दिल्ली के मेयर चुनाव में बिना शर्त AAP का समर्थन करेगी कांग्रेस, जानिए क्या है सियासी गणित

4 1 8
Read Time5 Minute, 17 Second

दिल्ली में 26 अप्रैल को होने वाले मेयर और डिप्टी मेयर के चुनाव में कांग्रेस, आम आदमी पार्टी (AAP) का खुलकर समर्थन करेगी. कांग्रेस बिना शर्त AAP को समर्थन देगी. लिहाजा कांग्रेस ने आम आदमी पार्टी के सामने कोई शर्त नहीं रखी है. बता दें कि 26 अप्रैल की सुबह 11 बजे से मेयर चुनाव की प्रक्रिया शुरू होगी. एमसीडी के 250 पार्षद, दिल्ली के 7 सांसद, 3 राज्यसभा सदस्य और 14 विधायक मेयर चुनाव में वोट करते हैं.

दिल्ली कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अनिल भारद्वाज ने आजतक से बातचीत में कहा कि आम आदमी ने मेयर चुनाव के लिए समर्थन मांगा था. इसे लेकर दोनों पार्टी के नेताओं ने मीटिंग की है, इसके बाद ये फैसला लिया गया है. अनिल भारद्वाज के मुताबिक समर्थन का फैसला किसने किया और किसने समर्थन मांगा, ये सवाल नहीं है. दरसल पिछले 1 साल से ना तो स्टैंडिंग कमेटी बनी है, ना ही कोई और, जिसके कारण दिल्ली का विकास रुका हुआ है.

चंडीगढ़ मेयर चुनाव की तरह ना हो जाएं हालत

अनिल भारद्वाज के मुताबिक पिछले दिनों जिस तरीके से चंडीगढ़ मेयर चुनाव में बीजेपी ने किया, वो देश के सामने था. तब लोकतंत्र तारतार हुआ. सुप्रीम कोर्ट को संज्ञान लेना पड़ा. ऐसे में चंडीगढ़ जैसे हालात दिल्ली में ना हों, इसी को ध्यान में रखते हुए कांग्रेस ने ये फैसला लिया है.

Advertisement

लोकसभा चुनाव में भी मिलकर चुनाव लड़ रही कांग्रेस और AAP

लोकसभा चुनाव में दिल्ली में आम आदमी पार्टी और कांग्रेस पहले ही एक साथ चुनाव लड़ रहे हैं. दिल्ली की 7 लोकसभा सीटों में 4 सीटों पर आम आदमी पार्टी कांग्रेस के साथ मिलकर चुनाव लड़ रही है, तो वहीं तीन सीटों पर कांग्रेस चुनावी मैदान में है, इसमें से 2 सीटें पूर्वी दिल्ली और उत्तर पूर्वी दिल्ली की हैं और एक सीट चांदनी चौक है. अब दिल्ली नगर निगम के मेयर चुनाव में भी कांग्रेस आम आदमी पार्टी का समर्थन करेगी.

6 महीने बाद दिल्ली में होंगे विधानसभा चुनाव

कांग्रेस का आम आदमी पार्टी को लोकसभा और फिर निगम के मेयर चुनाव में समर्थन देने के अलग-अलग सियासी मायने निकाले जा रहे हैं. दरअसल, लोकसभा चुनाव के ठीक 6 महीने बाद दिल्ली में विधानसभा चुनाव होना है. आम आदमी पार्टी दिल्ली में मजबूत है और कांग्रेस आपसी झगड़े के कारण दूर-दूर तक नहीं है. यही वजह है कि कांग्रेस विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी का समर्थन मांग सकती है और आम आदमी पार्टी की भी मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के जेल जाने के बाद कांग्रेस को समर्थन देना मजबूरी हो सकती है.

बीजेपी ने कसा तंज

दिल्ली नगर निगम में नेता प्रतिपक्ष राजा इकबाल के मुताबिक आम आदमी पार्टी को निगम में 15 महीने हो गए हैं. इन 15 महीनों में आम आदमी पार्टी ने जमकर भ्रष्टाचार किया है. आज आलम ये है कि आम आदमी पार्टी के निगम पार्षद ही आम आदमी पार्टी का विरोध कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि AAP को अपना घर संभालना चाहिए.

कैसा रहा मेयर शैली ओबरॉय का कार्यकाल?

डॉ. शैली ओबरॉय का कार्यकाल 31 मार्च को खत्म हो गया है. वह दो बार एकीकृत एमसीडी की मेयर रहीं हैं. 4 दिसंबर को चुनाव होने के बाद 7 दिसंबर को नतीजे आए और आम आदमी पार्टी को सबसे ज्यादा 134 वार्डों में जीत हासिल हुई. डॉ. शैली ओबरॉय पहली बार 22 फरवरी 2023 से 31 मार्च 2023 तक मेयर रहीं. उनका ये कार्यकाल मात्र 39 दिन का रहा था.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

VIDEO: महाराष्ट्र के सांगली में सेना के हेलीकॉप्टर की एहतियातन लैंडिंग, हवा में अत्यधिक कंपन हो रहा था महसूस

एएनआई, मुंबई। महाराष्ट्र के सांगली जिले में शनिवार को भारतीय सेना के एएलएच ध्रुव हेलीकॉप्टर की एहतियातन लैंडिंग हुई। बता दें कि एएलएच ध्रुव हेलीकॉप्टर की लैंडिंग सांगली जिले के एक गांव के पास खेत में हुई। बताया जा रहा है कि जब हेलीकॉप्टर हवा में

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now