Bihar Politics- हो गया कंफर्म! पटना साहिब से कांग्रेस ने मीरा कुमार के बेटे को दिया टिकट, दिलचस्प हुआ चुनाव

राज्य ब्यूरो, पटना। Anshul Avijit Patna Sahibकांग्रेस ने पटना साहिब संसदीय क्षेत्र से डॉ. अंशुल अविजीत को उम्मीदवार बनाया है। वे लोकसभा की अध्यक्ष रही मीरा कुमार के पुत्र हैं। मीरा कुमार दो बार सासाराम से सांसद भी रही हैं। इस बार उन्होंने स्वेच्छ

4 1 22
Read Time5 Minute, 17 Second

राज्य ब्यूरो, पटना। Anshul Avijit Patna Sahibकांग्रेस ने पटना साहिब संसदीय क्षेत्र से डॉ. अंशुल अविजीत को उम्मीदवार बनाया है। वे लोकसभा की अध्यक्ष रही मीरा कुमार के पुत्र हैं। मीरा कुमार दो बार सासाराम से सांसद भी रही हैं। इस बार उन्होंने स्वेच्छया चुनाव नहीं लड़ने की घोषणा पहले ही कर दी थी।

loksabha election banner

सुरक्षित सीट होने के कारण सासाराम में अंशुल उम्मीदवार नहीं हो सकते थे, क्योंकि वे पिछड़ा वर्ग से आते हैं। सुप्रीम कोर्ट में अधिवक्ता रहे उनके पिता मंजुल कुमार कुशवाहा समाज से हैं। कई दावेदारों और उनके बड़े-बड़े पैरवीकारों के कारण पटना साहिब के उम्मीदवार का नाम सार्वजनिक नहीं हो रहा था। अंतत: मंगलवार को अंशुल के नाम की घोषणा हुई।

कांग्रेस ने सभी 9 सीटों पर उतारे उम्मीदवार

हालांकि, केंद्रीय चुनाव समिति ने रविवार को हुई बैठक में ही उनका नाम तय कर दिया था। सोमवार को पांच संसदीय क्षेत्रों के लिए प्रत्याशियों के नाम की घोषणा हुई थी, लेकिन पटना साहिब को उससे परे कर दिया गया था। अब अंशुल के नाम की घोषणा के साथ बिहार में कांग्रेस ने अपने हिस्से की सभी नौ सीटों के प्रत्याशियों का नाम सार्वजनिक कर दिया है।

कौन हैं अंशुल अविजीत?

पटना साहिब में सबसे अंतिम यानी सातवें चरण में चुनाव होना है। अपेक्षाकृत कम चर्चित, लेकिन सौम्य व्यवहार वाले अंशुल अभी कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता हैं। किसी मुद्दे पर भी उनकी प्रतिक्रिया तथ्यपूर्ण व राजनीतिक शुचिता वाली होती है। इतिहास व राजनीति शास्त्र पर वे अच्छी पकड़ रखते हैं और वे कैंब्रिज विश्वविद्यालय से एमफिल व पीएचडी कर चुके हैं। राजनीति उन्हें विरासत में मिली है।

सासाराम से मृत्युपर्यंत आठ बार सांसद रहे जगजीवन राम उनके नाना थे, जो उप प्रधानमंत्री तक रहे। उनकी दादी सुमित्रा देवी के नाम बिहार सरकार में पहली महिला कैबिनेट मंत्री होने का रिकॉर्ड दर्ज है।

मां मीरा कुमार पांच बार सांसद चुनी जाने वाली बिहार की एकमात्र महिला हैं। सासाराम से पहले मीरा कुमार दो बार दिल्ली में करोलबाग और एक बार उत्तर प्रदेश में बिजनौर से सांसद रह चुकी हैं।

कांग्रेस उम्मीदवारों की सूची

पटना साहिब के अलावा किशनगंज में सांसद मो. जावेद, कटिहार में पूर्व केंद्रीय मंत्री तारिक अनवर, भागलपुर में नगर विधायक अजीत शर्मा, पश्चिम चंपारण में पूर्व विधायक मदन मोहन तिवारी, मुजफ्फरपुर में भाजपा छोड़ आए सांसद अजय निषाद, समस्तीपुर में सन्नी हजारी, महाराजगंज में आकाश प्रसाद सिंह और सासाराम में मनोज कुमार कांग्रेस के उम्मीदवार हैं।

ये भी पढ़ें-'NDA को चुन लो या फिर...', इस बयान पर Tejashwi Yadav ने दी सफाई; 24 घंटे में ही बदली स्टेटमेंट

ये भी पढ़ें-Giriraj Singh Statement: 'देशद्रोहियों का वोट...', अपने इस बयान पर कायम हैं गिरिराज सिंह; सियासी पारा हाई!

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Rajasthan: राजस्थान में भर्ती परीक्षाओं से पहले देना होगा हैंडराइटिंग का नमूना, मई और जून महीनों में होना है एग्जाम

स्वर्णिम भारत न्यूज़ संवाददाता, जयपुर। राजस्थान में भर्ती परीक्षाओं में गड़बड़ी रोकने के लिए राजस्थान लोक सेवा आयोग (आरपीएससी) ने अब अभ्यर्थियों के लिए हैंडराइटिंग का नमूना देना आवश्यक किया है। मई और जून महीनों में असिस्टेंट प्रोफेसर, लाइब्रेरियन

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now