवल 212 पहुंच गया था. ईडी ने बताया कि 1 अप्रैल को केजरीवाल का वजन 65 किलोग्राम था, जो 8 अप्रैल को 66 किलोग्राम हो गया था. धीरे-धीरे उनका वजन बढ़ता जा रहा है. ED का कहना है कि अगर ये सारी चीजें खाने से केजरीवाल का ब्लड शुगर लेवल हर रोज इसी तरह से बढ़ता रहा तो वो बीमार हो सकते हैं और फिर बीमारी के आधार पर वो कोर्ट से मेडिकल बेल भी ले सकते हैं.

Advertisement

यह भी पढ़ें: तिहाड़ जेल में CM केजरीवाल को इंसुलिन न मिलने का आरोप, एलजी ने 24 घंटे में मांगी रिपोर्ट

अब क्या कर रही है ईडी?

सीबीआई और ईडी मामलों की विशेष जज कावेरी बावेजा ने तिहाड़ जेल अधिकारियों को केजरीवाल की डाइट चार्ट समेत मामले में एक रिपोर्ट दाखिल करने का निर्देश दिया है. जज ने संबंधित अधिकारियों को शुक्रवार तक रिपोर्ट दाखिल करने का निर्देश दिया है. ED ने दिल्ली AIIMS के डॉक्टरों को एक चिट्ठी लिखी है और उनसे ये पूछा है कि क्या केजरीवाल को टाइप-2 की डाइबिटीज में आलू-पूड़ी, मिठाई, चीनी वाली चाय और ढोकला खाना चाहिए? ईडी आगे डॉक्टर्स की सलाह को भी सामने रखेगी.

AAP ने क्या कहा है?

आम आदमी पार्टी का आरोप है कि ED जेल में केजरीवाल के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ कर रही है और उनके खिलाफ साजिश की जा रही है. AAP का दावा है कि सीएम केजरीवाल को जेल में इंसुलिन भी नहीं दिया जा रहा है. मंत्री आतिशी ने ईडी पर डाइट के बारे में झूठ बोलने का आरोप लगाया. आतिशी ने कहा, इंसुलिन के लिए मुख्यमंत्री के अनुरोध को तिहाड़ जेल प्रशासन ने अस्वीकार कर दिया है. डॉक्टर के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस की व्यवस्था करने की कोशिशों का भी विरोध किया जा रहा है. उन्होंने ईडी और जेल अधिकारियों पर आरोप लगाए. उन्होंने दावा किया, पिछले कई दिनों से लगातार उनका ब्लड शुगर लेवल 300 मिलीग्राम से ऊपर बना हुआ है. उन्होंने आरोप लगाया, केजरीवाल के बार-बार अनुरोध के बावजूद उन्हें इंसुलिन नहीं दिया जा रहा है और उनका शुगर लेवल बढ़ता जा रहा है. उन्हें दवा नहीं दी जा रही है क्योंकि उन्हें मारने की साजिश की जा रही है.

Advertisement

तिहाड़ जेल प्रशासन ने क्या कहा?

मंत्री आतिशी के आरोपों पर तिहाड़ जेल प्रशासन ने सफाई दी और कहा, उन्होंने केजरीवाल के स्वास्थ्य के बारे में जो कहा, वो गलत है. जेल अधिकारियों ने कहा कि केजरीवाल का फास्टिंग शुगर लेवल ठीक था और कभी भी 300 तक नहीं पहुंचा. एक जेल अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर कहा, कोर्ट के आदेश पर उन्हें घर का बना खाना और दवाइयां दी गई हैं. जेल में दो डॉक्टर उनके स्वास्थ्य पर नजर रख रहे हैं और उनकी देखभाल कर रहे हैं. तिहाड़ जेल में शुगर की समस्या वाले 250 मरीज हैं, जिनमें केजरीवाल भी शामिल हैं. इन सभी की देखभाल जेलों में डॉक्टरों द्वारा की जाती है. ईडी की ओर से तत्काल कोई प्रतिक्रिया नहीं आई.

Advertisement

यह भी पढ़ें: 'केजरीवाल को नहीं मिल रही दवा, घर का खाना रोकने की साजिश', जेल में आलू-पूड़ी खाने के दावे पर AAP का बयान

एक्शन में आए एलजी, 24 घंटे में मांगी रिपोर्ट

दिल्ली के उपराज्यपाल वी के सक्सेना ने जेल महानिदेशक से सीएम केजरीवाल को जेल में इंसुलिन उपलब्ध नहीं कराए जाने के AAP के दावों पर 24 घंटे के भीतर रिपोर्ट देने के लिए कहा है. एलजी ने मंत्री आतिशी के दावों पर चिंता भी जताई है. हालांकि जेल विभाग सीधे और पूरी तरह से AAP सरकार के अंतर्गत आता है. एलजी ने आश्वासन दिया है कि सीएम के स्वास्थ्य के संबंध में कोई लापरवाही नहीं बरती जाएगी.

