राहुल गांधी, भूपेश बघेल, पप्पू यादव जैसे दिग्गजों की साख दांव पर... 13 राज्यों की 88 सीटों पर वोटिंग कल

4 1 22
Read Time5 Minute, 17 Second

Lok Sabha Chunav Phase 2 Voting: लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 13 राज्यों की 88 लोकसभा सीटों पर मतदान होना है. इस चरण में उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र की 8-8, बिहार की पांच सीटों के लिए वोटिंग होनी है. केरल की सभी 20, कर्नाटक की 14, राजस्थान की 13, मध्य प्रदेश की छह, असम की पांच, पश्चिम बंगाल और छत्तीसगढ़ की तीन-तीन, मणिपुर, त्रिपुरा और केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर की एक-एक सीट के लिए दूसरे फेज में ही मतदान होगा. इस चरण में कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी से लेकर लोकसभा स्पीकर ओम बिरला तक, कई दिग्गजों की किस्मत दांव पर है.

दूसरे चरण की हॉट सीटें

दूसरे चरण में जिन 88 सीटों पर मतदान होना है, उनमें से कुछ सीटें किसी खास घटनाक्रम के कारण चर्चा में हैं तो कुछ बड़े नेताओं के चुनाव लड़ने की वजह से. आइए, नजर डालते हैं दूसरे फेज की ऐसी कुछ सीटों पर...

आउटर मणिपुर- हिंसा को लेकर चर्चा में रहे मणिपुर की आउटर मणिपुर सीट के लिए दूसरे चरण में 26 अप्रैल को वोटिंग होनी है.

वायनाड- केरल की वायनाड सीट से राहुल गांधी चुनाव मैदान में हैं. इस सीट से लेफ्ट ने राहुल के सामने एनी राजा और बीजेपी ने के सुरेंद्रन को उतारा है.

Advertisement

कोटा- कोटा सीट से लोकसभा स्पीकर ओम बिरला बीजेपी के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं. ओम बिरला के सामने कांग्रेस ने बीजेपी छोड़ पार्टी में आए प्रह्लाद गुंजल को टिकट दिया है.

मेरठ- उत्तर प्रदेश की मेरठ सीट से अरुण गोविल की उम्मीदवारी की वजह से चर्चा में है. बीजेपी ने मेरठ से टीवी के राम अरुण गोविल को उम्मीदवार बनाया है.

यह भी पढ़िएःLok Sabha Chunav Phase 2 Voting: 13 राज्य, 88 सीटें... लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में इन सीटों पर होगी नजर

पूर्णिया- बिहार की पूर्णिया सीट से पप्पू यादव निर्दलीय ही चुनाव मैदान में हैं. पप्पू कांग्रेस से टिकट के दावेदार थे लेकिन इस सीट से आरजेडी ने उम्मीदवार उतार दिया.

खजुराहो- खजुराहो सीट से मध्य प्रदेश बीजेपी के अध्यक्ष वीडी शर्मा चुनाव मैदान में हैं लेकिन यह सीट इंडिया ब्लॉक के उम्मीदवार का नॉमिनेशन खारिज होने की वजह से अधिक चर्चा में रही.

बेंगलुरु ग्रामीण- बेंगलुरु ग्रामीण सीट पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा के दामाद सीएन मंजूनाथ की उम्मीदवारी को लेकर चर्चा में है. बीजेपी ने डिप्टी सीएम डीके शिवकुमार के भाई डीके शिवकुमार के भाई डीके सुरेश के खिलाफ सीएन मंजूनाथ को टिकट दिया है.

4 जून को आएंगे नतीजे

लोकसभा चुनाव सात चरणों में हो रहे हैं. पहले चरण में 102 सीटों पर 19 अप्रैल को वोटिंग हुई थी. सातवें और अंतिम चरण में 1 जून को वोटिंग होनी है. लोकसभा चुनाव के नतीजे 4 जून को मतगणना के बाद आएंगे.

16 करोड़ मतदाता डालेंगे वोट
18वीं लोकसभा चुनाव में शुक्रवार 26 अप्रैल को होने वाले दूसरे फेज के मतदान के लिए 14 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 88 सीटों पर निर्वाचन आयोग पूरी तरह तैयार है. इसके लिए सुरक्षा और अन्य इंतज़ाम चाक चौबंद किए गए हैं. कुल 16 करोड़ मतदाताओं के लिए 1 लाख 67 हजार मतदान केंद्र बनाए गए हैं.इस दौरान सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक वोट डाले जाएंगे.

