UAN नंबर के बिना जानें PF का बैलेंस, एक SMS भेजकर हो जाएगा काम

PF Balance: How to check PF balance without UAN: अगर आपको किसी वजह से अचानक अपना PF बैलेंस चेक करने की जरूरत है लेकिन आप अपना UAN नंबर भूल गए हैं तो ईपीएफओ अपने कस्टमर को अलाऊ करता है कि वे अपना पीएफ फंड बिना यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (यूएएन) के देख स

4 1 21
Read Time5 Minute, 17 Second

PF Balance: How to check PF balance without UAN: अगर आपको किसी वजह से अचानक अपना PF बैलेंस चेक करने की जरूरत है लेकिन आप अपना UAN नंबर भूल गए हैं तो ईपीएफओ अपने कस्टमर को अलाऊ करता है कि वे अपना पीएफ फंड बिना यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (यूएएन) के देख सकते हैं. ऐसा करने के लिए प्रोसेस बेहद ही आसान है. अगर आप भी इस प्रोसेस को जानना चाहते हैं तो आज हम आपको इसके बारे में बताने जा रहे हैं.

EPFO सरकार द्वारा स्थापित एक सेविंग्स स्कीम

बता दें कि कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) प्राइवेट सेक्टर में काम करने वाले कर्मचारियों और लोगों के लिए सरकार द्वारा स्थापित एक सेविंग्स स्कीम है.ईपीएफ इंटरेस्ट रेट हर साल ईपीएफओ द्वारा डिक्लेअर किया जाता है. जो कर्मचारी भविष्य निधि अधिनियम, 1956 के तहत एक स्टटूटोरी बॉडी है.

अगर आपको अपना यूएएन नंबर याद नहीं है और आप अपना नंबर भूल गए हैं तो आपको टेंशन लेने की जरूरत नहीं है क्योंकि अपना यूएएन नंबर भूलने के बाद भी आप आसानी से अपना ईपीएफ बैलेंस चेक कर सकते हैं. अपना ईपीएफ बैलेंस चेक करने के लिए आपको बस 011-229014016 नंबर पर मिस्ड कॉल देनी है,लेकिन मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर होना चाहिए.इस प्रोसेस में यूएएन नंबर देने की जरूरत नहीं है, लेकिन फिर भी आपको यूएएन पोर्टल पर रजिस्टर्ड होना चाहिए और अकाउंट में केवाईसी डिटेल्स होनी चाहिए.

आधिकारिक वेबसाइट पर देखें

आप अपना ईपीएफओ बैलेंस इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर भी देख सकते हैं और यहां भी आपको अपना यूएएन नंबर नहीं देना है.मतलब है कि आप बिना यूएएन नंबर के अपना ईपीएफओ बैलेंस चेक कर सकते हैं तो चलिए हम आपको बताते हैं कि आप कैसे आसान स्टेप्स में इसकी आधिकारिक वेबसाइट से अपना EPFO बैलेंस चेक कर सकते हैं.

यूएएन के बिना पीएफ बैलेंस कैसे चेक करें:

1: EPFO के होमपेज epfindia.gov.in पर लॉग इन करें.

2: होमपेज पर 'Click Here to Know your EPF Balance” ऑप्शन पर क्लिक करें.

3: इसके बाद आप epfoservices.in/epfo/ पर रेडिरेक्टेड हो जाएंगे और आप “Member Balance Information” पर जाएं.

4: अगले स्टेप में आप अपने राज्य का चयन करें और अपने ईपीएफओ ऑफिस लिंक पर क्लिक करें.

5.इसके बाद आप अपना पीएफ अकाउंट नंबर, नाम और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर दर्ज करें.

6: इसके बाद आप 'सबमिट' पर क्लिक करें और इसके बाद आपका पीएफ बैलेंस डिस्प्ले हो जाएगा.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

अपहरण केस: JDS नेता एचडी रेवन्ना को नहीं मिली राहत, जमानत याचिका पर सुनवाई टली

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now