Punjab News- नए वित्तीय वर्ष में पंजाब सरकार ने लिया 2500 करोड़ का कर्ज, वित्तमंत्री चीमा ने कही ये बात

इन्द्रप्रीत सिंह, चंडीगढ़। पंजाब सरकार ने नया वित्तीय वर्ष शुरू होते ही 2500 करोड़ रुपए का कर्ज ले लिया है। 18 अप्रैल को जारी की गई दो अधिसूचनाओं के अनुसार, 1000 और 1500 करोड़ रुपए कर्ज के रूप में लिए गए हैं। काबिले गौर है कि पिछले कुछ दिनों से क

4 1 20
Read Time5 Minute, 17 Second

इन्द्रप्रीत सिंह, चंडीगढ़। पंजाब सरकार ने नया वित्तीय वर्ष शुरू होते ही 2500 करोड़ रुपए का कर्ज ले लिया है। 18 अप्रैल को जारी की गई दो अधिसूचनाओं के अनुसार, 1000 और 1500 करोड़ रुपए कर्ज के रूप में लिए गए हैं। काबिले गौर है कि पिछले कुछ दिनों से कई विभागों में वेतन आदि न मिलने की खबरें आ रही थीं, जिसके चलते सरकार ने ये कर्ज लिया है। हालांकि यह कर्ज राज्य सरकार की ओर से लिए जाने वाले कर्ज की सीमा के अंदर है।

loksabha election banner

चालू वित्त वर्ष के बजट में राज्य सरकार की ओर इस साल पिछले कर्ज की अदायगी 12866 करोड़ रुपये की दिखाई गई है जबकि कुल कर्ज पर 23,900 करोड़ रुपये की ब्याज अदायगी है। यानी साफ है कि राज्य सरकार पिछले कर्ज की अदायगी और ब्याज मिलाकर ही 36,766 करोड़ रुपये अदा करेगी। पंजाब पर बीते वित्तीय वर्ष तक 3.23 लाख करोड़ रुपए का कर्ज था जो कि चालू वित्तीय वर्ष के अंत तक 3.53 लाख करोड़ रुपये हो जाएगा।

योजनाओं को चलाने के लिए बचेगा कम पैसा

वित्त विभाग के एक सीनियर अधिकारी ने बताया कि इस साल जितना कर्ज लिया जाना है वह पिछला कर्ज चुकाने में ही खर्च हो जाएगा। सरकार के पास अपनी योजनागत योजनाओं को चलाने के लिए पैसा बहुत ही कम बचेगा।

ये भी पढ़ें:Lok Sabha Election 2024: पंजाब में BJP को झटका, एससी मोर्चा के उपाध्यक्ष रॉबिन सांपला AAP में शामिल

काबिले गौर है कि दो साल पहले सरकार ने राजस्व घाटा 26,046 करोड़ रुपए दिखाया था जो कि इस वित्तीय वर्ष में 23198 दिखाया गया है। पूर्व वित्तीय अधिकारी इसे सही नहीं मानते। उनकी दलील है कि दो साल बाद जब कैग फाइनल अकाउंट्स देगा तब यह फिगर कहीं ज्यादा होगी। उनके अनुमान के मुताबिक, यह 30 हजार करोड़ रुपये होनी चाहिए।

वित्तमंत्री चीमा ने कर्ज संबंधित बातों पर जताई अनभिज्ञता

उन्होंने कहा कि यदि मेरे अनुमान के अनुसार आंकड़ा सही आता है तो सरकार के पास इस साल कैपिटल खर्च के लिए कोई राशि नहीं बचेगी। इस संबंधी जब वित्तमंत्री हरपाल सिंह चीमा से संपर्क किया गया तो उन्होंने 2500 करोड़ का कर्ज लेने संबंधी अनभिज्ञता जताई।

ये भी पढ़ें:पंजाब में बादल और कैप्टन परिवार की साख दांव पर, हरसिमरत कौर को चौथी तो परनीत कौर को पांचवीं जीत की तलाश

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Punjab News: अमृतसर में अकाली दल को लगा बड़ा झटका, तलबीर गिल साथियों सहित AAP में हुए शामिल

स्वर्णिम भारत न्यूज़ संवाददाता, अमृतसर। अमृतसर लोकसभा क्षेत्र (Amrisar Lok Sabha Seat) में आम आदमी पार्टी (AAP) को बड़ी मजबूती मिली है। वहीं अकाली दल को बड़ा झटका लगा है। शिरोमणि अकाली दल बादल के अमृतसर दक्षिण से हलका प्रभारी तलबीर गिल शुक्रवार क

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now