UGC NET June 2024- नियमों में बड़े बदलाव के साथ शुरू हुए यूजीसी नेट जून सेशन के आवेदन, देखें डिटेल्स

4 1 37
Read Time5 Minute, 17 Second

UGC NET June 2024 registration: यूजीसी नेट 2024 जून सेशन की परीक्षा के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुके हैं. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने यूनिवर्सिटी ग्रांट कमिशन नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट (UGC NET) जून 2024 के लिए आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.ac.in पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन का लिंक एक्टिव कर दिया है. उम्मीदवार, 10 मई तक आवेदन कर सकते हैं.

यूजीसी नेट आवेदन की अंतिम तिथि 10 मई है, जबकि ऑनलाइन मोड के माध्यम से परीक्षा शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि 11 मई से 12 मई, 2024 तक है. एजेंसी 13 मई को एक सुधार विंडो भी खोलेगी और 15 मई को बंद हो जाएगी. रजिस्ट्रेशन पूरा होने के बाद परीक्षा केंद्र शहर और विवरण की घोषणा की जाएगी.

UGC NET 2024 Exam Date: यूजीसी नेट एग्जाम जून में होंगे
आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, 'जूनियर रिसर्च फेलोशिप' और 'सहायक प्रोफेसर' की पात्रता और ओएमआर (पेन और पेपर) मोड में 83 विषयों में पीएचडी में एडमिशन के लिए परीक्षा 16 जून से आयोजित की जाएगी.' एनटीए, परीक्षा शहर की पर्ची, एडमिट कार्ड, केंद्र, तिथि, शिफ्ट की घोषणा परीक्षा से उचित समय पहले कर देगा.

How to apply for UGC NET June 2024 registration: ऐसे करें आवेदन
स्टेप 1: सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट – ugcnet.nta.ac.in पर जाएं.
स्टेप 2: होमपेज पर रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करें.
स्टेप 3: एप्लीकेशन फॉर्म भरें और फीस जमा करें.
स्टेप 4: आवेदन प्रक्रिया को पूरा करने के लिए सबमिट पर क्लिक करें.
स्टेप 5: आगे के संदर्भ के लिए पूरा आवेदन पत्र डाउनलोड करें.

Advertisement

अभी अप्लाई करने के लिए यहां क्लिक करें-

आवेदन शुल्क
सामान्य अनारक्षित श्रेणियों के लिए आवेदन शुल्क 1150 रुपये, सामान्य-ईडब्ल्यूएस और ओबीसी-एनसीएल उम्मीदवारों के लिए शुल्क 600 रुपये और तृतीय लिंग और एससी, एसटी, पीडब्ल्यूडी के लिए आवेदन शुल्क 325 रुपये है.

यूजीसी नेट का जरूरी नोटिस

यूजीसी नेट 2024 में कुछ नए नियम शामिल किए गए हैं, जो इस प्रकार हैं:

अंतिम सेमेस्टर के छात्र भी आवेदन कर सकते हैं: चार वर्षीय/आठ सेमेस्टर वाले स्नातक डिग्री प्रोग्राम करने वाले अंतिम सेमेस्टर/वर्ष के छात्र अब यूजीसी नेट परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं.

पीएचडी के लिए सीधी पात्रता: चार वर्षीय या आठ सेमेस्टर स्नातक डिग्री प्राप्त करने वाले छात्र अब सीधे पीएचडी कर सकते हैं और नेट परीक्षा दे सकते हैं. ये छात्र उस विषय में नेट दे सकते हैं जिसमें वे पीएचडी करना चाहते हैं, भले ही उन्होंने चार वर्षीय स्नातक डिग्री किस विषय में प्राप्त की हो. यूजीसी के अध्यक्ष ने कहा, “चार साल या आठ सेमेस्टर के स्नातक डिग्री कार्यक्रम में पास होने वाले उम्मीदवारों के पास कुल मिलाकर न्यूनतम 75 प्रतिशत अंक होने चाहिए.”

ये भी पढ़ें:'ग्रेजुएशन के छात्र कर सकते हैं PhD के लिए अप्लाई', विस्तार में जानें क्या कहते हैं UGC Rules

अंकों में छूट: अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग (गैर-क्रीमी लेयर), दिव्यांग, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग और अन्य श्रेणियों के उम्मीदवारों के लिए यूजीसी के समय-समय पर लिए गए निर्णय के अनुसार न्यूनतम अंकों में पांच प्रतिशत की छूट दी जा सकती है.

एग्जाम पैटर्न में कोई बदलाव नहीं: यूजीसी नेट परीक्षा का स्वरूप अभी भी वही है. यह एक कंप्यूटर आधारित परीक्षा (सीबीटी) मोड में कई शिफ्टों में आयोजित की जाएगी. परीक्षा में दो पेपर होते हैं जिनमें ऑब्जेक्टिव टाइप के प्रश्न होते हैं. दोनों पेपरों को पूरा करने के लिए उम्मीदवारों को 150 प्रश्नों को हल करने के लिए तीन घंटे का समय दिया जाता है.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Nafe Singh Murder: नामजद आरोपियों का होगा नार्को टेस्ट? नफे सिंह परिवार के आरोपों के आधार पर CBI की जांच शुरू

स्वर्णिम भारत न्यूज़ संवाददाता, बहादुरगढ़। Nafe Singh Murder Case:इनेलो के प्रदेश अध्यक्ष एवं पूर्व विधायक नफे सिंह राठी हत्याकांड में सीबीआइ ने अपने स्तर पर अलग से केस दर्ज कर उसी एंगल पर अपनी जांच शुरू की है, जो आरोप नफे सिंह के परिवार ने लगा र

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now