KK Pathak - शिक्षा विभाग ने शिक्षकों की दे दी एक और टेंशन, स्कूल में पढ़ाने के बाद अब घर-घर जाकर करना होगा ये भी काम

स्वर्णिम भारत न्यूज़ संवाददाता, पटना। अभिभावकों को मतदान के महत्व को समझाने और वोटिंग प्रतिशत को बढ़ाने के लिये स्कूली शिक्षक अपने पोषण क्षेत्र में घर-घर जाकर अभियान चलायेंगे। स्कूली शिक्षक अपने पोषण क्षेत्र के अभिभावकों के बीच यह बतायेंगे कि बेह

4 1 10
Read Time5 Minute, 17 Second

स्वर्णिम भारत न्यूज़ संवाददाता, पटना। अभिभावकों को मतदान के महत्व को समझाने और वोटिंग प्रतिशत को बढ़ाने के लिये स्कूली शिक्षक अपने पोषण क्षेत्र में घर-घर जाकर अभियान चलायेंगे। स्कूली शिक्षक अपने पोषण क्षेत्र के अभिभावकों के बीच यह बतायेंगे कि बेहतर लोकतंत्र के लिये मतदान में भाग लेना कितना आवश्यक है।

loksabha election banner

इसके साथ ही ग्रामीण इलाके के साथ ही शहरी क्षेत्रों में भी शिक्षक अभिभावकों के बीच जाकर वोटिंग प्रतिशत बढ़ाने को लेकर जागरूक करेंगे। जिला शिक्षा पदाधिकारी संजय कुमार ने बताया कि फिलहाल स्कूलों में दो घंटे के लिये दक्ष क्लास और विशेष क्लास संचालित की जा रही है।

उन्होंने बताया कि शिक्षा विभाग से निर्देश जारी किये जाने के बाद अलग-अलग चरणों में शिक्षक अभिभावकों को वोटिंग में बढ़-चढ़ कर भाग लेने के लिये जागरूक करेंगे।

अप्रशिक्षित शिक्षकों की तैयार की जा रही सूची

शिक्षा विभाग द्वारा ऐसे शिक्षकों की कुंडली तैयार की जा रही है, जो अप्रशिक्षित होते हुए भी 31 मार्च 2015 के बाद बहाल हुए हैं।

इसको लेकर स्थापना शाखा के जिला कार्यक्रम पदाधिकारी अवधेश कुमार ने पत्र जारी करते हुए सभी बीइओ को निर्देश दिया है कि 31 मार्च 2015 के बाद स्थानीय निकाय द्वारा नियुक्त सभी शिक्षकों का विवरण जल्द से जल्द कार्यालय को उपलब्ध कराएं। इसको लेकर निर्धारित फार्मेट भी उपलब्ध कराया गया है।

बता दें कि हाइकोर्ट ने ऐसे शिक्षकों द्वारा दायर की गई याचिका पर सुनवाई के बाद दिए फैसले में 31 मार्च 2015 के बाद बहाल हुए अप्रशिक्षित शिक्षकों के नियाेजन या नियुक्ति को अमान्य करार दिया है। हाइकोर्ट के इस फैसले के बाद 2015 के बाद बहाल हुए अप्रशिक्षित शिक्षकों में हड़कंप मचा हुआ है।

इस संबंध में जिला शिक्षा पदाधिकारी राजेंद्र सिंह ने बताया कि हाईकोर्ट के निर्देश के बाद 31 मार्च 2015 के बाद नियुक्त हुए अप्रशिक्षित शिक्षक का विवरण तैयार किया जा रहा है। सभी बीईओ को एक प्रारूप में शिक्षकों की जानकारी मांगी गई है। इस विवरण को मुख्यालय को भेज दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें-

Rohini Acharya : 'तू न कर बात इधर-उधर की...', सियासी बवाल के बीच रोहिणी ने अब रूडी के लिए कह दिया ऐसा; घमासान तय

BPSC Paper Leak Case : शिक्षक भर्ती पेपर लीक के आरोपितों से दो दिन होगी पूछताछ, 25 अप्रैल तक रिमांड

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Nijjar Murder Case: निज्जर हत्याकांड में सुंडल गांव का कर्णप्रीत सिंह गिरफ्तार, परिजनों ने कुछ भी बोलने से किया इंकार

स्वर्णिम भारत न्यूज़ संवाददाता, बटाला। कनाडा में मारे गए आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर के हत्या के आरोप में पकड़े गए तीन आरोपितों में बटाला के गांव सुंडल थाना घनिए के बांगर निवासी 29 वर्षीय कर्णप्रीत सिंह पुत्र सुखदेव सिंह भी शमिल है। कर्णप्रीत सिंह

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now