Jason Gillespie- जब एक गेंदबाज ने बल्ले से मचाया बवंडर, आखिरी टेस्ट में दोहरा शतक जड़ बनाया था महारिकॉर्ड

4 1 9
Read Time5 Minute, 17 Second

ऑस्ट्रेलियाई टीम के पूर्व तेज गेंदबाज जेसन गिलेस्पी आज (19 अप्रैल) 49 साल के हो गए. गिलेस्पी अपने दौर के बेहतरीन गेंदबाजों में से एक थे. दाएं हाथ के फास्ट बॉलर गिलेस्पी ने उस दौर में ज्यादातार मुकाबले खेले, जब ऑस्ट्रेलियाई टीम का विश्व क्रिकेट में दबदबा था. गिलेस्पी, ग्लेन मैक्ग्रा और ब्रेट ली की तिकड़ी ने ऑस्ट्रेलियाई टीम को कई मुकाबले जिताए.

...जब गिलेस्पी ने बना दिया महारिकॉर्ड

जेसन गिलेस्पी वैसे तो विशेषज्ञ तेज गेंदबाज थे, लेकिन एक उनके नाम पर बल्लेबाजी में एक बड़ा रिकॉर्ड दर्ज है. गिलेस्पी ने अपने आखिरी इंटरनेशनल मुकाबले में बल्ले से एक ऐसा रिकॉर्ड बनाया, जिसका टूटना लगभग नामुमकिन है. दरअसल, गिलेस्पी ने बांग्लादेश के खिलाफ चटगांव टेस्ट मैच में नाबाद दोहरा शतक जड़ दिया था. इसके साथ ही गिलेस्पी ऐसे पहले बल्लेबाज बन गए थे, जिन्होंने नाइटवॉचमैन के तौर पर दोहरा शतक लगाया. उनका ये रिकॉर्ड अब भी कायम है.

Jason Gillespie
जेसन गिलेस्पी, फोटो: Getty Images

साल 2006 में 16-20 अप्रैल तक खेले गए उस टेस्ट मैच में मेजबानबांग्लादेश ने अपनी पहली पारी में 197 रन बनाए थे. इसके बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम ने अपनी पहली पारी में बल्लेबाजी शुरू की. पहले दिन (16 अप्रैल) काखेल खत्म होने से कुछ समय पहले ऑस्ट्रेलियाको मैथ्यू हेडन के रूप में पहला झटका लगा. चूंकि दिन का खेल खत्म होने में कुछ ही ओवर बचे थे, ऐसे में ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग ने जेसन गिलेस्पी को बतौर नाइटवॉचमैन तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए भेजा.

Advertisement

रिकी पोंटिंग का ये फैसला मास्टरस्ट्रोक साबित हुए. गिलेस्पी ने बांग्लादेशी गेंदबाजों की जमकर खबर ली और दोहरा शतक जड़ डाला. गिलेस्पी ने 425 गेंदों पर नाबाद 201 रन बनाए, जिसमें 26 चौके और 2 छक्के शामिल रहे. गिलेस्पी ने माइकल हसी के साथ मिलकर चौथे विकेट के लिए 320 रनों की साझेदारी की. हसी ने भी शानदार 182 रन बनाए.गिलेस्पी-हसी के दम पर ऑस्ट्रेलियाई टीम ने अपनी पहली पारी 581/4 रनों के स्कोर पर घोषित कर दी. बांग्लादेश ने इसके बाद अपनी दूसरी पारी में 304 रन बनाए. नतीजतन बांग्लादेश को पारी और 80 रनों से हार का सामना करना पड़ा.

उस दोहरे शतक के बाद ऑस्ट्रेलिया के लिए नहीं खेल सके

दुखद बात यह रही कि जेसन गिलेस्पी उस दोहरे शतक के बाद ऑस्ट्रेलिया के लिए कभी नहीं खेल पाए. इंजरी के चलते भी उनका क्रिकेट करियर प्रभावित हुआ. साल 2008 में गिलेस्पी ने क्रिकेट को अलविदा कह दिया था. क्रिकेट से रिटारयमेंट के बाद गिलेस्पी नेकोचिंग को अपना करियर बनाया. गिलेस्पी इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में किंग्स इलेवन पंजाब (अब पंजाब किंग्स)के गेंदबाजी कोच रह चुके हैं. साथ ही वह यॉर्कशायर, साउथ ऑस्ट्रेलिया, ससेक्स, एडिलेड स्ट्राइकर्स और पापुआ न्यू गिनी टीम के भी हेड कोच रह चुके हैं.

Jason Gillespie
ग्लेन मैक्ग्रा के साथ जेसन गिलेस्पी, फोटो: Getty Images

ऐसा है गिलेस्पी का इंटरनेशनल रिकॉर्ड

जेसन गिलेस्पी ने ऑस्ट्रेलिया के लिए 71 टेस्ट, 97 वनडे और 1 टी20 मैच खेले. टेस्ट मैचों में गिलेस्पी ने 26.13 की औसत से 259 विकेट चटकाए. इस दौरान उन्होंने 8 मौकों पर पारी में पांच या उससे ज्यादा विकेट लिए. बल्लेबाजी की बात करें तो गिलेस्पी ने टेस्ट मैचों में 18.73 की औसत से 1218 रन बनाए, जिसमें 1 शतक और दो अर्धशतक शामिल रहे.

वनडे इंटरनेशनल में जेसन गिलेस्पी के नाम पर 25.42 के एवरेज से 142 विकेट दर्ज हैं. ओडीआई में गिलेस्पी ने तीन बार पारी में पांच विकेट चटकाए. इसके अलावागिलेस्पी ने टी20 इंटरनेशनल में भी एक विकेट लिए. गिलेस्पी ने ओडीआई में 289 और टी20 इंटरनेशनल में 24 रन बनाए.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Jolly LLB 3: अक्षय कुमार या अरशद वारसी, कौन है असली जॉली? शुरू हुआ शूट

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now