पश्चिमी यूपी में BJP से क्या अभी भी नाराज हैं ठाकुर, पार्टी कैसे करेगी डैमेज कंट्रोल?

4 1 21
Read Time5 Minute, 17 Second

पश्चिमी उत्तर प्रदेश में राजपूतों की नाराजगी कम होने का नाम नहीं ले रही है. पहले चरण की आठ सीटों पर चुनाव संपन्न हो चुका है. समझा जाता है कि इन आठ सीटों में से कुछ खास सीटों पर राजपूत संगठनों के बीजेपी को हराने के ऐलान का असर हुआ है. पर कितना हुआ है यह नतीजों के आने पर ही स्पष्ट हो सकेगा.इस बीच जिस तरह विपक्ष इस नाराजगी को भुनाने में लग गया है उससे यही उम्मीद की जानी चाहिए कि दूसरे चरण की वोटिंग मेंबीजेपी को भारी नुकसान हो सकता है. बहुजन समाज पार्टी की सुप्रीमो मायावती और समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव भी अब इस मुद्दे पर मुखर हो गए हैं. पिछले दिनों गाजियाबाद और नोएडा में इन नेताओं ने अपनी रैलियों में बीजेपी पर राजपूतों की अनदेखी के लिए तंज कसा. इतना ही नहीं, समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी की ओर से राजूपत वोटों के लिए अपने प्रयास भी तेज कर दिए गए हैं.

दूसरे चरण की वोटिंग में क्या है उम्मीद

पिछले शुक्रवार को पश्चिमी यूपी की आठ सीटों पर मतदान के दौरान कई जगहों पर ठाकुर नेताओं केबीजेपी को हराने कीकसम दिलाने का असर देखा गया. हालांकि यह बहुत बड़ा नहीं था पर अगर 10 परसेंट वोट भी इधर-उधर हुए हों तो बीजेपी के लिए काफी मुश्किल होने वालाहै. पहले चरण में यूपी की जिन सीटों पर मतदान हुआ उनमें बीजेपी ने सिर्फ एक ठाकुर उम्मीदवार को ही टिकट दिया था. दुर्भाग्य से प्रत्याशी कुँवर सर्वेश सिंह जो मुरादाबाद से चुनाव लड़ रहे थे, वोटिंग के दूसरे ही दिन उनका निधन हो गया. पश्चिमी यूपी की आठ अन्य सीटों पर 26 अप्रैल को मतदान होने जा रहा है. यह संयोग ही है कि इन आठों सीटों पर बीजेपी का कोई भी राजपूत प्रत्याशी नहीं है. इन उम्मीदवारों में दो ब्राह्मण, दो वैश्य, एक गुर्जर और एक जाट हैं. बीजेपी की सहयोगी राष्ट्रीय लोक दल (आरएलडी) ने बागपत में जाट उम्मीदवार को मैदान में उतारा है. 26 अप्रैल को ही गाजियाबाद में भी वोटिंग है जहां से पिछली बार राजपूत नेता जनरल वीके सिंह चुने गए थे पर इस बार पार्टी ने उन्हें टिकट नहीं दिया. इस बार जिन सीटों पर वोटिंग हो रही है उनमें अधिकतर राजपूत बाहुल्य वाली सीटें हैं. मायावती ने गौतमबुद्धनगर और गाजियाबाद में राजपूत आबादी को देखते हुए यहां से ठाकुर प्रत्याशी ही खड़ा किया है. जो निश्चित तौर पर बीजेपीऔर समाजवादी पार्टीके लिए चिंताजनक बातहै.

