इजरायली मिसाइलें गिरीं... यह मानने को तैयार नहीं ईरान, अब किया ये दावा

4 1 15
Read Time5 Minute, 17 Second

इजरायल और ईरान के बीच तनाव बढ़ गया है. खबर है कि हफ्तेभर बाद इजरायल ने ईरान पर जवाबी कार्रवाई की है और इस्फहान समेत कई इलाकों में मिसाइलें दागी हैं. हालांकि, ईरान ने दुश्मन देश के हमले से साफ इनकार कर दिया है. एक ईरानी अधिकारी ने न्यूज एजेंसी रॉयटर्स को बताया कि ईरान के खिलाफ कोई मिसाइल हमला नहीं किया गया है. उन्होंने दावा किया कि ईरान के एयर डिफेंस सिस्टम की वजह से इस्फहान में ब्लास्ट की आवाज सुनाई दी है. इस्फहान या देश के किसी भी हिस्से में बाहर से कोई हवाई हमला नहीं हुआ है. ईरान ने यह भी दावा किया कि उसने इजरायली हमले की सूचना के बाद कई ड्रोन मार गिराए हैं.

एक अमेरिकी अधिकारी ने बताया कि इजराइल ने ईरान में एक अड्डे पर ड्रोन से हमला किया. बाद में ईरान ने किसी भी मिसाइल हमले से इनकार किया और कहा कि उसने अपने हवाई क्षेत्र में उड़ रहे तीन ड्रोनों को मार गिराया. एक अमेरिकी अधिकारी ने एबीसी न्यूज को बताया कि इजराइल ने शुक्रवार को ईरान में एक साइट पर ड्रोन से हमला किया था.

यह भी पढ़ें: ताबड़तोड़ मिसाइल अटैक... परमाणु संयंत्र और यूरेनियम प्रोग्राम वाले ईरानी शहर को इजरायल ने बना दिया बदलापुर

Advertisement

'ईरान ने वाणिज्यदूतावास पर अटैक का दिया था जवाब'

दरअसल, पिछले कुछ दिन से इजरायल को घेरने के लिए ईरान ने चौतरफा हमला किया था, जिसके बाद मध्य पूर्व में बड़े स्तर पर संघर्ष की आशंका बढ़ गई थी. ईरान ने 13 अप्रैल तड़के इजरायल पर मिसाइल और ड्रोन अटैक किए थे. ईरान ने इजरायल पर 300 से ज्यादा अलग-अलग तरह के ड्रोन हमले किए थे, जिनमें किलर ड्रोन से लेकर बैलिस्टिक मिसाइल और क्रूज मिसाइलें शामिल थी. इस हमले के तुरंत बाद इजरायली सेना ने एयर डिफेंस सिस्टम को एक्टिवेट कर दिया था. इससे पहले सीरिया की राजधानी दमिश्क में एक ईरानी वाणिज्यदूतावास पर 1 अप्रैल को इजरायल ने हमला किया था.

यह भी पढ़ें: 'हमारा सिर गर्व से ऊंचा', ईरान पर हमले के बाद इजरायली मीडिया में क्या छपा? ईरान की मीडिया भी पीछे नहीं

'ईरान नेक्या कहा है'

एक ईरानी अधिकारी ने समाचार एजेंसी रॉयटर्स को बताया कि मध्य ईरानी शहर इस्फहान में एक हवाई अड्डे के पास विस्फोटों की आवाज सुनी गई, लेकिन यह ईरान की वायु रक्षा प्रणालियों से जुड़ी आवाजें थीं. वहीं, इजरायली सेना ने कहा कि हम अभी इस बारे में कुछ नहीं कह सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Israel Vs Iran: ईरान के पास ग्राउंड फोर्स ज्यादा तो इजरायल के पास टेक्नोलॉजी और हथियार... सीधी जंग हुई तो कौन पड़ेगा भारी?

'सीरिया और इराक में भी धमाकों की खबरें'

सीरिया और इराक में धमाकों की खबरें आईं. सीरियाई राज्य मीडिया ने एक सैन्य सूत्र के हवाले से कहा कि इजरायली मिसाइलों ने सीरिया के दक्षिणी क्षेत्र में वायु रक्षा चौकियों को निशाना बना. सोशल मीडिया पर वीडियो में मिसाइलों को सुबह से आकाश में रोशन करते देखा जा रहा है.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Explainer: Xenophobia क्या है? जिसे बाइडेन ने बताया भारत की आर्थिक परेशानी का कारण

Joe Biden Controversial Statement: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने भारतीयों पर बड़ा आरोप लगा दिया है. उन्होंने कहा कि भारत, चीन, जापान और रूस में Xenophobia है. बाइडेन के मुताबिक, इन देशों के लोग xenophobic हैं यानी विदेशी लोगों को पसंद नहीं करते.

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now