रामलला के दर्शन, फिर अमेठी-रायबरेली से उम्मीदवारी का ऐलान.... कांग्रेस का क्या है राहुल और प्रियंका को लेकर प्लान?

4 1 26
Read Time5 Minute, 17 Second

देश में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के तहत शुक्रवार को वोटिंग होनी है. इस चरण के तहत केरल के वायनाड पर भी मतदान होना है. इस सीट से राहुल गांधी एक बार फिर चुनावी मैदान में है. यहां उनका मुकाबला कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया (सीपीआई) नेता एनी राजा से होगा. लेकिन इस दौरान सभी की नजरेंउत्तर प्रदेश की दो हाई प्रोफाइल सीटों रायबरेली और अमेठी पर होगी.

दरअसल इन दोनों सीटों पर26 अप्रैल सेनामांकन शुरू हो जाएंगे. सूत्रों का कहना है कि राहुल गांधी और प्रियंका गांधी अमेठी और रायबरेली सीटों से चुनावी मैदान में उतर सकते हैं. कहा जा रहा है इन सीटों पर उम्मीदवारी के ऐलान से पहलेप्रियंका और राहुल अयोध्या जाकर रामलला के दर्शन करसकते हैं.

कांग्रेस सूत्रों का कहना है कि इसकी पूरी संभावना है कि राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा इन दोनों सीटों से चुनाव लड़ सकते हैं. हालांकि सूत्रों का कहना है कि इन दोनों सीटों पर 30 अप्रैल से पहले औपचारिक घोषणा नहीं की जाएगी. कांग्रेस नेताओं ने भी इन दोनों सीटों पर राहुल और प्रियंका की संभावित उम्मीदवारी को लेकर कुछ नहीं कहा है.

Advertisement

सूत्रों का ये भी कहना है कि अमेठी और रायबरेली जाने से पहले राहुल और प्रियंका अयोध्या जा सकते हैं, जहां वे रामलला के दर्शन करेंगे. हालांकि, इसकी अभी आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है.

कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता ने संकेत दिए हैं कि अगर राहुल और प्रियंका इन सीटों से चुनावी मैदान में उतरने का फैसला करते हैं तो एक और तीन मई को इन सीटों पर नामांकन हो सकते हैं. बता दें कि यहां नामांकन की आखिरी तारीख तीन मई है.

बता दें कि अमेठी और रायबरेली कांग्रेस की पारंपरिक सीटें रही हैं. राहुल गांधी दो बार अमेठी से लोकसभा सांसद रहे हैं जबकि रायबरेली से वरिष्ठ नेता सोनिया गांधी लगातार जीत का परचम लहराती रही है.

पिछले चुनाव में अमेठी से राहुल गांधी को मिली थी हार

2019 के चुनावों में राहुल गांधी को अमेठी सीट से हार का सामना करना पड़ा था. उन्हें मोदी सरकार में मंत्री स्मृति ईरानी ने चुनाव में हराया था. हालांकि वो वायनाड सीट से चुनाव जीतकर संसद पहुंचे थे. कांग्रेस का गढ़ माने जाने वाले अमेठी लोकसभा क्षेत्र में विधानसभा की 5 सीटें हैं. 2022 के चुनाव में अमेठी और गौरीगंज से समाजवादी पार्टी अपने दो विधायक बनाने में कामयाब रही थी जबकि सलोन सीट पर बहुत ही मामूली वोटों से हार गई थी. बीजेपी अमेठी में अपने तीन विधायक बनाने में सफल रही थी.

सोनिया गांधी के राज्यसभा जाने से रायबरेली सीट पर संशय

सोनिया गांधी ने 2019 में घोषणा की थी कि यह उनका आखिरी लोकसभा चुनाव होगा. वे 1999 में कांग्रेस अध्यक्ष बनने के बाद पहली बार अमेठी से चुनाव लड़ी थीं और जीत हासिल की थी. उसके बाद 2004 में वो पहली बार रायबरेली से चुनाव लड़ीं और जीतीं. सोनिया गांधी कुल पांच बार सांसद चुनी गईं. रायबरेली के साथ दशकों के पारिवारिक संबंधों को छोड़कर जब सोनिया ने राज्यसभा जाने का फैसला किया तो वो काफी भावुक नजर आई थीं.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Bihar News: राजधानी एक्सप्रेस की चपेट में आने से लोको पायलट की मौत, शव की हुई पहचान; परिवार में मची चीख-पुकार

संवाद सूत्र, फतेहपुर (गया)। Gaya News:गया कोडरमा घाटी रेल खंड के गझंडी स्टेशन पर एक लोको पायलट की मौत राजधानी एक्सप्रेस की चपेट में आने से हो गई। मृतक लोको पायलट की पहचान पंकज कुमार सिंह उम्र 40 वर्ष पिता शिवधारी सिंह ग्राम जानकीनगर, थाना नया राम

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now