बीजेपी ने क्या कहा?

बीजेपी का कहना है कि जब केजरीवाल का खाना कोर्ट के आदेश पर उनके घर से तैयार होकर आ रहा है तो इसमें साजिश तो हो रही है लेकिन ये साजिश केजरीवाल और उनकी पत्नी सुनीता केजरीवाल कर रहे हैं. दिल्ली बीजेपी प्रमुख वीरेंद्र सचदेवा ने आतिशी को वो मेडिकल प्रिस्क्रिप्शन सामने रखने की चुनौती दी है, जिसमें किसी डॉक्टर ने केजरीवाल को पूड़ी, मसालेदार भोजन, मिठाई, केला और आम खाने की सलाह दी हो. बीजेपी सांसद मनोज तिवारी ने कहा कि केजरीवाल को हानिकारक डाइट लेते देखना चौंकाने वाला है. उन्होंने कहा, केजरीवाल को ऐसी जेल में ट्रांसफर करने की जरूरत है जो AAP सरकार के अधिकार क्षेत्र में न हो. उन्होंने कहा कि केजरीवाल को यूपी की डासना जेल में रखना चाहिए. BJP नेता अजय आलोक ने एक्स पर पोस्ट किया और लिखा...

कब से जेल में हैं केजरीवाल?

प्रवर्तन निदेशालय ने केजरीवाल को दिल्ली शराब घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग केस में 21 मार्च को अरेस्ट किया था. 10 दिन तक वो ईडी की कस्टडी में रहे. उसके बाद कोर्ट ने केजरीवाल की 15 अप्रैल और फिर 23 अप्रैल तक न्यायिक हिरासत बढ़ा दी. इस बीच, उन्होंने अपनी गिरफ्तारी और न्यायिक हिरासत को दिल्ली हाईकोर्ट में चुनौती दी. हालांकि, HC से राहत नही मिली तो उन्होंने सुप्रीम कोर्ट का रुख किया. इस मामले में AAP नेता मनीष सिसोदिया, विजय नायर समेत अन्य आरोपियों की भी गिरफ्तारी हुई है और वो तिहाड़ जेल में बंद हैं. पिछले हफ्ते राज्यसभा सांसद संजय सिंह को सुप्रीम कोर्ट ने जमानत दी थी. हाल ही में गोवा चुनाव मे फंडिंग जुटाने के आरोप में जांच एजेंसी ने चरनप्रीत सिंह को अरेस्ट किया है.

यह भी पढ़ें: केजरीवाल की 'जेल लीलाएं'... बीजेपी के खिलाफ लड़ाई में AAP को हासिल क्‍या होगा?

गुरुवार को कोर्ट ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले में मनीष सिसोदिया की न्यायिक हिरासत 26 अप्रैल तक बढ़ा दी है. सिसोदिया को सीबीआई ने 26 फरवरी, 2023 को गिरफ्तार किया था. बाद में 9 मार्च, 2023 को ईडी ने तिहाड़ जेल में सिसोदिया से पूछताछ की और सीबीआई की एफआईआर से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में गिरफ्तार किया था. 28 फरवरी, 2023 को सिसोदिया ने दिल्ली कैबिनेट से इस्तीफा दे दिया था.

केजरीवाल ने फिर याचिका लगाई

केजरीवाल ने एक बार फिर दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट में अर्जी दाखिल की और वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए डॉक्टर से परामर्श लेने की मांग की है. अर्जी में यह भी मांग की गई है कि तिहाड़ के अंदर ही उन्हें इंसुलिन उपलब्ध कराया जाए. इससे पहले गुरुवार को उन्होंने अपनी याचिका वापस ले ली थी. आज दोपहर 2 बजे सुनवाई होगी.

आतिशी ने जेल से लेकर ईडी तक को घेरा, लगाए ये आरोप?

