UPSC Success Story- फेल हुई पर हारी नहीं, गुरुग्राम की सुमन यादव ने बताया फिर कैसे मिली सफलता

4 1 35
Read Time5 Minute, 17 Second

UPSC CSE 2023 Success Story: गुरुग्राम में रहने वाली सुमन यादव ने संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की सिविल सेवा परीक्षा 2023 पास करके माता-पिता का मान बढ़ाया है. पिता बलवान सिंह यादव अपनी बेटी की इस कामयाबी से गदगद हैं. 25 साल की उम्र में सुमन यादव ने देश की प्रतिष्ठित और कठिन माने जाने वाली परीक्षाओं में से एक यूपीएससी सिविल सर्विसेज की परीक्षा में 170वीं रैंक हासिल करके परचम लहराया है.

पहली बार मिली निराशा, दूसरी बार में क्रैक किया UPSC CSE
कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती- कहावत को सुमन यादव चरित्रार्थ कर दिखाया है. गुरुग्राम के सराय आलावर्दी की रहने वाली सुमन यादव ने दूसरी बार में यह सफलता हासिल की है. उन्होंने बताया कि उनका यह दूसरा अटेंप्ट था, पहले अटेंप्ट में वह असफल रही थीं. उन्होंने कहा कि पहली बार सफलता नहीं मिलने के बाद हिम्मत नहीं हारी, बल्कि पूरे जोश के साथ तैयारीकी. उन्होंने दूसरे अटेंप्ट में 170वा स्थान हासिल कर परिवार के साथ-साथ गांव का भी नाम रोशन किया है.

BSc की पढ़ाई के साथ की यूपीएससी की तैयारी
सुमन यादव ने गुरुग्राम से ही अपनी 12वीं तक की पढ़ाई पूरी की है. इसके बाद दिल्ली यूनिवर्सिटी से बीएससी की पढ़ाई की है. पढ़ाई के दौरान ही उन्होंने यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी थी. वह पिछले तीन साल से इस परीक्षा की तैयारी कर रही थीं.

Advertisement

अखबार और इंटरनेट से की तैयारी
सुमन की माने तो इस बार की परीक्षा के लिए उन्होंने कड़ी मेहनत की और खुद को बेहतर और बेहतर करने के प्रयास में जुटी रह. अखबार और इंटरनेट की मदद से यूपीएससी की तैयारी की. सुमन की कामयाबी पर उनके पिता ने कहा कि हर मां बाप चाहते हैं कि उनके बच्चे उनका नाम रोशन करें. सुमन की इस बेहतरीन सफलता ने उनका मान सम्मान और बढ़ाया है. रिजल्ट आने के बाद पूरे गांव में खुशी का माहौल है.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Lok Sabha Eelection 2024: बसपा ने अमृतसर और खडूर साहिब लोकसभा सीट पर उतारे उम्‍मीदवार, इन प्रत्‍याशियों को मिला टिकट

स्वर्णिम भारत न्यूज़ संवाददाता, जालंधर। बहुजन समाज पार्टी (BSP) ने संसदीय क्षेत्र खड़ूर साहिब से इंजीनियर सतनाम सिंह तुड़ तथा अमृतसर से विशाल सिद्धू को उम्मीदवार घोषित कर दिया है।

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now