Advertisement

मायावती के तीर निशाने पर

बसपा अध्यक्ष मायावती ने आनन फानन में गाजियाबाद से राजपूत प्रत्याशी देकर ठाकुरों की नाराजगी का फायदा उठाने की कोशिश की है. रविवार को गाजियाबाद में एक चुनावी रैली में उन्होंने इस मुद्दे को उठाया और भाजपा पर ठाकुर समुदाय की अनदेखी करने का आरोप लगाया. उन्होंनेकहा कि उनकी पार्टी ने टिकट वितरण में सभी समुदायों काप्रतिनिधित्व सुनिश्चित किया है. बसपा ने गाजियाबाद से नंद किशोर पुंडीर को उम्मीदवार बनाया है. पुंडीर ठाकुर समुदाय से आते हैं. मायावती कहती हैं कि, यूपी में ऊंची जातियों में क्षत्रिय समुदाय की संख्या बहुत अधिक है.

यह देखना निराशाजनक है कि बीजेपी और अन्य पार्टियां, जो क्षत्रियों के समर्थक होने का दावा करती हैं, ने उन्हें किस तरह नजरअंदाज किया है. खासकर पश्चिम यूपी में. बसपा ने इस क्षेत्र में क्षत्रियों को उचित प्रतिनिधित्व दिया है. गाजियाबाद में हमने क्षत्रिय उम्मीदवार उतारा है. पहले हमने एक पंजाबी उम्मीदवार को टिकट दिया था लेकिन बाद में हमें एहसास हुआ कि उनकी आबादी लखीमपुर खीरी में ज्यादा है. इसलिए, हमने वहां एक पंजाबी सिख उम्मीदवार को टिकट दिया है. मायावती जानती हैं कि नोएडा और गाजियाबाद में राजपूत की बड़ी आबादी रहती है. साथ ही यहां के राजपूत बीजेपी के हार्ड कोर वोटर रहे हैं. पर इन दोनों जगहों से भारतीय जनता पार्टी हो या समाजवादी पार्टी किसी के प्रत्याशी राजपूत नहीं हैं. अगर घोसी उपचुनाव की तरह राजपूत वोटर्स अपनी जाति के कैडिडेट को वोट देते हैं तो बीएसपी की रणनीति कामयाब मानी जाएगी.

Advertisement

अखिलेश भी लगे हैं राजपूतों को पटाने में

समाजवादी पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव ने नोएडामें अपनी रैली में मौजूद क्षत्रियों को देखकर कहा कि'मैं सिर पर सम्मान और पगड़ी (पगड़ी) देख रहा हूं.जो लोग परंपरागत रूप से किसी अन्य पार्टी को वोट देते रहे हैं, मैं इस बार उनकी राजनीतिक जागरूकता के लिए आभारी हूं कि वे सम्मान और पगड़ी के साथ साइकिल' का समर्थन करने जा रहे हैं'

इंडियन एक्सप्रेस में छपी रिपोर्ट के अनुसारसपा के गौतमबुद्धनगरनगर जिला सचिव हेमंत राघव ने कहा, 'दर्शकों में पगड़ी वाले लोग क्षत्रिय थे और अखिलेश यादव जी ने उनकी उपस्थिति को पहचाना.राजपूतइस बार सपा का समर्थन करने जा रहे हैं क्योंकि वे भाजपा से परेशान हैं जिसने इस चुनाव में अपमान और उपेक्षा की है ' उन्होंने कहा कि पार्टी ने ठाकुरों के बीच 'भाजपा विरोधी भावना' को महसूस किया है.समाजवादी पार्टी ने इसी कारणगौतमबुद्धनगर में दो 'क्षत्रिय सम्मेलन' और ठाकुरों की एक पंचायत आयोजित की थी.

Advertisement

हालांकिसमाजवादी पार्टीने गौतमबुद्ध नगर से गुर्जर उम्मीदवार डॉ. महेंद्र सिंह नागर को मैदान में उतारा है. जब बहुजन समाज पार्टी ने एक राजपूत उम्मीदवार देकर सबकी गणित पर पानी फेर दिया है.गौतमबुद्धनगर सेबसपा उम्मीदवार राजेंद्र सिंह सोलंकी हैं जो क्षत्रिय समुदाय से हैं.भाजपा उम्मीदवार मौजूदा सांसद और पूर्व मंत्री महेश शर्मा हैं जो ब्राह्मण हैं.बसपा कीनिगाहें लगभग 4.5 लाख क्षत्रिय वोट परहैं. निसंदेह बीजेपी के लिए यह शुभ खबर नहीं है.

