UPSC और NET की परीक्षा तिथि टकराई, अब अभ्यर्थियों ने UGC के सामने रखी ये मांग

स्वर्णिम भारत न्यूज़ संवाददाता, पटना। UGC NET And UPSC Exam 2024 Datesयूजीसी नेट और संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा-2024 की तिथि टकरा गई हैं। दोनों परीक्षाएं 16 जून को प्रस्तावित हैं।

4 1 6
Read Time5 Minute, 17 Second

स्वर्णिम भारत न्यूज़ संवाददाता, पटना। UGC NET And UPSC Exam 2024 Datesयूजीसी नेट और संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा-2024 की तिथि टकरा गई हैं। दोनों परीक्षाएं 16 जून को प्रस्तावित हैं।

loksabha election banner

ऐसे में अभ्यर्थियों को किसी एक परीक्षा से वंचित होना पड़ेगा। यूजीसी पर नेट की प्रस्तावित तिथि बदलने के लिए दबाव बना रहे हैं, इसके लिए अभ्यर्थी यूजीसी को ईमेल के माध्यम से लगातार तिथि बदलने की मांग कर रहे हैं। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट (यूजीसी नेट) जून 2024 के लिए अधिसूचना जारी कर दिया है।

16 जून को होगा एग्जाम

अधिसूचना के अनुसार यूजीसी नेट का आयोजन 16 जून 2024 को किया जाएगा और उसी दिन यूपीएससी की सिविल सेवा पीटी 2024 भी निर्धारित है।

बताया गया है कि पूर्व में यूपीएससी ने वर्ष 2024 के परीक्षा कैलेंडर में सिविल सेवा परीक्षा की संभावित तिथि 26 मई रखी थी, लेकिन चुनाव के कारण संशोधित कैलेंडर जारी कर इसकी तिथि 16 जून निर्धारित की।

अभ्यर्थी संजय कुमार, सबनम, पल्लवी आदि ने बताया कि दो परीक्षा के लिए काफी संख्या में अभ्यर्थी तैयारी कर रहे हैं। ऐसे में यदि किसी भी एक परीक्षा की तिथि में बदलाव नहीं हुआ तो अभ्यर्थियों को नुकसान उठाना पड़ेगा। कहा कि यूजीसी ने यूपीएससी के तिथि जारी करने के बाद अपनी तिथि घोषित की है, ऐसे में उन्हें तिथि में बदलाव करनी चाहिए।

छह वर्षों के बाद ऑफलाइन मोड में आयोजित हो रहा यूजीसी नेट

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) की ओर से राष्ट्रीय स्तर के जूनियर रिसर्च फेलोशिप एवं सहायक प्राध्यापक के लिए राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (नेट) अब छह वर्षों के बाद ऑफलाइन मोड में आयोजित हो रही है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने यूजीसी नेट जून 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया आरंभ कर चुकी है।

अभ्यर्थी वेबसाइट ugcnet.nta.ac.in पर जाकर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। नेट जून 2024 के लिए आवेदन 10 मई रात 11:50 तक कर सकते हैं। कुल 83 विषयों की परीक्षा एक साथ एक दिन ही आयोजित होगी।

ये भी पढ़ें-JEE Advanced 2024 Registration: जेईई एडवांस 2024 के रजिस्ट्रेशन पर बड़ा अपडेट, 26 मई को होना है एग्जाम

ये भी पढ़ें-रेलवे का बड़ा फैसला! अब घर बैठे मिल जाएगी General और Platform Ticket, बस करना होगा ये काम

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Rajasthan: मंत्रियों के पुत्रों में बढ़ा क्रिकेट की राजनीति का मोह, RCA की सत्ता हासिल करने के लिए लॉबिंग तेज

स्वर्णिम भारत न्यूज़ संवाददाता, जयपुर।राजस्थान में करीब चार महीने पहले भाजपा की सरकार बनने के बाद क्रिकेट एसोसिएशन (RCA) की सत्ता हासिल करने को लेकर लॉबिंग तेज हो गई है। भजनलाल शर्मा सरकार के दो मंत्रियों व एक वरिष्ठ भाजपा नेता के पुत्र जिला क्रि

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now