Bihar Land News- बंजर हो रही हजारों एकड़ जमीन, नहीं हो रहा सीपेज का निदान; किसान परेशान

संवाद सूत्र, किशनपुर (सुपौल)। प्रखंड क्षेत्र में कोसी पूर्वी तटबंध के किनारे चैनल की खोदाई नहीं होने से हजारों एकड़ जमीन बंजर बनी हुई है। चैनल के बन जाने से अंदौली, बैजनाथपुर, थरिया, थरबिटिया, रतनपुरा, फुलकाहा, खखई के लोगों की उपजाऊ जमीन सीपेज से

4 1 16
Read Time5 Minute, 17 Second

संवाद सूत्र, किशनपुर (सुपौल)। प्रखंड क्षेत्र में कोसी पूर्वी तटबंध के किनारे चैनल की खोदाई नहीं होने से हजारों एकड़ जमीन बंजर बनी हुई है। चैनल के बन जाने से अंदौली, बैजनाथपुर, थरिया, थरबिटिया, रतनपुरा, फुलकाहा, खखई के लोगों की उपजाऊ जमीन सीपेज से मुक्त हो जाएगी।

loksabha election banner

प्रखंड के दस गांव तक बाढ़ और सुखाड़ में जलजमाव रहता है। बरसात के दिनों में तो वहां 03 से 04 फीट तक पानी बहता है। जलजमाव के कारण सुखाड़ में भी ऐसे खेतों में बहुत कम ही जगह पर लोग फसल लगा पाते हैं। उस पर उनकी कटनी का समय आने तक खेतों में सिपेज का पानी भर जाता है।

इस गंभीर समस्या के निदान के लिए अधिकारी से लेकर स्थानीय जनप्रतिनिधियों के द्वारा कोई काम नहीं किया जा रहा है जिस वजह से प्रखंड के कुछ हिस्सों के लिए सिपेज वर्षो से अभिशाप बना हुआ है।

बेहाल हैं किसान

पूर्वी कोसी तटबंध के किनारे बसे गांव में जितने लोगों की जमीन से सीपेज का पानी बहता है वे लंबे समय से बेहाल हैं। जमीन रहने के बावजूद सैकड़ों किसान अपने खेतों में फसल नहीं लगा पाते। सुखाड़ के समय जब खेतों में मूंग, धान, पाट, गरमा धान लगाते भी हैं तो कटाई के समय तक पानी भर जाता है और फिर लोगों को लागत भी हाथ नहीं लगती है।

हालात यह है कि सीपेज प्रभावित खेतों में न तो मछली पालन हो पाता है और ना ही कोई दूसरी खेती। यदि कहीं मछली पालन किया भी जाता है तो वह सारी मछली पानी की तेज धारा में बह जाती है। खेती पर निर्भर रहने वाले लोग अपने परिवार के भरण-पोषण के लिए मजबूरी में पलायन करते हैं।

क्या कहते हैं किसान?

सीपेज के पानी का समाधान कब होगा इस बारे में लोगों को कोई जानकारी नहीं मिल रही है। लोग सरकारी महकमे एवं सांसद विधायक के पर अपना भरोसा रखा हुआ है। चुनाव के समय तो सभी लोग कहते हैं कि जब हम चुनाव जीतेंगे तो इस बार लोकसभा में इसे उठाएंगे और निदान कराएंगे, लेकिन जब चुनाव जीतकर जाते हैं तो फिर अगले चुनाव ही वोट मांगने आते हैं।

कुमरगंज, रतनपुरा, कदमपुरा बेलही के किसान जगदीश यादव, शैलेंद्र यादव, बिंदेश्वरी यादव आदि ने बताया कि सरकार को इस समस्या का समाधान करना चाहिए, जिससे हजारों लोगों का खेत उपजाऊ बन सके। लोगों का कहना है कि जब तक यह समस्या दूर नहीं होगी, तब तक क्षेत्र में परेशानी बनी रहेगी सीपेज के कारण हजारों परिवार प्रभावित हैं।

ये भी पढ़ें-Bihar Politics: 'महिलाओं के मंगलसूत्र को...', नीतीश कुमार की मंत्री का बड़ा दावा; सियासी हलचल तेज

ये भी पढ़ें-Misa Bharti: 'NDA को चुन लो', तेजस्वी यादव के बयान पर मीसा भारती बोलीं- हम इसे जरूर चेक करेंगे...

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

लालू की बेटी रोहिणी का नामांकन होगा रद्द? BJP ने दर्ज कराई शिकायत, जानें पूरा मामला

छपरा: लालू यादव की बेटी रोहिणी आचार्य का नॉमिनेशन मुश्किल में फंस गया है। लालू परिवार का कनेक्शन होने की वजह से सारण लोकसभा बिहार की हॉट सीट में शुमार हो गया है। सारण लोकसभा से आरजेडी कैंडिडेट रोहिणी आचार्य के नामांकन पर सवाल उठाए गए हैं। भारतीय

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now