चार लोकसभा सीटों पर बदला टाइम
बिहार में 4 लोकसभा सीटो पर वोटिंग टाइम में बदलाव किया गया है. चुनाव आयोग ने यह फैसला भीषण गर्मी (हीट वेव) को देखते हुए लिया है. बांका, मधेपुरा, खगड़िया और मुंगेर में सुबह 7 बजे से मतदान शुरू हो कर शाम छह की बजाय सात बजे तक चलेगा. यानी 12 घंटे वोट डाले जा सकेंगे. भीषण गर्मी को देखते हुए वोटिंग का समय एक घंटा बढ़ा दिया गया है.

Advertisement

मतदान के दिन कैसा रहेगा मौसम
केरल की 20, कर्नाटक की 14, राजस्थान की 13, महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश की 8-8, मध्य प्रदेश की 7, बिहार और असम की 5-5, पश्चिम बंगाल और छत्तीस गढ़ की 3-3 जबकि मणिपुर, जम्मू कश्मीर, त्रिपुरा और दादर नगर हवेली की एक एक सीट शामिल है. मौसम विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक मतदान के दिन मौसम सामान्य रहेगा.

कितने पुरुष, कितनी महिलाएं और कितने फर्स्ट टाइम वोटर?
मताधिकार का प्रयोग करने को तैयार कुल 8.08 करोड़ वोटर पुरुष हैं जबकि 7.8 करोड़ महिला मतदाता हैं. कुल 5969 थर्ड जेंडर वोटर हैं. कुल मतदाताओं में 34.8 लाख फर्स्ट टाइम वोटर है. 3.28 करोड़ वोटर युवा हैं यानी 22 साल से 29 साल के बीच की आयु वाले.14. 28 लाख बुजुर्ग वोटर हैं, जिनकी उम्र 85 साल के ऊपर है. 42 ,226 वोटर ऐसे हैं जिनकी उम्र 100 साल या इससे ज्यादा है. 14 .7 लाख दिव्यांग वोटर हैं.

यह भी पढ़िएःदूसरे चरण का प्रचार थमा, 13 राज्यों की 88 सीटों पर होगी वोटिंग... राहुल गांधी-हेमा मालिनी समेत इन दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर

Advertisement

चुनाव आयोग की क्या है तैयारी
चुनाव आयोग 50 प्रतिशत से ज्यादा पोलिंग स्टेशन पर सीसीटीवी से पैनी नजर रखेगा. कुल 251 चुनाव ऑब्जर्वर तैनात किए गए हैं. दूसरे फेज के चुनाव के लिए 4100 पोलिंग स्टेशन ऐसे बनाए गए हैं, जिसकी सुरक्षा महिला कर्मचारियों के जिम्मे है, जबकि 640 पोलिंग स्टेशन की जिम्मेदारी दिव्यांग कर्मचारियों को दी गई है.

पोलिंग सेंटर पर मिलेंगी जरूरी सुविधाएं
दूसरे फेज के चुनाव के लिए पोलिंग सेंटर पर पानी, शेड, शौचालय, रैंप, स्वयंसेवक, व्हीलचेयर और बिजली जैसी सुनिश्चित न्यूनतम सुविधाएं मौजूद रहेंगी, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि बुजुर्गों और विकलांग व्यक्तियों सहित प्रत्येक मतदाता आसानी से अपना वोट डाल सके. हालांकि निर्वाचन आयोग ने पोलिंग स्टेशन पर मतदाताओं और कर्मचारियों को भीषण गर्मी की स्थिति से निपटने के उपायों पर विशेष ध्यान दिया गया है.


यूपी में दूसरे चरण में 26 अप्रैल को आठ सीटों पर मतदान होगा.

किन-किन सीटों पर मतदान होगा -
1- अमरोहा
2- मेरठ

3- बागपत
4- गाजियाबाद

5- गौतमबुद्ध नगर
6- बुलंदशहर

Advertisement

7- अलीगढ़
8- मथुरा

कुछ खास तथ्य

कुछ खास तथ्य

* दूसरे चरण में जिन सीटों पर चुनाव होगा, उनमें 2019 में अमरोहा को छोड़कर बाकी सभी सीटें बीजेपी ने जीती थी.

