IPL Playoffs Scenario 2024- आरसीबी के बाद पंजाब किंग्स होगी IPL से बाहर? मुंबई-दिल्ली पर भी लटकी तलवार, जानिए समीकरण

4 1 16
Read Time5 Minute, 17 Second

IPL Playoffs Scenario 2024: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2024 सीजन में अब उलटी गिनती शुरू हो गई है. अब सभी टीमें प्लेऑफ की रेस में बरकरार रहने की जंग लड़ रही हैं. इस जंग में राजस्थान रॉयल्स (RR) काफी आगे नजर आ रही है. संजू सैमसन की कप्तानी वाली यह टीम अभी 14 पॉइंट्स के साथ प्लेऑफ की दहलीज पर पहुंच गई है.

एक जीत राजस्थान को प्लेऑफ में एंट्री करा सकती है. मगर इनके उलट 4 टीमें ऐसी हैं, जो पॉइंट्स टेबल में सबसे नीचे काबिज हैं. इनके सामने अब प्लेऑफ से बाहर होने का खतरा मंडरा रहा है. इनमें विराट कोहली की रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) की हालत सबसे खराब नजर आ रही है.

जबकि पंजाब किंग्स (PBKS) की हालत भी लगभग आरसीबी जैसी नजर आ रही है. दूसरी ओर मुंबई इंडियंस (MI) और दिल्ली कैपिटल्स (DC) के लिए अब सभी मैच करो या मरो की तरह हैं. यदि ये टीमें 1-2 मैच हारती हैं, तो वो भी बाहर हो सकती हैं. आइए विस्तार से जानते हैं इन सभी 4 टीमों का प्लेऑफ समीकरण...

कोहली की टीम के लिए प्लेऑफ के दरवाजे बंद?

Advertisement

इस सीजन में विराट कोहली की टीम आरसीबी ने अब तक 8 में से 7 मैच गंवा दिए हैं. ये टीम अभी पॉइंट्स टेबल में सबसे नीचे यानी 10वें पायदान पर है. फाफ डु प्लेसिस की कप्तानी वाली आरसीबी अपने बाकी बचे सभी 6 मैच और जीत लेती है, तो उसके कुल 14 पॉइंट्स हो जाएंगे. ऐसे में आरसीबी का प्लेऑफ में पहुंचना एकदम नामुमकिन की तरह नजर आ रहा है.

इसकी बड़ी वजह है कि IPL में 2022 सीजन से 10 टीमें खेल रही हैं. तब से अब तक प्लेऑफ में कभी भी कोई टीम 14 अंक के साथ प्लेऑफ में नहीं पहुंची है. सबसे नीचे यानी चौथे नंबर की टीम के भी 16 अंक रहे हैं. ऐसे में RCB टीम के प्लेऑफ में पहुंचने की उम्मीद ना के बराबर नजर आ रही है.

मगर RCB को चमत्कार की दरकार जरूर रहेगी. यदि बाकी टीमें अपने मैच हारती हैं और समीकरण चौथे नंबर की टीम के लिए 14 अंक पर लाकर खड़ा करता है, तब कहीं जाकर आरसीबी की उम्मीदें बन सकती हैं. उसके लिए भी आरसीबी को अपने बचे हुए बाकी मुकाबलों को अच्छे अंतर से जीतकर नेट रनरेट अच्छा रखना होगा. मगर इसकी उम्मीद बेहद ही कम नजर आ रही है.

बेंगलुरु के बाकी मैच

Vs हैदराबाद - 25 अप्रैल
Vs गुजरात - 28 अप्रैल
Vs गुजरात - 4 मई
Vs पंजाब - 9 मई
Vs दिल्ली - 12 मई
Vs चेन्नई - 18 मई

पंजाब किंग्स के लिए करो या मरो की स्थिति

दूसरी ओर शिखर धवन की कप्तानी वाली पंजाब किंग्स के लिए करो या मरो की स्थिति बन गई है. यह टीम 8 में से 2 मैच जीतकर अंक तालिका में 9वें नंबर पर काबिज है. यदि ये टीम बाकी बचे सभी 6 मैच जीतने होंगे, तब कहीं जाकर 16 अंक के साथ प्लेऑफ में पहुंचने का समीकरण बनेगा.

मगर ये टीम अब एक भी मैच हारती है, तो आरसीबी वाली स्थिति बन जाएगी. यानी लगभग प्लेऑफ की रेस से बाहर हो जाएगी. तब चमत्कार की उम्मीद ही रहेगी. पंजाब को अभी 2 मैच चेन्नई और 1-1 मैच राजस्थान और हैदराबाद से भी खेलना है. ऐसे में यह टीमें पंजाब का गणित बिगाड़ सकती हैं.

Advertisement

पंजाब के बाकी मैच

Vs कोलकाता - 26 अप्रैल
Vs चेन्नई - 1 मई
Vs चेन्नई - 5 मई
Vs आरसीबी - 9 मई
Vs राजस्थान - 15 मई
Vs हैदराबाद - 19 मई

ऋषभ पंत और हार्दिक पंड्या की टीमों की हालत

हार्दिक पंड्या की कप्तानी वाली मुंबई और ऋषभ पंत की कप्तानी वाली दिल्ली टीम की हालत एक जैसी है. दोनों टीमों के बराबर 6-6 मैच बाकी हैं. यदि दोनों टीमें भी अपने सभी मैच जीतती हैं, तो 18 अंक के साथ प्लेऑफ में जगह पक्की कर लेंगी. हालांकि यह मुमकिन नहीं है, क्योंकि एक मैच इन दोनों टीमों को आपस में भी खेलना है, जिसमें से किसी एक की हार निश्चित है.

Advertisement

यदि ये दोनों टीमें मुंबई और दिल्ली आगे 1-1 मैच हारती हैं, तब भी 16 अंक के साथ उनके प्लेऑफ में पहुंचने संभावना बनी रहेगी. मगर 1 से ज्यादा मैच हारने की गुंजाइश नहीं है. यदि दोनों टीमें 2-2 मैच हारती हैं, तो फिर वो भी आरसीबी और पंजाब किंग्स वाली स्थिति में पहुंच जाएंगी. यानी प्लेऑफ से लगभग बाहर हो जाएंगी.

मुंबई के बाकी मैच

Vs दिल्ली - 27 अप्रैल
Vs लखनऊ - 30 अप्रैल
Vs कोलकाता - 3 मई
Vs हैदराबाद - 6 मई
Vs कोलकाता - 11 मई
Vs लखनऊ - 17 मई

दिल्ली के बाकी मैच

Vs गुजरात - 24 अप्रैल
Vs मुंबई - 27 अप्रैल
Vs कोलकाता - 29 अप्रैल
Vs राजस्थान - 7 मई
Vs बेंगलुरु - 12 मई
Vs लखनऊ - 14 मई

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Muktasar Crime News: दो दिन बाद पुलिस के हत्‍थे चढ़ा अदालत से फरार हवालाती, भागने में मदद करने वाला साथी भी गिरफ्तार

स्वर्णिम भारत न्यूज़ संवाददाता, श्री मुक्तसर साहिब। दो दिन पहले मुक्तसर की अदालत से कर्मचारियों को धक्का देकर फरार हुए हवालाती को जिला पुलिस ने उसे एक अन्य साथी के साथ काबू कर लिया है। हवालाती को एक योजना के तहत भगाने में मुक्तसर निवासी एक युवक न

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now