- आतिशी का कहना था कि आज बीजेपी ईडी के जरिए केजरीवाल के स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाने की कोशिश कर रही है, उनके घर का बना खाना बंद करने का प्रयास कर रही है. ईडी ने अफवाहें फैलाई हैं और अदालत में बार-बार झूठ बोला है कि केजरीवाल मीठी चाय पी रहे हैं और मिठाइयां खा रहा हैं. उन्होंने कहा कि केजरीवाल को उनके डॉक्टरों द्वारा निर्धारित स्वीटनर 'एरिथ्रिटोल' से बनी चाय और मिठाई लेने की अनुमति है. वो 30 साल से शुगर के पेशेंट हैं. अपने शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने के लिए वो रोजाना 54 यूनिट इंसुलिन लेते हैं.
- उन्होंने आरोप लगाया कि ईडी का दूसरा झूठ यह है कि केजरीवाल अपना ब्लड शुगर लेवल बढ़ाने के लिए केले खा रहे हैं. मैं ईडी और बीजेपी से कहना चाहूंगी कि वे किसी भी डायबिटीज के डॉक्टर से परामर्श कर लें. वे हमेशा गंभीर पेशेंट को इमरजेंसी के लिए दो चीजें अपने पास रखने की सलाह देते हैं. एक केला और दूसरा किसी भी तरह की टॉफी या चॉकलेट. शुगर लेवल कम होने से मरीज अचानक गिर सकते हैं, जिससे उनके जीवन को खतरा हो सकता है.

यह भी पढ़ें: केजरीवाल को 'वर्क फ्रॉम जेल' की मिले अनुमति, हाईकोर्ट में याचिका दायर... जानें- क्या-क्या मांगी गईं सुविधाएं

- उन्होंने कहा कि अदालत के आदेश में स्पष्ट रूप से कहा गया है कि जब केजरीवाल ईडी की हिरासत या न्यायिक हिरासत में हों तो उन्हें हमेशा किसी न किसी तरह की टॉफी और केले अपने साथ रखने होंगे. ईडी का तीसरा झूठ यह है कि केजरीवाल हर दिन आलू की सब्जी और पूड़ी खाते हैं. ऐसे झूठ बोलने से पहले भगवान से डरें. ईडी द्वारा अदालत में पेश किए गए डाइट चार्ट से पता चलता है कि केजरीवाल ने सिर्फ एक दिन पूड़ी खाई थी. वो नवरात्रि का पहला दिन था. हिंदू धर्म में नवरात्रि के पहले दिन प्रसाद के रूप में आलू-पूरी बनाई जाती है और सभी लोग इसे खाते हैं.
- बीजेपी और ईडी ये सभी झूठ फैला रहे हैं ताकि वे केजरीवाल को घर का बना खाना खाने से रोक सकें. एक बार जब केजरीवाल का घर का खाना बंद हो जाएगा तो किसी को पता नहीं चलेगा कि उन्होंने तिहाड़ जेल में कब और क्या खाने में दिया है. केजरीवाल 1 मार्च से डॉक्टर की देखरेख में इंसुलिन ले रहे हैं. इसके लिए उन्हें विशेष आहार, विशेष व्यायाम के अलावा एक निश्चित समय पर सोने की हिदायत दी गई है.
- लेकिन 21 मार्च को उनकी गिरफ्तारी के बाद से इंसुलिन उपलब्ध नहीं करवा जा रहा है. इसके कारण उनका शुगर लेवल अक्सर काफी बढ़ गया है या अचानक गिर गया है और पिछले कई दिनों से उनका ब्लड शुगर लेवल लगातार 300 mg/dL से ऊपर बना हुआ है. उन्होंने कहा कि केजरीवाल बढ़े हुए शुगर लेवल के कारण तिहाड़ जेल अधिकारियों से बार-बार इंसुलिन की मांग कर रहे हैं, लेकिन जेल अधिकारी उन्हें इंसुलिन उपलब्ध नहीं करा रहे हैं. मैं ईडी को बताना चाहती हूं कि अगर उन्हें लगता है कि बीजेपी बचा लेगी, तो याद रखें कि बीजेपी आज उन्हें बचा सकती है, लेकिन वो भगवान से नहीं बचा सकती है.
- ईडी केजरीवाल के साथ जो कार्रवाई कर रही है, उसे भगवान भी माफ नहीं करेंगे. बीजेपी और ईडी जान लें कि वे केजरीवाल की जान लेने की जो साजिश रच रहे हैं, उसे दिल्ली और देश की जनता के साथ भगवान भी देख रहे हैं. इस कृत्य के लिए न तो दिल्ली के लोग, न ही देश के लोग और न ही भगवान उन्हें माफ करेंगे.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Himachal Weather Update: आम जनता के लिए खोली गई अटल टनल, हिमाचल में फिर बिगड़ेगा मौसम; आंधी-बिजली गिरने का अलर्ट जारी

राज्य ब्यूरो, शिमला। Himachal Weather Update:अटल टनल रोहतांग बुधवार को सभी पर्यटक वाहनों के लिए बहाल हो (Atal Tunnel Open For Tourist) गई है। मनाली-लेह व मनाली-जंस्कार मार्ग पर वाहनों की आवाजाही में मौसम बाधा बन गया है। लेह जाने के लिए दारचा में

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now