जब टमाटर-प्याज के लिए भारत के आगे गिड़गिड़ाया PAK! जयशंकर ने दिया था ये जवाब

Pakistan News in Hindi: पाकिस्तान एक ऐसा देश है जो अपनी जरूरत के लिए किसी भी हद तक जा सकता है. नई खबर के मुताबिक शहबाज सरकार अपना काम निकालने के लिए भारत के सामने भी गिड़गिड़ा चुकी है. पाकिस्तान के पूर्व फाइनेंस मिनिस्टर ने शहबाज़ शरीफ की प्याज़ ट

4 1 27
Read Time5 Minute, 17 Second

Pakistan News in Hindi: पाकिस्तान एक ऐसा देश है जो अपनी जरूरत के लिए किसी भी हद तक जा सकता है. नई खबर के मुताबिक शहबाज सरकार अपना काम निकालने के लिए भारत के सामने भी गिड़गिड़ा चुकी है. पाकिस्तान के पूर्व फाइनेंस मिनिस्टर ने शहबाज़ शरीफ की प्याज़ टमाटर वाली पोल खोल दी है. ये खबर उस वक्त की है जब पाकिस्तान में प्याज़-टमाटर का बहुत बडा संकट था. कीमतें 500 रुपये किलोग्राम तक पहुंच गई थी और पाकिस्तान के तत्कालीन फाइनेंस मिनिस्टर ने विदेश मंत्री एस जयशंकर से रिक्वेस्ट की थी. हालांकि हमेशा की तरह जयशंकर ने आतंकिस्तान को कोई भाव नहीं दिया था.

IMF के सामने दंडवत शहबाज सरकार

दिखावे के लिए इस्लामाबाद कहता रहता है कि वो भारत के साथ व्यापार नहीं करना चाहता लेकिन पाकिस्तान की यही सच्चाई है. उसे जरूरत हो तो वो भारत के भी पैर पकड़ने लगता है. हालांकि अब पाकिस्तान को ऐसा करने का कोई फायदा नहीं मिलता है. इस समय पाकिस्तान की पूरी सरकार IMF के सामने दंडवत है. उन्हें लगता है कि अगर IMF से 10 रुपये का भी कर्ज मिल गया तो बाकी दुनिया भी पैसे दे देगी.इस समय IMF अपनी एक-एक शर्त रखे जा रहा है और हर शर्त के जवाब में पाकिस्तानी सरकार कहती है जी हुजूर.

पाकिस्‍तान की नई शहबाज शरीफ सरकार के व‍िदेश मंत्री और नवाज शरीफ के समधी इशाक डार ने गुरुवार को खुलासा किया कि भारत के साथ व्‍यापार को फिर से करने के लिए बातचीत शुरू हो गई है. इशाक डार ने कहा कि भारत के साथ व्‍यापार को फिर से शुरू करने के लिए सभी पक्षों के साथ बातचीत को फिर से शुरू कर दिया गया है. इसके साथ शहबाज सरकार ने एक बार फिर से संकेत दिया है कि वह भारत के साथ व्‍यापार शुरू करने के लिए ललायित है.

भारत से टमाटर-प्याज भेजने की लगाई थी गुहार

वहीं अब खुलासा हुआ है कि पाकिस्‍तान के तत्‍कालीन व‍ित्‍त मंत्री मिफ्ताह इस्‍माइल ने किसी तीसरे देश में जयशंकर को रोककर उनसे प्‍याज और टमाटर भेजने के लिए गुहार लगाई थी लेकिन भारतीय चाणक्‍य ने आतंकिस्‍तान के मंत्री को कोई भाव नहीं दिया था. खुद मिफ्ताह इस्‍माइल ने इस घटना का खुलासा किया है. पाकिस्‍तानी अखबार एक्‍सप्रेस ट्रिब्‍यून की रिपोर्ट के मुताबिक मिफ्ताह इस्‍माइल ने एक टीवी शो में इस बात को कबूल किया है कि उन्‍होंने भारत से टमाटर और प्‍याज के लिए गुहार लगाई थी.

