बिहार में क्या है कांग्रेस की रणनीति? आठ प्रत्याशियों में तीन सवर्ण, समस्तीपुर सीट पर बनी रहेगी सबकी नजर

राज्य ब्यूरो, पटना।Bihar Politics In Hindi दूसरे चरण का चुनाव नजदीक है। इससे पहले कांग्रेस (Congress) ने बिहार में कुछ सीटों पर अपने प्रत्याशी उतार दिए हैं। इस बार कांग्रेस ने कुछ सवर्ण उम्मीदवारों पर भी भरोसा जताया है।

4 1 18
Read Time5 Minute, 17 Second

राज्य ब्यूरो, पटना।Bihar Politics In Hindi दूसरे चरण का चुनाव नजदीक है। इससे पहले कांग्रेस (Congress) ने बिहार में कुछ सीटों पर अपने प्रत्याशी उतार दिए हैं। इस बार कांग्रेस ने कुछ सवर्ण उम्मीदवारों पर भी भरोसा जताया है।

loksabha election banner

कांग्रेस के अब तक घोषित आठ प्रत्याशियों में सवर्ण समुदाय से तीन, मुसलमान और अनुसूचित जाति से दो-दो के साथ अजय निषाद अति पिछड़ा वर्ग से हैं। सवर्णों में अजीत शर्मा और आकाश प्रसाद सिंह भूमिहार समाज से हैं, जबकि मदन मोहन तिवारी ब्राह्मण।

तारिक अनवर व मो. जावेद मुस्लिम समाज के प्रतिनिधि हैं। अनुसूचित जाति में सन्नी हजारी पासवान समाज से हैं और मनोज कुमार चर्मकार हैं। कांग्रेस का परंपरागत जनाधार सवर्ण व अनुसूचित जाति के साथ मुसलमान वर्ग में ही है। इसी जनाधार से इस बार भी विशेष आसरा है।

आमने सामने दो मंत्रियों की संतानें

बहरहाल समस्तीपुर ऐसा संसदीय क्षेत्र है, जहां जदयू (JDU) के ही दो मंत्रियों के पुत्र व पुत्री आमने-सामने के प्रतिद्वंद्वी हैं। दोनों के लिए संसदीय चुनाव (Lok Sabha Election) का पहला अनुभव है। प्रखंड प्रमुख सन्नी हजारी से पहले ही लोजपा (LJP) की घोषित प्रत्याशी शांभवी चौधरी वहां चुनाव प्रचार में जुट गई हैं।

वे मंत्री अशोक चौधरी की पुत्री व चर्चित आइपीएस अधिकारी रहे किशोर कुणाल की पुत्रवधू हैं। दूसरे चरण के तीन संसदीय क्षेत्रों (किशनगंज, कटिहार, भागलपुर) में प्रत्याशियों की घोषणा पहले की कर चुकी है। वहां 26 अप्रैल को मतदान होना है।

पिछली बार कांग्रेस के बूते महागठबंधन एकमात्र किशनगंज में विजयी रहा था। सांसद मो. जावेद इस बार भी मैदान में हैं। कटिहार में पूर्व केंद्रीय मंत्री तारिक अनवर और भागलपुर में नगर विधायक अजीत शर्मा दांव आजमा रहे।

यह भी पढ़ें-

Bihar Politics: 'नौजवानों को ठगेगा ठगबंधन', डिप्टी CM सम्राट चौधरी का I.N.D.I.A पर हमला

Online Fraud News: फर्जी कस्टम अधिकारी व पुलिसकर्मी बनकर ठगे 48.83 लाख, ऐसे दिया ऑनलाइन फ्रॉड को अंजाम

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Lok Sabha Election: यूपी में पांचवें चरण की 14 सीटों के लिए 296 प्रत्याशियों ने किया नामांकन, आज होगी जांच

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण की 14 सीटों के लिए कुल 296 प्रत्याशियों ने नामांकन किया है। शुक्रवार को नामांकन का आखिरी दिन था। आखिरी दिन 113 प्रत्याशियों ने नामांकन किया। अब शनिवार को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी और छह मई को

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now