IPL 2024, RR vs MI Playing XI- पिछली हार का बदला लेना चाहेंगे हार्दिक पंड्या, ये हो सकती है मुंबई-राजस्थान की प्लेइंग 11

4 1 7
Read Time5 Minute, 17 Second

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2024 के मैच नंबर-38में आज(22अप्रैल) राजस्थान रॉयल्स (RR) का सामनामुंबई इंडियंस (MI) से होना है. दोनों टीमों के बीच यह मुकाबला जयपुर के सवाई मान सिंह स्टेडियम में खेला जाएगा. इस सीजन में दोनों टीमें दूसरी बार आमने-सामने हो रही हैं. पिछली बार 1 अप्रैल को दोनों टीमों के बीच मैच हुआ था, जिसमें राजस्थान रॉयल्स ने छह विकेट से जीत हासिल की थी.

इस मुकाबले के लिएदोनों टीमों की प्लेइंग-11 पर भी निगाहें होंगी. इस मैच के लिए राजस्थान की टीम में तेज गेंदबाजोंनांद्र बर्गर और संदीप शर्मा की वापसी हो सकती है. बर्गर और संदीप इंजरी के चलते पिछले कुछ मैचों में नहीं खेल पाए थे. दूसरी ओर मुंबई इंडियंस की टीमइस मैच में शायद ही कोई बदलाव करे.

आईपीएल इतिहास में दोनों टीमों के बीच अब तक29मुकाबले हुए हैं. इस दौरान मुंबई ने 15 और राजस्थान ने 13मैचों में जीत हासिल की. जबकि एक मैच का नतीजा नहीं निकला. राजस्थान ने जयपुर में एमआई के खिलाफ सात में से पांच मैचों में जीत हासिल की है. इस मैदानपर मुंबई इंडियंस को आखिरी जीत मई 2012 में मिली थी.

Advertisement

पिछले चार मैच में तीन जीत दर्ज करकेमुंबई इंडियंस की टीम कमबैक कीराह पर चल रही है. पांच बार की चैम्पियन मुंबई ने पिछले मैच में आशुतोष शर्मा के तूफानी अर्धशतक के बावजूद पंजाब किंग्स (PBKS)के खिलाफ नौ रन से जीत हासिल की थी. उस मैच में भी तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने जिम्मेदारी अपने कंधों पर उठाईऔर तीन विकेट झटके.

जसप्रीत बुमराह 13 विकेट लेकर इस आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले गेंदबाजों की सूची में टॉप पर हैं.जहां वह शानदार गेंदबाजी कर रहे हैं तो वहीं उनके साथी गेंदबाज ऐसा करने में जूझ रहे हैं. गेराल्ड कोएत्जी ने जरूर12 विकेट लेकर प्रभावित किया है, लेकिन उन्होंने काफी ज्यादा रन लुटाएहैं. आकाश मधवाल और कप्तान हार्दिक पंड्या महंगे साबित हुए हैं. श्रेयस गोपाल ने अभी तीन मैच खेले हैं और प्रत्येक में एक-एक विकेट झटका है.

रोहित-सूर्या कर रहे शानदार बैटिंग

बल्लेबाजी में पूर्व कप्तान रोहित शर्मा का शानदार शतक सुर्खियों में रहा है. लेकिन इसके बावजूद टीम हार गईथी. वहीं ईशान किशन ने ओवरऑल अच्छा प्रदर्शन किया है. हार्दिक ने अभी तक प्रभावित नहीं किया है, जबकि तिलक वर्मा ने उनकी तुलना में अच्छा किया है. मुंबई इंडियंस के लिए सबसे बड़ी सकारात्मक चीज सूर्यकुमार यादव की फॉर्म में वापसी है. पंजाब किंग्स के खिलाफ उनकी 53 गेंद में 78 रन की पारी मुंबई इंडियंस के लिए अहम रही और अगर वह लय में आ जाएंतो किसी भी आक्रमण की धज्जियां उड़ा सकते हैं.

राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ पिछले मैच में मुंबई इंडियंस की हालत काफी खराब रही थी जिसमें ट्रेंट बोल्ट ने उनके टॉप-3बल्लेबाजों को खाता भी नहीं खेलने दिया था. यह अनुभवी तेज गेंदबाज फिर से उनके लिए बड़ा खतरा होगा. आवेश खान को अंतिम ओवर में गेंदबाजी की जिम्मेदारी दी गईहै और उन्होंने इसे बखूबी निभाया है.

चहल से MI बल्लेबाजों को बचकर रहना होगा

लेग-स्पिनर युजवेंद्र चहल 12 विकेट के साथ राजस्थान रॉयल्स के गेंदबाजी विभाग के सबसे महत्वपूर्ण खिलाड़ी हैं.हालांकि ऑफ-स्पिनर रविचंद्रन अश्विन जूझते दिखे हैं. रियान पराग इस सीजन मेंराजस्थान रॉयल्सके बेस्टबल्लेबाज रहे हैं. असम के इस युवा बल्लेबाज ने अभी तक 318 रन बना लिएहैं जिससे टीम को काफी मदद मिल रही है.

टीम की बल्लेबाजी उनके इर्द-गिर्द घूमती रही है, कप्तान संजू सैमसन ने भी टीम के लिए कुछ उपयोगी पारियां खेली हैं और अभी तक 276 रन बनाए हैं. इंग्लैंड के जोस बटलर ने अकेले दम पर कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ राजस्थान रॉयल्स कोजीत दिलाईथी. लेकिन साथी ओपनरयशस्वी जायसवाल की फॉर्म चिंता का विषय बनी हुई है. वह अच्छीशुरुआत को बड़े स्कोर में नहीं बदल पा रहे.

Advertisement

मुंबई इंडियंस की संभावित प्लेइंग-11: ईशान किशन (विकेटकीपर), रोहित शर्मा, सूर्यकुमार यादव, तिलक वर्मा, हार्दिक पंड्या (कप्तान), टिम डेविड, मोहम्मद नबी,रोमारियो शेफर्ड,गेराल्ड कोएत्जी, श्रेयस गोपाल, जसप्रीत बुमराह.
इम्पैक्ट प्लेयर: आकाश मधवाल

राजस्थान रॉयल्स की संभावितप्लेइंग-11: यशस्वी जयसवाल, जोस बटलर, संजू सैमसन (कप्तान/विकेटकीपर), रियान पराग, शिमरॉन हेटमायर, ध्रुव जुरेल, रविचंद्रन अश्विन, ट्रेंट बोल्ट, युजवेंद्र चहल, संदीप शर्मा, आवेश खान.
इम्पैक्ट प्लेयर: नांद्रे बर्गर

फैंटेसी इलेवन में ये होंगे बेस्ट:ईशान किशन, जोस बटलर, संजू सैमसन (उप-कप्तान), रोहित शर्मा, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पंड्या (कप्तान), रियान पराग, जसप्रीत बुमराह, गेराल्ड कोएत्जी, युजवेंद्र चहल, ट्रेंट बोल्ट.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Jharkhand News: कद-पद देखकर झामुमो ले रहा बागियों के विरुद्ध एक्शन, दो बड़े नेता के खिलाफ अब भी कार्रवाई नहीं

राज्य ब्यूरो, स्वर्णिम भारत न्यूज़, रांची। Jharkhand News:झारखंडमें सत्तारूढ झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) के दो विधायक और एक पूर्व विधायक पार्टी लाइन से अलग हटकर चुनाव लड़ने के लिए बागी रुख अख्तियार किए हुए हैं। इनमें से दो ने नामांकन भी कर दिया

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now