वोट पड़े कम, किसके दावे में दम? जानें- कैसा रहा 102 सीटों पर पहले फेज का मतदान

4 1 18
Read Time5 Minute, 17 Second

लोकसभा चुनाव के पहले चरण के तहत 19 अप्रैल को 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 102 सीटों पर वोटिंग हुई. सभी सीटों पर शाम 7 बजे तक 62.37 फीसदी मतदान दर्ज किया गया. अब ये वोटिंग मशीन 4 जून को खुलेंगी. सबसे ज्यादा वोटिंग त्रिपुरा में 79.90 प्रतिशत हुई. इसके बाद पश्चिम बंगाल में 77.57 फीसदी, पुडुचेरी में 73.25 फीसदी, असम में 71.38 फीसदीऔर मेघालय में 70.26 फीसदी वोटिंग हुई. अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम में विधानसभा चुनाव के लिए भी वोटिंग हुई. चुनाव आयोग ने कहा कि शाम 7 बजे तक मतदान का अनुमानित आंकड़ा सभी मतदान केंद्रों से रिपोर्ट मिलने के बाद बढ़ सकता है. वहीं, पश्चिम बंगाल और मणिपुर के कुछ हिस्सों में हिंसा की सूचना मिली. अगर 2019 में हुए मतदान के पहले चरण से तुलना की जाए तो इस बार पहले फेज में कम वोटिंग हुई है.
वहीं, पीएम मोदी ने कहा कि आज के मतदान की बेहतरीन प्रतिक्रिया मिल रही है. यह साफ है कि पूरे भारत में लोग रिकॉर्ड संख्या में एनडीए को वोट दे रहे हैं. उन्होंने कहा कि आज वोट देने वाले सभी लोगों को धन्यवाद.

छत्तीसगढ़ में एक ग्रेनेड लॉन्चर हमले में एक जवान शहीद हो गया, जबकि एक CRPF कर्मी घायल हो गया. चुनाव आयोग ने कहा कि 7 चरण के चुनाव के पहले और सबसे बड़े चरण का मतदान काफी हद तक शांतिपूर्ण रहा. मतदान केंद्रों पर सुबह 7 बजे वोटिंग शुरू हो गई थी.चुनाव के दौरान छिटपुट हिंसा की खबरें भी सामने आईं. बंगाल में तृणमूल कांग्रेस ने भाजपा समर्थकों पर कूचबिहार के सीतलकुची में उनकी पार्टी के कार्यकर्ताओं की पिटाई करने और कि मतदाताओं को धमकी देने का आरोप लगाया.

Advertisement

मणिपुर- राजस्थान में छिटपुट हिंसा

मणिपुर में थमनपोकपी में एक मतदान केंद्र के पास अज्ञात बदमाशों ने गोलीबारी की और इरोइसेम्बा मतदान केंद्र पर भी हिंसा की सूचना मिली. हालांकि मणिपुर में 68.62% और बंगाल में 77.57% मतदान हुआ. उधर राजस्थान के नागौर में भी आरएलपी और बीजेपी कार्यकर्ता भिड़ गए. तमिलनाडु, अरुणाचल प्रदेश, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और असम में कुछ बूथों पर मामूली ईवीएम गड़बड़ी की सूचना मिली.

बंगाल के कूचबिहार में हिंसा

पश्चिम बंगाल में कूचबिहार सीट पर हिंसा के कारण मतदान प्रभावित हुआ. दोनों पार्टियों के सूत्रों ने बताया कि टीएमसी और बीजेपी कार्यकर्ता आपस में भिड़ गए और चुनावी हिंसा, मतदाताओं को डराने-धमकाने और चुनाव एजेंटों पर हमले से संबंधित क्रमश: 80 और 39 शिकायतें दर्ज कीं.

छत्तीसगढ़ में शहीद हुआ जवान

छत्तीसगढ़ में नक्सल प्रभावित बस्तर लोकसभा क्षेत्र में 63.41 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट डाले. जहां गलती से ग्रेनेड फटने से सीआरपीएफ का जवान शहीद हो गया, जबकि एक अन्य घटना में आईईडी विस्फोट में एक अधिकारी घायल हो गया. लोकसभा चुनाव में पहली बार बस्तर के 56 गांवों के मतदाताओं ने अपने ही गांव में बने मतदान केंद्र में वोट डाला.

