IPL 2024 Playoffs Weather Scenario- आईपीएल फाइनल में बारिश बनी विलेन तो कौन होगा चैम्पियन? जानिए समीकरण और नियम

4 1 29
Read Time5 Minute, 17 Second

IPL 2024 Playoffs Weather Scenario: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2024 सीजन अब फाइनल में एंट्री कर चुका है. क्वालिफायर-1 जीतकर कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) पहले ही फाइनल में पहुंच चुकी है. जबकि क्वालिफायर-1 हारने वाली टीम सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) को अब क्वालिफायर-2 खेलना होगा. इस मुकाबले में उसकी टक्कर एलिमिनेटर की विजेता राजस्थान रॉयल्स (RR) से होगी.

यह क्वालिफायर-2 आज (24 मई) चेन्नई के चेपॉक स्टेडियम में खेला जाएगा. यह मैच जीतने वाली टीम 26 मई को फाइनल में केकेआर से भिड़ेगी. अब यहां फैन्स के मन में यह सवाल जरूर होगा कि यदि क्वालिफायर-2 या फाइनल मुकाबले में बारिश खलल डालती है या किसी अन्य वजह से मैच नहीं होते हैं तो फिर नतीजा कैसे निकलेगा.

ग्रुप स्टेज में ये 2 मुकाबले बारिश से धुल चुके

ये सवाल इसलिए भी जरूर है क्योंकि ग्रुप स्टेज के दो मुकाबले बारिश के चलते धुल चुके हैं. 13 मई को गुजरात टाइटन्स (GT)और कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के बीच का मुकाबला बारिश के चलते रद्द हो गया था. इसके बाद 16 मई को सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) और गुजरात टाइटन्स का मैच भी बारिश के चलते बेनतीजा रहा.

मगर क्वालिफायर-2 और फाइनल दोनों ही मुकाबले चेन्नई के चेपॉक स्टेडियम में होंगे. यदि दोनों ही मुकाबलों के दौरान बारिश आती है और मुकाबला रद्द करने की नौबत आती है, तो क्या होगा? आइए जानते हैं पूरा समीकरण...

Advertisement

मैच रद्द करने की नौबत आई तो कौन होगा विजेता?

IPL की प्लेइंग कंडीशन्स के मुताबिक, यदि क्वालिफायर-2 के दौरान बारिश आती है, तो अंपायर 5-5 ओवर का मैच कराने की पूरी कोशिश करेंगे. यदि यह भी नहीं हो पाता है तो सुपर ओवर की मदद से नतीजा निकालने की कोशिश की जाएगी. यदि सुपर ओवर भी नहीं हो पाता है, तब मैच रद्द माना जाएगा.

ऐसी स्थिति में पॉइंटटेबल के हिसाब से विजेता घोषित किया जाएगा. यानी ग्रुप स्टेज के बाद फाइनल पॉइंट्स टेबल में जो टीम ऊपर होगी, उसे विजेता घोषित किया जाएगा. यानी इस क्वालिफायर-2 में हैदराबाद विजेता रहेगी, क्योंकि वो दूसरे नंबर पर काबिज थी. जबकि राजस्थान टीम तीसरे नंबर पर रही थी. हालांकि फाइनल के लिए नियम थोड़े अलग होंगे. आइए आईपीएल फाइनल का समीकरण भी जान लेते हैं.

फाइनल मैच में हो सकता है रिजर्व डे

फाइनल मुकाबले के लिए रिजर्व डे है या नहीं ये फिलहाल स्पष्ट नहीं है. हालांकि पिछले साल फाइनल मुकाबला रिजर्व डे में पहुंचा था. शायद इस बार भी वैसी स्थिति बनने पर रिजर्व डे का इस्तेमाल किया जाएगा. आईपीएल 2024 का फाइनल मुकाबला 26 मई को चेन्नई में होनाहै.यानी उस दिन नतीजा नहीं निकलने पर फाइनल27 मईकोकरवाया जा सकता है.

Advertisement

रिजर्व डे मेंमैच वहीं से शुरू होगा जहां रुका था. अगर रिजर्व डे में भीबारिश का खलल पड़ता है और नियमित समय में मिनिमम 5-5 ओवरों काखेल संभव नहीं हो पाता तो IPL के विजेता का फैसला सुपर ओवर से होगा. अगर फाइनल मुकाबले में भी सुपर ओवर नहीं हो पाता तो यहां भी पॉइंट्स टेबल के आधार परविजेता का फैसला होगा.

ऐसा रहेगा चेन्नई में मौसम का हाल

यदि चेन्नई में मौसम के मिजाज की बात करें तो एक्वावेदर के मुताबिक, वहां 24 और 26 मई को बारिश की आशंका ना के बराबर है. 24 मई को यहां बारिश की आशंका सिर्फ 5 प्रतिशत है, जबकि 26 मई को 4 ही प्रतिशत है. यहां फाइनल वाले दिन यानी 26 मई को अधिकतम तापमान 37 और न्यूनतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. बादल छाए रहने का अनुमान भी सिर्फ 100 प्रतिशत ही है. हवाओं की गति 43 km/h रहेगी.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

UPSC Prelims Admit Card 2024: इस Link से डाउनलोड करें यूपीएससी CSE प्रीलिम्स का एडमिट कार्ड, देखें एग्जाम पैटर्न

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now