डायबिटीज में भूलकर भी ना खाएं ये 6 चीजें, वरना और खतरनाक हो जाएगी बीमारी

<

4 1 24
Read Time5 Minute, 17 Second

डायबिटीज की बीमारी में दवा से ज्यादा डाइट का ध्यान रखने की जरूरत होती है.डायबिटीज मेंआपका शरीर इंसुलिन हार्मोन का ठीक से निर्माण या उपयोग नहीं कर पाता है.इससे रक्त में बहुत अधिक ग्लूकोज का निर्माण होता है जिससे आप डायबिटीज का शिकार हो जाते हैं.

भारत समेतदुनियाभर में डायबिटीज के मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है. डायबिटीज केमरीजों को अपनी डाइट और खानपान का खास ख्याल रखने की सलाह दी जाती हैक्योंकि छोटी लापरवाही भीशुगरलेवल को बढ़ा सकती है. यहां हम आपको बताएंगे कि ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखने के लिए किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए.

डायबिटीजदो प्रकार कीहोतीहै:

टाइप 1 डायबिटीज- यह एक ऐसी स्थिति है जिसमें आपका शरीर इंसुलिन का बिल्कुल उत्पादन नहीं कर पाता है और इसे जुवेनाइल डायबिटीज के रूप में भी जाना जाता है क्योंकि यह आम तौर पर बच्चों और किशोरों में होता है लेकिन वयस्कों में भी हो सकता है. इसमें आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली ही इंसुलिन उत्पादनकोशिकाओं पर हमला करने लगती हैं और उन्हें नष्ट कर देती हैं. यही कारण है कि टाइप 1 मधुमेह को एक ऑटोइम्यून स्थिति के रूप में जाना जाता है.

Advertisement

टाइप 2 डायबिटीज- इस प्रकार कीडायबिटीज तब होतीहै जब शरीर आवश्यक इंसुलिन का उत्पादन नहीं करता है या इंसुलिन का उपयोग नहीं कर पाता, जैसा उसे करना चाहिए. टाइप 2 एक ऑटो-इम्यूनकंडीशन नहीं है.इसमें आपका शरीर पर्याप्त इंसुलिन नहीं बना पाताहै या जो बनाता है उसकाठीक से उपयोग नहीं कर पाता है.ऐसा कई कारणों से हो सकता है.

दुनिया भर में डायबिटीज के कुल मामलों में 8 प्रतिशत टाइप 1 डायबिटीज से पीड़ित हैं और90 प्रतिशतटाइप 2 से पीड़ित हैं.

1.ट्रांस फैट

डायबिटीजसे पीड़ित लोगों को खाने मेंफैट और तेल के सेवन पर नियंत्रण रखना चाहिए क्योंकि इससे उन्हें हृदय रोग होने का खतरा बढ़ सकता है.ट्रांस फैट दो तरह का होता है, एकजानवरों में पाया जाने वाला, जोइंसानों के लिए बहुत हानिकारक होता है. वहीं दूसरा कृत्रिम जो हाइड्रोजनीकृत वनस्पति तेल हैं और यह भी बहुत खतरनाकहोते हैं. ऐसे में इनदोनों ही ट्रांस फैट सेपरहेज करने की सलाह दी जाती है क्योंकि इनके आपको गंभीर परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं.

2.हाई ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले फल

डायबिटीज में हमेशा लो ग्लाइसेमिक वैल्यू वाले फलों का ही सेवन करना चाहिए और हाई ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले फलों से बचना चाहिए.अगरफल का ग्लाइसेमिक इंडेक्स अधिक हैतो इसमें चीनी अधिक है.अगर यह कम हैतो इसका मतलब है कि इसमें चीनी कम है.

ग्लाइसेमिक इंडेक्स का उपयोग यह मापने के लिए किया जाता है कि कोई भी भोजन आपके शुगरके स्तर को कितना बढ़ाताहै.जीआई जितना अधिक होगा,शुगर पर प्रभाव उतना ही अधिक होगा.

3.रिफाइंड आटा
रिफाइंड आटा डायबिटीज में काफी खतरनाक हो सकता है. यहशरीर के अंदर जाकर तेजी से ग्लूकोज में बदल जाता है जो ब्लड शुगर को बढ़ा देता है. इसलिए डायबिटीज के मरीजों को रिफाइंड आटा यानीमैदा से बनी चीजों का सेवन करने से बचना चाहिए.

4.फ्राईड फूड्स
फ्राईड फूड्स में फैट की मात्रा अधिक होती है. फैट धीरे-धीरे पचता है इसलिए यह ब्लड शुगर में वृद्धि का कारण बन सकता है. डायबिटीज के मरीजों को फ्राईड फूड्स के सेवन से बचना चाहिए.

5.शराब

डायबिटीज में लोगों को शराब से बचना चाहिए क्योंकि यह डायबिटीज रोगियोंके लिए सबसे खराब खाद्य पदार्थों में से एक है.खाली पेट इसका सेवन करने से आपको ग्लूकोज का स्तर कम होने का खतरा हो सकता है.लोगों के लिए शराब के सेवन से बचना या सीमित करना आवश्यक है, क्योंकि अगरआपका शुगरकम हो जाता हैतो यह एक खतरनाक स्थिति हो सकती है.

Advertisement

6.ज्यादा नमक

नमक से भरपूरखाद्य पदार्थों को डायबिटीज की बीमारी मेंसबसे खराब भोजन और हाई ब्लड प्रेशर का एक प्रमुख कारण माना जाता है. यहां तक कि किसी को डायबिटीजहो या नहीं लेकिनलोगों को अपनी डेली डाइट मेंसोडियम का सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए. यहां आपको बता दें कि अधिक नमक का मतलब खाने से अलग स्नैक्स जैसेआलू के चिप्स, फ्रेंच फ्राइजऔर अन्य खाद्य पदार्थों से है.ये आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाते हैं और आपको इनसे बचना चाहिए.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

दिल्ली के केशवपुरम में दो बच्चों की संदिग्ध हालत में मौत, पिता पर हत्या का आरोप

<

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now