* अमरोहा सीट पर बीजेपी के कंवर सिंह तंवर, कांग्रेस-सपा गठबंधन से दानिश अली और बसपा के मुजाहिद हुसैन प्रत्याशी हैं.

* मेरठ में बीजेपी ने अरुण गोविल को टिकट दिया है वहीं बसपा ने देवव्रत त्यागी और सपा ने सुनीता वर्मा को उम्मीदवार बनाया है.

* ⁠गाजियाबाद में बीजेपी से पूर्व मंत्री अतुल गर्ग, कांग्रेस से डॉली शर्मा और बसपा से नंद किशोर पुंडीर प्रत्याशी हैं.

* गौतमबुद्धनगर यानी नोएडा से डॉ महेश शर्मा बीजेपी के टिकट पर तीसरी बार मैदान में हैं वहीं बसपा से राजेंद्र सोलंकी और समाजवादी पार्टी से महेन्द्र नागर मैदान में हैं.


* बुलंदशहर सुरक्षित सीट से बीजेपी ने भोला सिंह, सपा-कांग्रेस गठबंधन से शिवराम वाल्मीकि और बसपा के नगीना से सांसद रहे गिरीश चंद्र के बीच लड़ाई है.

* ⁠अलीगढ़ सीट पर बीजेपी ने वर्तमान सांसद सतीश गौतम को टिकट दिया है, वहीं बसपा ने हितेंद्र कुमार और समाजवादी पार्टी ने बिजेंद्र सिंह मैदान को प्रत्याशी बनाया है.

Advertisement

* मथुरा लोकसभा सीट से बीजेपी ने फिर से हेमा मालिनी, कांग्रेस ने मुकेश धनगर और बहुजन समाज पार्टी ने सुरेश सिंह को उम्मीदवार बनाया है.

* दूसरे चरण की आठ सीटों पर कुल 91 प्रत्याशी मैदान में हैं.

* ⁠दूसरे चरण में कई चर्चित प्रत्याशी अपनी क़िस्मत आज़मा रहे हैं. इनमें मथुरा से हेमा मालिनी और मेरठ से अरुण गोविल बीजेपी से प्रत्याशी हैं.

* बीएसपी छोड़कर कांग्रेस में आए सांसद दानिश अली कांग्रेस के टिकट पर अमरोहा से मैदान में हैं. गौतमबुद्धनगर से डॉ महेश शर्मा भी तीसरी बार चुनाव मैदान में हैं.

* दूसरे चरण की आठ सीटों पर कुल 1.67 करोड़ मतदाता हैं.

* 2019 में अमरोहा से बीएसपी के दानिश अली, मेरठ से बीजेपी के राजेन्द्र अग्रवाल, मथुरा से बीजेपी की हेमा मालिनी, बागपत से बीजेपी के सत्यपाल सिंह, ग़ाज़ियाबाद से बीजेपी के जनरल वीके सिंह, गौतमबुद्धनगर से बीजेपी के डॉ महेश शर्मा, अलीगढ़ से बीजेपी के सतीश गौतम और बुलन्दशहर से बीजेपी के भोला सिंह चुनाव जीते थे. इस बार बीजेपी ने राजेंद्र अग्रवाल, सत्यपाल सिंह और जनरल वीके सिंह का टिकट काट दिया है.

मतदान और सुरक्षा कर्मियों को लाने-ले जाने के लिए 3 हेलीकॉप्टर, 4 विशेष ट्रेनें और लगभग 80,000 वाहन तैनात किए गए हैं.
सभी मतदान केंद्रों पर माइक्रो-ऑब्जर्वर की तैनाती के साथ-साथ 50% से अधिक मतदान केंद्रों पर वेबकास्टिंग की जाएगी. 1 लाख से अधिक मतदान केंद्रों पर वेबकास्टिंग की जा रही है.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Gary Kirsten Pakistan Team Coach: भारत में बैठकर पाकिस्तान टीम को ट्रेनिंग दे रहा ये दिग्गज... वर्ल्ड कप में होगी मुश्किल

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now