Wifi Router सेहत के लिए हानिकारक? जानें रात में क्यों रखना चाहिए स्विच ऑफ

Wifi Router: ज्यादातर लोग कहते हैं कि घर में लगे वाईफाई राउटर को रात होते ही बंद कर देना चाहिए. ऐसा क्यों कहा जाता है और इसके पीछे क्या कारण है, अगर आप नहीं जानते हैं तो अब हम आपको विस्तार से इसके बारे में बताने जा रहे हैं.

स्वास्थ्य संबंधी

4 1 24
Read Time5 Minute, 17 Second

Wifi Router: ज्यादातर लोग कहते हैं कि घर में लगे वाईफाई राउटर को रात होते ही बंद कर देना चाहिए. ऐसा क्यों कहा जाता है और इसके पीछे क्या कारण है, अगर आप नहीं जानते हैं तो अब हम आपको विस्तार से इसके बारे में बताने जा रहे हैं.

स्वास्थ्य संबंधी चिंताएं:

कुछ लोगों का मानना है कि Wifi राउटर से निकलने वाले रेडियो तरंगें स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकती हैं. इन रेडियो तरंगों के लंबे समय तक संपर्क में रहने से सिरदर्द, थकान, नींद की समस्या और अन्य स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं. हालांकि, इस दावे का समर्थन करने के लिए कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है.

बिजली की बचत:

Wifi राउटर बिजली का उपयोग करते हैं, भले ही उनका उपयोग न किया जा रहा हो. रात में Wifi राउटर बंद करने से बिजली की बचत हो सकती है.

3. सुरक्षा:

यदि Wifi राउटर सुरक्षित नहीं है, तो हैकर्स इसका उपयोग आपके डेटा को चुराने या आपके नेटवर्क में घुसपैठ करने के लिए कर सकते हैं. रात में Wifi राउटर बंद करने से इस तरह के खतरों को कम किया जा सकता है.

4. डेटा उपयोग:

यदि आप डेटा सीमा पर हैं, तो रात में Wifi राउटर बंद करने से डेटा उपयोग कम हो सकता है.

5. नींद में सुधार:

कुछ लोगों का मानना है कि Wifi राउटर से निकलने वाले नीले प्रकाश से नींद की गुणवत्ता प्रभावित हो सकती है. रात में Wifi राउटर बंद करने से नींद में सुधार हो सकता है. यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि रात में Wifi राउटर बंद करने के फायदे और नुकसान दोनों हैं.

यहां कुछ विकल्प दिए गए हैं जिन पर आप विचार कर सकते हैं:

अपने Wifi राउटर को एक टाइमर पर सेट करें: आप अपने Wifi राउटर को एक टाइमर पर सेट कर सकते हैं ताकि वह रात में एक निश्चित समय पर बंद हो जाए और सुबह एक निश्चित समय पर चालू हो जाए. अपने Wifi राउटर को कम बिजली मोड में सेट करें: कुछ Wifi राउटर में कम बिजली मोड होता है जो बिजली की खपत को कम करता है. अपने Wifi राउटर को अपने बेडरूम से दूर रखें: यदि आप स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं के बारे में चिंतित हैं, तो आप अपने Wifi राउटर को अपने बेडरूम से दूर रख सकते हैं. यह भी ध्यान रखें कि Wifi राउटर बंद करने से कुछ उपकरणों का उपयोग नहीं किया जा सकेगा, जैसे कि स्मार्ट स्पीकर और स्मार्ट थर्मोस्टैट.

अंत में, यह आप पर निर्भर करता है कि आप रात में Wifi राउटर बंद करना चाहते हैं या नहीं.

यह निर्णय लेते समय, आपको अपने स्वास्थ्य, सुरक्षा, डेटा उपयोग और नींद की गुणवत्ता जैसे कारकों पर विचार करना चाहिए.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Droupadi Murmu Shimla Visit: हिमाचल के चार दिवसीय प्रवास पर आज शिमला आएंगी द्रौपदी मुर्मू, राष्ट्रपति का ये रहेगा शेड्यूल

राज्य ब्यूरो, शिमला। Droupadi Murmu Shimla Visit:राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू शनिवार से हिमाचल प्रवास पर शिमला पहुंचेंगी। राष्ट्रपति का हिमाचल प्रवास आठ मई तक रहेगा। इस दौरान राष्ट्रपति कांगड़ा जिले के एक दिवसीय दौरे पर जाएंगी। हिमाचल प्रदेश केंद्री

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now