तमिलनाडु में EVM में खराबी से वोटिंग में देरी

कई प्रमुख नेताओं और हस्तियों ने भी वोट डाला, जिनमें कांग्रेस के दिग्गज नेता पी चिदंबरम, उनके बेटे और शिवगंगा उम्मीदवार कार्ति चिदंबरम, अभिनेता रजनीकांत, आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत और तमिलनाडु के मुख्यमंत्री और डीएमके सुप्रीमो एमके स्टालिन शामिल हैं. कांग्रेस के दिग्गज नेता पी.चिदंबरम ने तमिलनाडु के चेन्नई से अपना वोट डाला और दक्षिणी राज्य की सभी 39 सीटों पर भारतीय जनता पार्टी की जीत पर भरोसा जताया. उन्होंने कहा कि यह चुनाव का पहला चरण है, मुझे पूरा विश्वास है कि हम सभी सीटें जीतेंगे. तमिलनाडु में सभी 39 सीटों पर वोटिंग हुई. यहां 62.19 से अधिक मतदान प्रतिशत दर्ज किया गया. सूबे में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (EVM) में तकनीकी खराबी के कारण राज्य के कुछ मतदान केंद्रों जैसे तंबरम के निकट मतदान केंद्रों पर मतदान में एक घंटे की देरी हुई.वहीं, तमिलनाडु भाजपा अध्यक्ष और कोयंबटूर सीट से पार्टी उम्मीदवार के अन्नामलाई ने करूर गांव के उथुपट्टी मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला. अन्नामलाई ने कहा कि राज्य में द्रविड़ राजनीति का समय खत्म हो गया है और उन्होंने द्रमुक और अन्नाद्रमुक पर मतदाताओं को प्रभावित करने के लिए कोयंबटूर में 1,000 करोड़ रुपये से अधिक खर्च करने का आरोप लगाया. उन्होंने कहा कि कई जगहों पर मतदाता सूची से लोगों के नाम गायब होने की शिकायतें हैं और भाजपा उन क्षेत्रों में पुनर्मतदान की मांग करेगी.

Advertisement

कोई शादी के जोड़े में पहुंचा तो कोई व्हीलचेयर पर

मतदाताओं में पहली बार वोटिंग करने वाले लोगों में कई नवविवाहित जोड़े थे, जो दुल्हा या दुल्हन के परिधान में वोट देने पहुंचे. इसके अलावा दिव्यांग और बुजुर्ग भी स्ट्रेचर के सहारे मतदान करने पोलिंग बूथ पर पहुंचे.

अरुणाचल में दो प्रत्याशियों के बीच झड़प

Advertisement

अरुणाचल प्रदेश में कुल 8,92,694 मतदाताओं में से 65.46 प्रतिशत ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया. हालांकि खराब मौसम के कारण सुबह के समय मतदान धीमा था, लेकिन मौसम की स्थिति में सुधार के साथ मतदान में तेजी आई. मुख्य निर्वाचन अधिकारी पवन कुमार सेन ने कहा कि राज्य के कुछ मतदान केंद्रों पर ईवीएम में तकनीकी खराबी आने के कारण मतदान में देरी हुई, जिसे बाद में बदल दिया गया. पुलिस महानिरीक्षक (कानून एवं व्यवस्था) चुखु आपा ने कहा कि पूर्वी कामेंग जिले के बामेंग सीट में एक मतदान केंद्र के पास दो उम्मीदवारों के समर्थकों के बीच झड़प हो गई, स्थिति नियंत्रण में आ गई है और मतदान जारी है. पुलिस अधिकारी ने कहा कि पूर्वी कामेंग, कुरुंग कुमेय और ऊपरी सुबनसिरी जिलों में तीन मतदान केंद्रों में EVM को नुकसान पहुंचाने की घटनाएं भी सामने आईं.

