अब बिजली बिल को लेकर नहीं होगी झिकझिक- गांव में भी लगेगा स्मार्ट प्रीपेड मीटर, रीडिंग में गड़बड़ी की शिकायत खत्‍म

संवाद सहयोगी, रोहतास। विद्युत विभाग शहरी क्षेत्र के उपभोक्ताओं की तरह ग्रामीण क्षेत्रों में भी उपभोक्ताओं को स्मार्ट बनाने की तैयारी में जुट गया है। अब शहरी क्षेत्र की तरह ग्रामीण इलाकों में डिजिटल विद्युत मीटर की जगह स्मार्ट मीटर लगेगा।

4 1 21
Read Time5 Minute, 17 Second

संवाद सहयोगी, रोहतास। विद्युत विभाग शहरी क्षेत्र के उपभोक्ताओं की तरह ग्रामीण क्षेत्रों में भी उपभोक्ताओं को स्मार्ट बनाने की तैयारी में जुट गया है। अब शहरी क्षेत्र की तरह ग्रामीण इलाकों में डिजिटल विद्युत मीटर की जगह स्मार्ट मीटर लगेगा।

loksabha election banner

इसी महीने से शुरू होगा स्‍मार्ट मीटर लगाने का काम

ग्रामीण क्षेत्रों में इस माह के अंतिम में बिजली कंपनी स्मार्ट मीटर लगाने का कार्य शुरू करेगी। इसके लगने से बिजली कंपनी को न तो बिजली बिल कलेक्शन का झंझट रहेगा और न ही उपभोक्ताओं को समय से बिजली बिल नहीं मिलने या रीडिंग में गड़बड़ी की शिकायत करनी पड़ेगी। अब शहरी विद्युत उपभोक्ताओं की तरह जितने का रिचार्ज होगा, उतनी ही बिजली मिलेगी। इसके लगने से उपभोक्ताओं के साथ साथ विभाग को भी फायदा होगा।

विद्युत डिविजन क्षेत्र में हैं 1.80 लाख उपभोक्ता

विद्युत विभाग के अधिकारियों के अनुसार डेहरी विद्युत डिविजन क्षेत्र में लगभग एक लाख 80 हजार उपभोक्ता है। इसमें एक लाख 60 हजार ग्रामीण व 20 हजार शहरी क्षेत्र में उपभोक्ता हैं।

शहरी क्षेत्र में अब तक आठ हजार उपभोक्ताओं के घरों या प्रतिष्ठानों में स्मार्ट मीटर लगाया गया है। शेष बचे हुए उपभोक्ताओं के घरों या प्रतिष्ठानों में स्मार्ट मीटर लगाने का कार्य जारी है। हालांकि, शहरी क्षेत्र में अभी कई सरकारी विभागों में स्मार्ट मीटर के बजाए डिजिटल मीटर लगा हुआ है।

अधिकारियों को मिलेगी समस्याओं से छुटकारा

विभाग के अनुसार अक्सर ग्रामीण क्षेत्रों में 40 प्रतिशत से कम उपभोक्ताओं द्वारा बिजली बिल का भुगतान नहीं करने के चलते उक्त गांव के ट्रांसफार्मर से बिजली आपूर्ति बाधित कर दी जाती है।

ग्रामीण क्षेत्रों में स्मार्ट मीटर लगने से रेवेन्यू कलेक्शन का बिजली अधिकारियों को झंझट नहीं रहेगा। अब ट्रांसफार्मर से पूरे गांव के बजाए सिर्फ उसी घर की आपूर्ति बंद कर दी जाएगी, जिस पर बकाया रहेगा।

क्‍या कहते हैं अधिकारी

विद्युत डिविजन क्षेत्र में लगभग एक लाख 80 हजार उपभोक्ता हैं। इसमें शहरी क्षेत्र में 20 हजार व ग्रामीण क्षेत्र में एक लाख 60 हजार उपभोक्ता है। शहरी क्षेत्रों की तरह ग्रामीण क्षेत्र में स्मार्ट बिजली मीटर लगाने का कार्य इस माह के अंतिम में शुरू होगा- सोमनाथ पासवान, कार्यपालक विद्युत अभियंता

ये भी पढ़ें:

Bihar News: पराली जलाने वाले किसानों की खैर नहीं! कृषि विभाग ने 3 पर दर्ज की FIR; अब होगी आगे की कार्रवाई

अरामदायक होगा भागलपुर-दानापुर, जनसेवा व वनांचल एक्सप्रेस का सफर, लगाए जाएंगे एलएचबी कोच

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Nafe Singh Murder: नामजद आरोपियों का होगा नार्को टेस्ट? नफे सिंह परिवार के आरोपों के आधार पर CBI की जांच शुरू

स्वर्णिम भारत न्यूज़ संवाददाता, बहादुरगढ़। Nafe Singh Murder Case:इनेलो के प्रदेश अध्यक्ष एवं पूर्व विधायक नफे सिंह राठी हत्याकांड में सीबीआइ ने अपने स्तर पर अलग से केस दर्ज कर उसी एंगल पर अपनी जांच शुरू की है, जो आरोप नफे सिंह के परिवार ने लगा र

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now