अब नहीं मिलेगा चीन को चैन... उसके पड़ोसी देश को भारत ने भेजी दुनिया की सबसे तेज क्रूज मिसाइल

4 1 5
Read Time5 Minute, 17 Second

चीन की हरकतों से परेशान एक छोटे से देश ने उसे जवाब देने के लिए भारत से मदद ली. ये देश है फिलिपींस. इसने भारत के साथ 2022 में 3131 करोड़ रुपए की डील की थी. दो साल बाद भारत ने फिलिपींस को दुनिया की सबसे तेज क्रूज मिसाइल सौंप दी है.

फिलिपींस आकार में भारत से 996% छोटा है. आबादी मात्र 11.46 करोड़ रुपए हैं. फिलिपींस ने भारत से ब्रह्मोस मिसाइलें ले ली हैं. जल्द ही इनकी तैनाती भी ऐसी जगहों पर की जाएगी, जहां से चीन के हमलों का करारा जवाब दिया जा सके. ब्रह्मोस के मिलने के बाद फिलिपींस की सैन्य ताकत में कई गुना इजाफा हो गया है.

यह भी पढ़ें: रीयल था वासुकी नाग! टी-रेक्स डायनासोर से बड़ा था... गुजरात के कच्छ में जीवाश्म पर वैज्ञानिकों ने लगाई मुहर

ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल से क्या फायदा होगा...

ब्रह्मोस दुनिया की गिनी-चुनी सुपरसोनिक क्रूज मिसाइलों में से एक है, जो कहीं से भी दाग सकते हैं. फिलिपींस को एंटी-शिप और लैंड अटैक ब्रह्मोस मिसाइलें चाहिए. फिलहाल उसे लैंड अटैक ब्रह्मोस मिसाइलें दी गई हैं. ब्रह्मोस की छह से ज्यादा वर्जन हैं. 1200 से 3000 किलो वजन तक की ये मिसाइलें 20 से 28 फीट लंबी होती हैं.

Advertisement

यह भी पढ़ें: Russia का सुपरसोनिक बमवर्षक फाइटर जेट क्रीमिया के पास क्रैश, Ukraine का दावा- हमने हिट किया... Video

Brahmos Missile, Philippines, India

यह मिसाइल 200 से 300 kg परमाणु या पारंपरिक हथियार ले जा सकती है. यह मिसाइल 15 km की ऊंचाई तक जा सकती है. 290 से लेकर 800 km तक की रेंज है. अच्छी बात ये है कि यह समंदर से कुछ फीट ऊपर उड़ान भरती है. इसलिए राडार पर दिखती नहीं है. स्पीड 3704 किलोमीटर प्रतिघंटा.

यह भी पढ़ें: Israel Aerial Shield: दुश्मन का काल, हर लेयर में मिसाइलों की नई रेंज... ऐसे काम करता है इजरायल का 'हवाई कवच'

फिलिपींस के चारों तरफ सिर्फ समंदर ही समंदर

Brahmos Missile, Philippines, India

फिलिपींस का कुल क्षेत्रफल 343,448 वर्ग km है. यह दक्षिणी चीन सागर में छोटे-छोटे 7641 द्वीपों का एक समूह है. दक्षिणी चीन सागर पश्चिम में है. फिलिपीन सागर पूर्व और सेलेबेस सागर दक्षिण में है. फिलिपींस अपनी समुद्री सीमा ताइवान, जापान, पलाऊ, इंडोनेशिया, मलेशिया, वियतनाम और चीन के साथ बांटता है. यह दुनिया का 12वां सबसे ज्यादा आबादी वाला देश है.

यह भी पढ़ें: Israel Vs Iran: ईरान के पास ग्राउंड फोर्स ज्यादा तो इजरायल के पास टेक्नोलॉजी और हथियार... सीधी जंग हुई तो कौन पड़ेगा भारी?

Brahmos Missile, Philippines, India

टोमाहॉक से दोगुनी तेज, दुश्मन की नजर में नहीं आती ब्रह्मोस मिसाइल

ब्रह्मोस मिसाइल हवा में ही रास्ता बदलने में सक्षम है. चलते-फिरते टारगेट को भी बर्बाद कर देता है. यह 10 मीटर की ऊंचाई पर उड़ान भरने में सक्षम हैं, यानी दुश्मन के राडार इसे देख ही नहीं पाएगा. यह किसी भी अन्य मिसाइल पहचान प्रणाली को धोखा दे सकती है. इसको मार गिराना लगभग अंसभव है.ब्रह्मोस मिसाइल अमेरिका के टोमाहॉक मिसाइल से दोगुना तेज उड़ती है.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

फर्जी कंपनी बनाकर प्रत्यारोपण कराने वाला सबसे बड़ा दलाल गिरफ्तार, रिमांड के दौरान पूछताछ में आरोपितों ने उगला सच

विनय त्रिवेदी, गुरुग्राम। अवैध तरीके से किडनी प्रत्यारोपण के मामले में जयपुर पुलिस ने रिमांड के दौरान तीन आरोपितों से पूछताछ के बाद दो ऐसे आरोपितों को गुरुवार रात गिरफ्तार किया है, जिन्होंने फर्जी कंपनी बना रखी थी और फोर्टिस अस्पताल से फर्जी एमओय

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now