5KM दूर तक धमाके की आवाज, 4 कंपनियां खाक... ठाणे फैक्ट्री ब्लास्ट में अब तक 8 की मौत, 64 घायल

4 1 28
Read Time5 Minute, 17 Second

महाराष्ट्र के ठाणे में गुरुवार को एक केमिकल फैक्ट्री में धमाकेदार विस्फोट हुआ. इस भीषण हादसे में 8 लोगों की मौत हो गई, जबकि 64 से ज्यादा लोग घायल हो गए हैं. जानकारी के मुताबिक दोपहर करीब 1.40 बजे डोंबिवली महाराष्ट्र औद्योगिक विकास निगम (MIDC) एरिया के फेज-2 में स्थित अमुदान केमिकल्स में एक बॉयलर फट गया. ये धमका इतना जबर्दस्त था कि इसका असर केमिकल फैक्ट्री के आसपास की कई फैक्ट्रियों पर पड़ा. घटना के बाद मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और सांसद श्रीकांत शिंदे मौके पर पहुंचे. उन्होंने घायलों को आश्वासन दिया कि सरकार उनके इलाज का खर्च उठाएगी. राजस्व विभाग घटना में हुए नुकसान का आकलन कर रहा है.महाराष्ट्र सरकार ने हादसे में जान गंवाने वाले लोगों के परिजनों को 5 लाख की आर्थिक सहायता का ऐलान किया है.

प्लांट में कुछ लोगों के फंसे होने की आशंका

प्लांट के अंदर अभी भी कुछ लोगों के फंसे होने की आशंका है, जहां दमकल टीम अभी भी आग पर काबू पाने की कोशिश कर रही है. बॉयलर ब्लास्ट विस्फोट इतना जबर्दस्त था कि इसकी आवाज करीब 5 किलोमीटर के क्षेत्र में सुनाई दी, जबकि इसका असर करीब 2 किलोमीटर के दायरे में देखा गया. जहां फैक्ट्रियों, दुकानों और आवासीय घरों के शीशे टूट हो गए, जिससे स्थानीय लोग घायल हो गए.

कैसे लगी बॉयलर में आग?

फायर ब्रिगेड के अधिकारियों ने कहा कि ये घटना अमुदान केमिकल प्राइवेट लिमिटेड में हुई, जब फैक्ट्री के अंदर काम करने वाले लगभग 10 लोग बॉयलर में कुछ केमिकल प्रोसेसिंग का काम कर रहे थे, तभी बॉयलर फट गया और आग लग गई. बॉयलर के हिस्से करीब 1.5 किलोमीटर के दायरे में गिरे, जिससे कई कंपनियों को नुकसान पहुंचा, सड़क किनारे बने घरों और दुकानों के शीशे और खिड़कियां क्षतिग्रस्त हो गईं.

Advertisement

आसपास की तीन कंपनियों और शोरूम में आग, 12 गाड़ियां जलकर राख

अमुदान केमिकल फैक्ट्री में विस्फोट के कारण लगी आग पास की तीन अन्य कंपनियों में फैल गई, जिससे उन्हें भी भारी नुकसान हुआ. इतना ही नहीं, कुछ ही दूरी पर स्थित एक कार डीलर के शोरूम में भी आग फैल गई, जिसमें करीब 12 गाड़ियां जलकर खाक हो गईं. आग लगने की घटना के बाद कल्याण-डोंबिवली महानगर पालिका, ठाणे, उल्हासनगर, नवी मुंबई से फायर ब्रिगेड की टीम मौके पर पहुंचीं, एनडीआरएफ की टीम भी मौके पर पहुंची.