अंडमान-निकोबार में 56.87 फीसदी वोटिंग

अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में 56.87 प्रतिशत मतदान हुआ. अधिकारियों ने कहा कि ईवीएम में कुछ छोटी-मोटी गड़बड़ियां थीं लेकिन इसे तुरंत ठीक कर लिया गया. केंद्र शासित प्रदेश में पहली बार, ग्रेट निकोबार द्वीप समूह के विशेष रूप से कमजोर आदिवासी समूह शोम्पेन जनजाति के सात सदस्यों ने एकमात्र लोकसभा सीट के लिए मतदान किया.

Advertisement

असम के तीन मतदान केंद्रों पर ईवीएम में गड़बड़ी

असम में भी लखीमपुर के बिहपुरिया के तीन होजई, कालियाबोर और बोकाखट के एक-एक और डिब्रूगढ़ के नाहरकटिया के एक मतदान केंद्र पर ईवीएम में खराबी की सूचना मिली है. एक अधिकारी ने कहा कि ज्यादातर गड़बड़ियां मॉक पोल के दौरान देखी गईं, जो मतदान शुरू होने से 90 मिनट पहले शुरू हुई थीं. उन गड़बड़ियों को तुरंत ठीक कर लिया गया.

बंगाल में निसिथ प्रमाणिक ने लगाया TMC पर आऱोप

केंद्रीय मंत्री और कूचबिहार से बीजेपी उम्मीदवार निसिथ प्रमाणिक ने अपना वोट डाला. बाद में पत्रकारों से बात करते हुए उन्होंने दावा किया कि सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस "लोगों को बूथों तक पहुंचने से रोकने" का प्रयास कर रही है. उन्होंने कहा कि लोग टीएमसी के गुंडों का विरोध करने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं. मतदान से पहले तृणमूल कांग्रेस ने प्रमाणिक के खिलाफ चुनाव आयोग में शिकायत दर्ज कराई, जिसमें उन पर केंद्रीय बलों को नियंत्रित करने, घर पर हथियार जमा करने और उपद्रवियों को आश्रय देने का आरोप लगाया गया.

किस राज्य की कितनी सीटों पर वोटिंग

Advertisement

पहले चरण में तमिलनाडु (39), उत्तराखंड (5), अरुणाचल प्रदेश (2), मेघालय (2), अंडमान और निकोबार द्वीप समूह (1), मिजोरम (1), नागालैंड (1) की सभी सीटों पर मतदान हुआ. पुडुचेरी (1), सिक्किम (1) और लक्षद्वीप (1), राजस्थान में 12, उत्तर प्रदेश में आठ, मध्य प्रदेश में छह, असम और महाराष्ट्र में पांच-पांच, बिहार में चार, पश्चिम बंगाल में तीन, मणिपुर में दो और त्रिपुरा, जम्मू और कश्मीर और छत्तीसगढ़ में एक-एक सीट पर मतदान हुआ.

बिहार- राजस्थान में कितना मतदान?

बिहार के चार लोकसभा क्षेत्रों के 75 लाख मतदाताओं में से लगभग 47.49 प्रतिशत ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया. उधर, लगातार बारिश के बावजूद जम्मू-कश्मीर के उधमपुर सीट पर मतदान के पहले 6 घंटों में 65.08 प्रतिशत मतदान हुआ. वहीं, राजस्थान में 50.95 फीसदी मतदान हुआ जबकि उत्तराखंड में 53.64 फीसदी मतदान हुआ. महाराष्ट्र में 55.29 प्रतिशत मतदान हुआ, जबकि मध्य प्रदेश की छह लोकसभा सीटों पर 63.33 प्रतिशत मतदान हुआ.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Rajasthan: 2369 पन्नों की चार्जशीट, 25 आरोपियों के खिलाफ चालान; SI भर्ती पेपर लीक मामले में बड़ा अपडेट

स्वर्णिम भारत न्यूज़ संवाददाता, जयपुर। राजस्थान में पुलिस सब इंसपेक्टर (एसआई) भर्ती परीक्षा 2021 के पेपर लीक मामले में एसओजी ने 25 आरोपितों के खिलाफ न्यायालय में चालान पेश कर दिया है। एसओजी की टीम ने जयपुर मुख्य महानगर मजिस्ट्रेट द्वितीय में 2369

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now