Explainer- चीन में शहरों के नीचे से क्यों खिसक रही है जमीन?

China Cities Sinking: चीन को अपनी आर्थिक ताकत पर बड़ा नाज है. उसके इस गुरूर की वजह हैं आधुनिक शहर. चीन की शहरी आबादी 90 करोड़ से ज्यादा है. इन्हीं शहरों में से कई पर भयानक खतरा मंडराने लगा है. चीन के तटवर्ती शहर डूबने के कगार पर हैं. एक नई रिसर्च

4 1 24
Read Time5 Minute, 17 Second

China Cities Sinking: चीन को अपनी आर्थिक ताकत पर बड़ा नाज है. उसके इस गुरूर की वजह हैं आधुनिक शहर. चीन की शहरी आबादी 90 करोड़ से ज्यादा है. इन्हीं शहरों में से कई पर भयानक खतरा मंडराने लगा है. चीन के तटवर्ती शहर डूबने के कगार पर हैं. एक नई रिसर्च बताती है कि शहरों के नीचे जमीन तेजी से धंस रही है. इससे तटवर्ती इलाकों में बाढ़ का खतरा बढ़ गया है. गुरुवार को Science जर्नल में छपी स्टडी के अनुसार, यह खतरा चीन के करीब आधे शहरी इलाकों पर मंडरा रहा है. सैटेलाइट डेटा की स्टडी में पता चला कि चीन की शहरी जमीन का 45% हिस्सा 3 मिलीमीटर प्रति साल से ज्यादा की रफ्तार से धंस रहा है. वैज्ञानिकों के मुताबिक, ऐसा भूजल स्तर में गिरावट और तेज इंसानी विस्तार के चलते हो रहा है. खतरे वाले इन इलाकों में चीन की 29 प्रतिशत आबादी रहती है.

स्टडी के अनुसार, कुछ शहर बेहद तेजी से धंस रहे हैं. एक के धंसने की रफ्तार को 10mm प्रति साल से भी ज्यादा है. साउथ चाइना नॉर्मल यूनिवर्सिटी के रिसर्चर्स ने कहा कि जमीन के धंसने से चीन की शहरी जिंदगी को बड़ा खतरा पैदा हो गया है.

Reuters की रिपोर्ट के अनुसार, जमीन धंसने की वजह से चीन को सालाना 7.5 बिलियन युआन (1.04 बिलियन डॉलर) का नुकसान हो रहा है. स्टडी के मुताबिक, अगले 100 साल के भीतर चीन की तटवर्ती भूमिका करीब एक-चौथाई हिस्सा समुद्रतल से नीचे जा सकता है. स्वर्णिम भारत न्यूज़ के अनुसार, चीन में जमीन धंसने की समस्या पुरानी है. 1920s में ही शंघाई और तियानजिन के धंसने के सबूत मिले थे. पिछली सदी में शंघाई 3 मीटर से भी ज्यादा नीचे जा चुका है.

रिसर्चर्स के मुताबिक, चीन में जमीन धंसने की एक बड़ी वजह बड़े पैमाने पर भूजल का दोहन है. तमाम शहरों में जमीन से इतना पानी निकाला जाता है कि उसे रीफिल होने का वक्त ही नहीं मिलता. जलवायु परिवर्तन के चलते सूखों ने हालात और बिगाड़ दिए हैं. जमीन धंसने की एक वजह शहरों का बढ़ता बोझ भी है. समय के साथ जमा होने वाली तलछट के वजन से मिट्टी प्राकृतिक रूप से संकुचित हो सकती है. भारी इमारतों से भी जमीन पर दबाव पड़ता है.

US की नाक के नीचे बनाए थाने, अब UN पर कंट्रोल करने की चीनी साजिश? चौंकाने वाला दावा

जमीन धंसना केवल चीन के लिए ही नहीं, पूरी दुनिया के लिए खतरा है. दुनिया भर के तटीय शहरों को इस चुनौती का सामना करना पड़ रहा है. अमेरिका का न्यूयॉर्क और मेक्सिको का मेक्सिको सिटी इसके उदाहरण हैं. मेक्सिको सिटी तो हर साल करीब 20 इंच नीचे जा रहा है. नीदरलैंड्स का बड़ा भूभाग समुद्र तल से नीचे है. समुद्र तल के बढ़ने के साथ जमीन के धंसने से दोहरी परेशानी खड़ी होने लगी है.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Rajasthan: 2369 पन्नों की चार्जशीट, 25 आरोपियों के खिलाफ चालान; SI भर्ती पेपर लीक मामले में बड़ा अपडेट

स्वर्णिम भारत न्यूज़ संवाददाता, जयपुर। राजस्थान में पुलिस सब इंसपेक्टर (एसआई) भर्ती परीक्षा 2021 के पेपर लीक मामले में एसओजी ने 25 आरोपितों के खिलाफ न्यायालय में चालान पेश कर दिया है। एसओजी की टीम ने जयपुर मुख्य महानगर मजिस्ट्रेट द्वितीय में 2369

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now