आग बुझाने के लिए जद्दोजहद

मुख्य अग्निशमन अधिकारी नामदेव चौधरी ने कहा कि मैं दोपहर करीब 1.15 बजे एमआईडीसी क्षेत्र के पास मौजूद था, जब मैंने विस्फोट की आवाज सुनी और तुरंत कार्यालय से बाहर आया और धुआं देखा तो अपनी टीम को इस बारे में सूचित किया, हालांकि उनके पास भी आग लगने की कॉल आने लगीं थीं. चौधरी ने कहा कि हमने अपनी 10 फायर ब्रिगेड के साथ 10 पानी के टैंकरों को मौके पर भेजा. आग पर काबू पाने के लिए लगभग 25 ड्रम फोम का इस्तेमाल किया, क्योंकि आग पर काबू पाने के लिए रसायन को फोम की जरूरत होती है. आग पर काबू पाने के दौरान टीम ने बताया कि इस दौरान कई बार प्लांट में छोटे-छोटे विस्फोट हुए, जिससे आग पर काबू पाने में असुविधा हुई. हादसे में 64 घायलों को छह अलग-अलग निजी अस्पतालों में भर्ती कराया गया, जिनमें अधिकतम 25 मरीज निजी एआईएमएस अस्पताल में और 9 नेपच्यून अस्पताल में भर्ती किए गए हैं, जबकि शेष को अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती कराया गया.

Advertisement

सीएम शिंदे ने किया आर्थिक सहायता का ऐलान

इस घटना को लेकरमहाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने कहा कि बहुत बड़ी दुर्भाग्यपूर्ण घटना घटी है. इसमें 8 लोगों की मौत हो गई. बहुत से लोगों को बचाया भी गया है. यह एक खतरनाक विस्फोट था, इसमें रेड केटेगरी की खतरनाक यूनिट्स हैं, उन्हें बाहर शिफ्ट किया जाएगा. इस परिसर में कई लोगों ने इसकी शिकायत की है.सीएम शिंदे ने कहा कि इस हादसे के दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा. लोगों की जिंदगी से कोई समझौता नहीं होगा. इस हादसे की जांच की जाएगी और जिम्मेदारों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी. उन्होंने कहा कि मृतकों के परिजनों को सीएम राहत कोष से 5 लाख की आर्थिक मदद दी जाएगी.

मृतकों की नहीं हो सकी शिनाख्त

ठाणे नगर निगम के आपदा प्रबंधन सेल के प्रमुख यासीन तड़वी ने कहा कि इस घटना में 8 लोगों की मौत हो गई, लेकिन उनके शव इतने जल गए कि उनकी पहचान नहीं हो सकी है. जानकारी के मुताबिक इस हादसे का असर अन्य फैक्ट्रियों और रिहायशी इलाकों पर पड़ा है. लिहाजा रेड जोन इकाइयों को अब बाहर शिफ्ट किया जाएगा. इतना ही नहीं, इस जगह से अन्य इकाइयां भी हट जाएंगी.

डिप्टी सीएमफडणवीस ने जताया शोक

Advertisement

इस हादसे के बाद उपमुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस ने X पर शोक व्यक्त करते हुए कहा कि उन परिवारों के प्रति मेरी गहरी संवेदनाएं, जिन्होंने अपने प्रियजनों को खो दिया. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि घायलों का इलाज एआईएमएस, नेप्च्यून और ग्लोबल अस्पतालों में किया जा रहा है. हर तरह की सहायता प्रदान की जा रही है, उनके शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना करता हूं.

5 किमी तक सुनाई दी धमाके की आवाज

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक महाराष्ट्र के उद्योग मंत्री उदय सामंत ने बताया कि जिस फैक्ट्री में विस्फोट हुआ, वह पिछले कुछ महीनों से बंद पड़ी थी, उसे कुछ दिन पहले ही दोबारा शुरू किया गया था. हादसे के बाद उदय सामंत, स्थानीय सांसद श्रीकांत शिंदे और विधायक राजू पाटिल ने मुंबई से लगभग 40 किलोमीटर दूर महाराष्ट्र औद्योगिक विकास निगम क्षेत्र के अंदर साइट का दौरा किया. एक प्रत्यक्षदर्शी ने बताया कि धमाका इतना जोरदार था कि इसकी आवाज 5 किलोमीटर दूर तक सुनाई दी. अधिकारियों ने बताया कि आसपास की इमारतों की खिड़कियों के शीशे टूट गए, जबकि आसपास के कई घर क्षतिग्रस्त हो गए.

(इनपुट- मिथलेश गुप्ता)

TOPICS:

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

UPSC Prelims Admit Card 2024: इस Link से डाउनलोड करें यूपीएससी CSE प्रीलिम्स का एडमिट कार्ड, देखें एग्जाम पैटर्न

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now