Bihar Weather Today- पटना का तापमान तोड़ेगा रिकॉर्ड, बिहार के इन जिलों में भीषण लू की चेतावनी; ऑरेंज अलर्ट जारी

स्वर्णिम भारत न्यूज़ संवाददाता, पटना। Bihar Weather News Hindi:राजधानी समेत प्रदेश में मौसम का मिजाज पूरी तरह से गर्म है। साथ ही गर्म लू के थपेड़े व तपती धरती लोगों को बेचैन कर रही है। जनजीवन बेहाल है। ऐसे में अभी राहत के कोई आसार नहीं है। पटना क

4 1 17
Read Time5 Minute, 17 Second

स्वर्णिम भारत न्यूज़ संवाददाता, पटना। Bihar Weather News Hindi:राजधानी समेत प्रदेश में मौसम का मिजाज पूरी तरह से गर्म है। साथ ही गर्म लू के थपेड़े व तपती धरती लोगों को बेचैन कर रही है। जनजीवन बेहाल है। ऐसे में अभी राहत के कोई आसार नहीं है। पटना का पारा 40.7 डिग्री रहा।

loksabha election banner

मौसम विज्ञान केंद्र पटना ने 29 अप्रैल तक पटना सहित दक्षिणी व उत्तरी भागों के कुछ स्थानों में गर्म दिन रहने व लू (हीट वेव) को लेकर औरेंज अलर्ट जारी किया है।

पटना का तापमान 44 डिग्री के पार जाएगा

48 घंटों के दौरान अधिकतम तापमान में एक से दो डिग्री वृद्धि के साथ पटना का तापमान 42-44 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है। गुरुवार को पटना समेत दक्षिण-मध्य व दक्षिण-पूर्व जिलों के कुछ स्थानों पर गर्म दिन रहने के साथ लू को लेकर औरेंज अलर्ट जारी किया गया।

इन जिलों में लू की चेतावनी

पटना, जहानाबाद, गया, नालंदा, शेखपुरा, बेगूसराय, खगड़िया, लखीसराय, जमुई, बांका, भागलपुर, नवादा, सहरसा, सुपौल, गोपालगंज, सिवान, पूर्वी चंपारण में लू की चेतावनी है।

मौसम विभाग की ओर से गर्मी व लू को देखते हुए चिकित्सीय परामर्श जारी किया गया है। लोगों को दोपहर 12 बजे से तीन बजे तक सुरक्षित स्थानों पर रहने की सलाह दी गई है।

वर्षा की बूंदों से मिली राहत

प्रदेश में भीषण गर्मी के बीच मंगलवार की देर शाम दक्षिणी भागों के अधिसंख्य भागों में मेघ गर्जन के साथ वर्षा की बूंदों ने लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत दी। गया के बाराचट्टी में 8.6 मिमी, डेहरी में 6.8 मिमी, औरंगाबाद में 6.0 मिमी, गया में 4.0 मिमी, अरवल के कलेर में 2.2 मिमी, नवादा में 2.0 मिमी, गया के टेकारी में 1.0 मिमी, बक्सर में 1.0 मिमी एवं सासाराम में 0.2 मिमी वर्षा दर्ज की गई।

उत्तरपूर्व असम व पश्चिम बंगाल के पास चक्रवातीय परिसंचरण का क्षेत्र बने होने के कारण दक्षिणी भागों के मौसम में बदलाव की स्थिति रही।

गर्म दिन के साथ जिलों में रहा लू का प्रभाव

राजधानी समेत अधिसंख्य भागों में सूर्य की तीखी धूप के कारण पूरे दिन लोग परेशान रहे। दोपहर 12 बजे से लेकर तीन बजे तक सूर्य की प्रचंड किरणें व पछुआ की तेज गति ने लोगों को परेशान रखा। पूर्णिया, सुपौल, मोतिहारी में 40 डिग्री सेल्सियस के ऊपर अधिकतम तापमान रहने के साथ लू (हीट) वेव का प्रभाव बना रहा।

पटना सहित अधिसंख्य भागों का अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के ऊपर दर्ज किया गया। राजधानी के अधिकतम तापमान में 3.3 डिग्री वृद्धि के साथ 40.7 डिग्री सेल्सियस जबकि, 42.8 डिग्री सेल्सियस के साथ शेखपुरा प्रदेश का सबसे गर्म शहर बना रहा।

प्रमुख शहरों का तापमान

शहर अधिकतम न्यूनतम

पटना 40.7 28.0

गया 40.8 22.2

भागलपुर 40.6 26.8

मुजफ्फरपुर 39.0 27.7 (तापमान डिग्री सेल्सियस में)

ये भी पढ़ें

Manish Kashyap: एक गलती की वजह से कटा मनीष कश्यप का टिकट, लोगों को बताई अंदर की बात; इस पार्टी का लिया नाम

Aurangabad News: गन्ने का जूस पी रही महिला शिक्षिका की मौत, मौजूद लोगों के उड़े होश, वजह भी सामने आई

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Punjab News: जालंधर में मतदान प्रतिशत बढ़ाने की अनोखी पहल, वोट करने पर पेट्रोल-डीजल के दामों में मिलेगी इतने रुपए की छूट

स्वर्णिम भारत न्यूज़ संवाददाता, जालंधर। Punjab News:जिले में मतदाताओं को उत्साहित कर वोट प्रतिशत को 70 प्रतिशत से पार करने के लिए जागरूकता मुहिम चलाई जा रही है। कई संस्थान इससे जुड़कर लोगों को मतदान करने पर विशेष छूट देने का एलान कर चुके हैं।

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now