KK Pathak News- शिक्षा विभाग का बड़ा फैसला! इतने नियोजित शिक्षकों की जाएगी नौकरी, किया था बड़ा झोल

राज्य ब्यूरो, पटना। राज्य के 370 नियोजित शिक्षकों की सेवा समाप्त होगी। इससे संबंधित आदेश जल्द जारी होंगे। इसके लिए शिक्षा विभाग की ओर से फैसला लिया गया है। ये सब वो शिक्षक हैं जिनके राज्य शिक्षक पात्रता परीक्षा (एसटीईटी) और केंद्रीय शिक्षक पात्रत

4 1 21
Read Time5 Minute, 17 Second

राज्य ब्यूरो, पटना। राज्य के 370 नियोजित शिक्षकों की सेवा समाप्त होगी। इससे संबंधित आदेश जल्द जारी होंगे। इसके लिए शिक्षा विभाग की ओर से फैसला लिया गया है। ये सब वो शिक्षक हैं जिनके राज्य शिक्षक पात्रता परीक्षा (एसटीईटी) और केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) के प्रमाण पत्र जाली पाए गए हैं।

loksabha election banner

शिक्षा विभाग ने संबंधित शिक्षकों को मूल प्रमाण पत्रों के साथ जांच कमेटी के समक्ष प्रस्तुत होने का आदेश दो बार दिया था, लेकिन संबंधित शिक्षक जांच कमेटी के सामने नहीं हाजिर हुए।

शिक्षा विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक, राज्यकर्मी बनने के लिए नियोजित शिक्षकों को सक्षमता परीक्षा हुई थी। यह परीक्षा बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा ली गयी थी। उसमें बैठने वाले नियोजित शिक्षकों में से 1,151 शिक्षक के सीटीईटी, एसटीईटी व बीटीईटी, के प्रमाण पत्रों के रोल नंबर को डुप्लिकेट के रूप में चिह्नित किया गया था।

उसके बाद शिक्षा विभाग ने ऐसे नियोजित शिक्षकों का भौतिक सत्यापन कराने का फैसला किया। इसके लिए जांच कमेटी बनायी गयी। शेड्यूल के हिसाब से संबंधित शिक्षकों का भौतिक सत्यापन का कार्य विगत 7 से 22 मार्च तक चला। उसमें संदेह के दायरे में आने वाले नियोजित शिक्षक जांच कमेटी के समक्ष प्रस्तुत नहीं हुए।

ऐसे नियोजित शिक्षकों पर कार्रवाई के पहले शिक्षा विभाग ने उन्हें एक और मौका देने का निर्णय लिया, लेकिन ऐसे शिक्षक दुबारा भी जांच कमेटी के सामने नहीं आए। इसके बाद ही शिक्षा विभाग ने संबंधित शिक्षकों को सेवा से हटाने का फैसला लिया है।

बता दें कि इससे पहले भी 420 नियोजित शिक्षकों की सेवा उनके जाली एसटीईटी व सीटीईटी प्रमाण पत्रों के मामले में समाप्त की जा चुकी है।

ये भी पढ़ें-KK Pathak Action: अलर्ट हो जाएं शिक्षक! अगर ऐसी गलती की तो नहीं मिलेगी Salary; नौकरी भी जा सकती है

ये भी पढ़ें-KK Pathak: गुरुजी को मिला एक और नया टास्क! पढ़ाने के साथ करेंगे यह भी काम; विभाग के अधिकारी ने दिया निर्देश

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

अमेरिका में जॉब छोड़ लौटे वतन, सिर्फ ₹40,000 से खड़ा कर दिया ₹17,000 करोड़ का कारोबारी साम्राज्‍य!

नई दिल्‍ली: आज हम आपको ऐसी शख्सीयत से मिलाते हैं जिन्‍होंने अपने कॉरपोरेट करियर के शिखर पर बड़ा फैसला लिया। साल 1995 की बात है। तत्कालीन प्रधानमंत्री पीवी नरसिम्हा राव ने भारत में इंटरनेट के आगमन की घोषणा की थी। उसी के बाद एचसीएल के साथ अमेरिका

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now