गाजीपुर लैंडफिल साइट पर लगी आग पर पाया गया काबू, MCD ने अपनाए ये दो तरीके

4 1 11
Read Time5 Minute, 17 Second

दिल्ली नगर निगम ने रविवार से गाजीपुर लैंडफिल साइट पर लगी आग को 90% तक बुझा दिया है. आग लगभग 3000 वर्ग मीटर में लगी थी, जिसमें से अभी केवल 40-50 छोटी-छोटी ज्वालाएं बची हैं. दिल्ली नगर निगम ने सुनिश्चित किया कि आग इस क्षेत्र के बाहर न फैले. माना जा रहा है कि आज सोमवार रात को आग पर पूरी तरह से काबू पा लिया जाएगा. इसके लिए अग्निशमन की टीम लगातार जुटी है.

दरअसल, दिल्ली नगर निगम ने आग पर काबू पाने के लिए दोहरी रणनीति अपनाई है. एक तरफ से आग पर C&D वेस्ट यानी निर्माण कार्य से निकलने वाला मलबा डाला गया और दूसरी तरफ अग्निशमन की सहायता से आग को बुझाने के लिए पानी का इस्तेमाल किया गया. लगभग 600 मैट्रिक टन C&D वेस्ट का प्रयोग आग बुझाने के लिए किया गया. आग पर काबू पाने के लिए 16 एक्सकेवेटर, 2 बुलडोजर एवं 6 दमकल गाड़ियों की सहायता ली गई. स्प्रिंकलर की सहायता से यह सुनिश्चित किया जा रहा है कि आसपास के क्षेत्र में राख एवं धूल न फैले.

दिल्ली में गाजीपुर, भलस्वा और ओखला तीन प्रमुख लैंडफिल साइट्स हैं. इन कचरों के ढेर में आग लगना कोई नई बात नहीं है. यहां हर साल गर्मियों के मौसम में जैसे ही तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचता है तो लैंडफिल साइट में आग लग जाती है, जिससे आस-पास रहने वालों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है. इसी तरह रविवार शाम पांच बजकर 22 मिनट पर दिल्ली के गाजीपुर लैंडफिल में आग लगने की सूचना मिली अग्निशमन विभाग को मिली थी. इसके बाद से आग पर काबू पाने के प्रयास जारी हैं.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Rajasthan: फर्जी एनओसी मामले में दो लोगों को इस्तीफा देने के निर्देश, अंग प्रत्यारोपण से जुड़ा है मुद्दा; पढ़ें अन्य खबरें

स्वर्णिम भारत न्यूज़ संवाददाता, जयपुर। राजस्थान में अंग प्रत्यारोपण की फर्जी एनओसी और किडनी प्रत्यारोपण के मामले में गड़बड़ी मिलने पर राज्य सरकार ने एसएमएस मेडिकल कालेज के प्राचार्य डॉ.राजीव बगरहट्टा और अधीक्षक डॉ.अचल शर्मा को इस्तीफा देने के लिए

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now