योगी के बारे में अफवाह फैलाकर राजपूतों को भड़काने की कोशिश

भारतीय किसान यूनियन के भानु गुट का एक विडियो वायरल हो रहा है. जिसमें कहा जा रहा है कि अगर बीजेपी को 400 सीटें मिल जाती हैं तो उत्तर प्रदेश से योगी आदित्यनाथ को हटा दिया जाएगा. किसान यूनियन के इस गुट में अधिकतर राजपूत समुदाय के लोग ही हैं.योगी आदित्यनाथ भी राजपूत समुदाय से आते हैं. हालांकि योगी हमेशा कहते रहे हैं कि योगी की कोई जाति नहीं होती. राजपूत संगठन के लोग संगीत सोम, सुरेश राणा , नरेंद्र तोमर आदि राजपूत नेताओं के साथ पिछले कुछ सालों में जो हुआ उसका डर दिखा रहे हैं. उनका कहना है कि ऐसा ही योगी आदित्यनाथ के साथ भी होनेवाला है. इसलिए बीजेपी को इस बार वोट नहीं देना है.दूसरी ओर योगी आदित्यनाथ ताबड़तोड़ रैलियां कर रहे हैं और बीजेपी को यूपी की सभी सीटें दिलाने के लिए दिन-रात एक किए हुए हैं. इसके साथ ही राजपूतों को मनाने के लिए वेस्ट यूपी में कई बार राजपूत संगठन के लोगों से भी बातचीत कर चुके हैं. फिर भी अफवाहों का बाजार थमने का नाम नहीं ले रहा है.

Advertisement

राजपूतों की नाराजगी से पूर्वी यूपी में बीजेपी को फायदा

दूसरी ओर एक बात और कही जा रही है.नोएडा के एनसाइक्लोपीडिया के नाम से मशहूर पत्रकार विनोद शर्मा कहते हैं कि सभी राजनीतिक दल अपने हिसाब से अफवाहों का बाजार गरम कराते रहे हैं. राजपूतों की नाराजगी का असली फायदा बीएसपी को मिलने जा रहा है. शर्मा कहते हैं हो सकता है कि 10 से 20 पर्सेंट वोट पर असर पड़े, पर इसका फायदा भी बीजेपी को मिल सकता है. शर्मा कहते हैं कि पूर्वी यूपी में योगी के मुख्यमंत्री बनने के बाद से कुछ ब्राह्मणों में यूपी सरकार को लेकर नाराजगी रही है. अगर पश्चिम में राजपूतों की नराजगी की तस्वीर बनती है और यह संदेश जाता है कि राजपूत बीजेपी को वोट नहीं कर रहे हैं तो ब्राह्रणों की नाराजगी वाले वोट बीजेपी को मिलना तय हो जाएगा. इस तरह पूर्वी यूपी में बीजेपी से ब्राह्मणों की जो दूरी बन गई थी वह कम हो सकेगी.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Haryana News: JJP से नाराज चल रहे विधायक जोगीराम सिहाग का बड़ा फैसला, भाजपा प्रत्याशी रणजीत के लिए मांगेंगे वोट

स्वर्णिम भारत न्यूज़ संवाददाता, हिसार। जननायक जनता पार्टी (JJP) के बरवाला विधानसभा से विधायक जोगीराम सिहाग लोकसभा चुनाव में अपनी अपनी पार्टी के खिलाफ हो गए हैं। सिहाग जजपा को छोड़े बिना भाजपा के प्रत्याशी रणजीत चौटाला के लिए वोट मांगेंगे।

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now