माना जा रहा है कि यह साल 2022 की बात है जब कंगाल पाकिस्‍तान में टमाटर और प्‍याज के दाम आसमान पर चले गए थे और उन्‍हें भारत से आयात ही एकमात्र उम्‍मीद की किरण लग रहा था. पाकिस्‍तान की सरकार ने संकेत दिया था कि वह भारत से टमाटर और प्‍याज का आयात कर सकती है. इसके बाद मिफ्ताह इस्‍माइल ने एक अंतरराष्‍ट्रीय सम्‍मेलन के दौरान जयशंकर से गुहार लगाई कि भारत टमाटर और प्‍याज आयात करने की अनुमति दे दे.

भारत से फिर व्‍यापार शुरू करने की कोशिश

मिफ्ताह इस्‍माइल ने बताया कि उन्‍होंने जयशंकर को रोककर जब व्‍यापार शुरू करने की गुहार लगाई तो भारतीय विदेश मंत्री ने कहा कि वह सरकार के लोगों से बातचीत करेंगे और भारत का जवाब बताएंगे. मिफ्ताह ने कहा, 'हालांकि भारतीय विदेश मंत्री ने आजतक कभी पलटकर जवाब नहीं दिया.' रिपोर्ट के मुताबिक शहबाज शरीफ से हरी झंडी मिलने के बाद मिफ्ताह इस्‍माइल ने भारतीय विदेश मंत्री से बातचीत की थी ताकि पाकिस्‍तान के अंदर रेकॉर्ड महंगाई को कम किया जा सके. दरअसल, साल 2019 में भारत के अनुच्‍छेद 370 को कश्‍मीर से खत्‍म किए जाने के बाद पाकिस्‍तान ने भारत के साथ व्‍यापार को बंद कर दिया था.

पाकिस्‍तान ने भले ही भारत के साथ व्‍यापार को बंद कर दिया हो लेकिन अब वह पछता रहा है. हालांकि भारत सरकार अब आतंकियों को पालने वाले पाक‍िस्‍तान को भाव नहीं दे रही है. माना जा रहा है कि भारत में आम चुनाव के बाद पाकिस्‍तान एक बार फिर से भारत से व्‍यापार शुरू करने के लिए गिड़गिड़ा सकता है.

चुनाव बाद भारत से गुहार लगा सकता है पाकिस्तान

इशाक डार ने गुरुवार को पाकिस्‍तानी बिजनेसमैन से बातचीत शुरू कर दी है. उन्‍होंने कहा कि व्‍यापारी इस मुद्दे पर सहमति बनाएंगे. इसके बाद इसे सरकार के अन्‍य पक्षों तक ले जाया जाएगा. इससे पहले लंदन में भी इशाक डार ने भारत के साथ व्‍यापार को फिर से शुरू करने का संकेत दिया था. इससे पाकिस्‍तान के अंदर विवाद पैदा हो गया था. पाकिस्‍तानी व्‍यापारियों का कहना है कि उनका देश सिंगापुर और दुबई के रास्‍ते पहले ही व्‍यापार कर रहा है और अगर भारत से सीधे यह होने लगे तो ढुलाई का खर्च कम हो जाएगा.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

ब्रह्मांड के किनारे पर गुरुत्वाकर्षण कम क्यों हो जाता है? साइंस ने सुलझा ली गुत्थी!

Gravity In Universe: गुरुत्वाकर्षण वह बल है जिसने ब्रह्मांड को बांध रखा है. यह किन्हीं भी दो पिंडों को आकर्षित करता है, भले ही उनका द्रव्यमान बराबर न हो. ब्रह्मांड के किनारे पर गुरुत्वाकर्षण बल कम लगता है. वहां ग्रेविटी में करीब एक प्रतिशत की कमी

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now