पीड़ित को मुआवजा देने से अपराध खत्म नहीं होता, हत्या के प्रयास की FIR रद्द करने की याचिका पर दिल्ली HC की दो टूक

4 1 5
Read Time5 Minute, 17 Second

कानून समाज के भीतर व्यक्तियों के आचरण को विनियमित करने का प्रयास करता है. किसी अपराध को मुआवजे के भुगतान से "खत्म" नहीं किया जा सकता है. दिल्ली उच्च न्यायालय ने पार्टियों के बीच समझौते के आधार पर हत्या के प्रयास की एक प्राथमिकी (FIR) को रद्द करने से इनकार करते हुए यह बात कही.

इसके साथ ही न्यायमूर्ति अनूप कुमार मेंदीरत्ता ने आरोपी व्यक्तियों की याचिका खारिज कर दी. फैसले में उन्होंने कहा कि उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 307 (हत्या का प्रयास) जैसा गंभीर अपराध दोहराया न जाए और कोई समझौता अधिक आपराधिक कृत्यों को या बड़े पैमाने पर समाज के कल्याण को खतरे में नहीं डालने की मंशा को प्रोत्साहित नहीं करता है.

यह भी पढ़ें-जेल में केजरीवाल की डाइट और दवा से जुड़ी याचिका पर सुनवाई पूरी, कोर्ट ने सुरक्षित रखा फैसला

अदालत ने इस महीने की शुरुआत में पारित एक आदेश में कहा कि मौजूदा मामले में एक छोटी सी बात पर याचिकाकर्ताओं द्वारा प्रतिवादी नंबर 3 के शरीर के महत्वपूर्ण हिस्से पर चाकू से वार किया गया था. केवल इसलिए कि प्रतिवादी नंबर 3 को समझौते के आधार पर मुआवजा दिया गया है, यह कार्यवाही को रद्द करने का पर्याप्त आधार नहीं हो सकता.

Advertisement

अदालत ने कहा कि इसे परिप्रेक्ष्य में रखने की जरूरत है कि आपराधिक कानून सामाजिक नियंत्रण हासिल करने के लिए बनाया गया है. यह समाज के भीतर व्यक्तियों के आचरण को विनियमित करने के लिए बनाया गया है. सिर्फ मुआवजे के भुगतान के कारण अपराध के मामले को खत्म नहीं किया जा सकता है.

याचिकाकर्ताओं ने गुण-दोष के आधार पर आरोपों को स्वीकार किए बिना, साल 2019 में दर्ज की गई एफआईआर को रद्द करने की मांग की थी. उन्होंन इस आधार पर याचिका लगाई थी कि आरोपियों और पीड़ित के बीच मामले को सौहार्दपूर्ण ढंग से सुलझा लिया गया है और पीड़ित को मुआवजा दे दिया गया है.

राज्य ने इस आधार पर याचिका का विरोध किया कि याचिकाकर्ताओं ने छोटी सी बात पर पीड़ित के महत्वपूर्ण हिस्सों पर चाकू से कई वार किए गए थे. अपने आदेश में कोर्ट ने कहा कि मानसिक विकृति के जघन्य और गंभीर अपराधों या हत्या, बलात्कार और डकैती जैसे अपराधों के मामलों को रद्द करने की उसकी शक्तियों का सावधानीपूर्वक उपयोग किया जाना चाहिए. दरअसल, इनका समाज पर गंभीर प्रभाव पड़ता है.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

कोटा: दान में बांटी जा रही हैं सैकड़ों एंटी हैंगिंग डिवाइस, जानें कैसे बचाती है छात्रों की जान

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now