दिल की नसों में जमी गंदगी साफ करते हैं ये 5 फूड, हार्ट डिसीस का खतरा रहता है दूर

<

4 1 23
Read Time5 Minute, 17 Second

कोरोनरी आर्टरी डिसीस, जिसे हार्ट ब्लॉकेज के रूप में भी जाना जाता है, एक गंभीर कंडीशन है जो तब होती है जब आपके दिल को खून की सप्लाई करने वाली धमनियां सिकुड़ने या बंद होने लगती हैं. यह अचानक रुकावट आमतौर पर धमनियों की दीवारों में कोलेस्ट्रॉल के चिपक जाने की वजह से होती है. जब ऐसा होता है तो शरीर ठीक से फंक्शन नहीं कर पाता है.

इस स्थिति में कुछ सबसे सामान्य लक्षण दिखाई दे सकते हैं. इनमें सीने में तकलीफ, सांस फूलना और यहां तक कि सबसे खराब स्थिति में दिल का दौरा पड़ना शामिल है.आपका दिल ठीक से काम करता रहे और उसमें कोई रुकावट ना आए, इसके लिए आपको अपने खानपान का खास ख्याल रखना चाहिए.

हार्ट ब्लॉकेज, एक गंभीर स्थिति है, जो समय पर सही देखभाल न मिलने पर किसी व्यक्ति की जान भी ले सकती है. अगर आपको इस बीमारी से बचना है या आपको हार्ट डिसीस के लक्षण नजर आ रहे हैं तो आपको अपनी डाइट में कुछ खास तरह के बीजों को जरूर शामिल करना चाहिए क्योंकि ये बीज प्रोटीन, खनिज, विटामिन्स और एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर होते हैं जो आपके दिल को दुरुस्त रखते हैं.

Advertisement

सुबह खाली पेट खाएं चिया सीड्स
चिया बीज शक्तिशाली पोषक तत्वों से भरपूर छोटे काले चमत्कारी बीज होते हैं. इनमें ओमेगा -3 फैटी एसिड, फाइबर, प्रोटीन और एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो हृदय के स्वास्थ्य को बेहतर बनाते हैं. ओमेगा-3 फैटी एसिड सूजन को कम करता है और हृदय रोग के खतरे को कम करता है. इन छोटी-छोटी चीजों को अपने भोजन में शामिल कर आप अपनी धमनियों की रुकावटों को दूर करने और अपने दिल की ओवरऑल हेल्थ को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं.

अलसी के बीज का पानी
अलसी दिल के लिए बहुत ही अच्छी होती है. ये भूरे रंग के बीज अल्फा-लिनोलेनिक एसिड (एएलए) से भरपूर होते हैं जो ओमेगा -3 फैटी एसिड का एक प्रकार है. यह हृदय के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है. इनमें लिग्नांस भी होता है जो दिल के रोग से सुरक्षा करते हैं. नियमित रूप से अलसी के बीज खाने से सूजन कम हो सकती है. इससे कोलेस्ट्रॉल के स्तर में सुधार हो सकता है और धमनी की रुकावटों को कम करने में भी मदद मिल सकती है.

कद्दू के बीज
कद्दू के बीज मैग्नीशियम, जिंक, एंटीऑक्सिडेंट और हेल्दी फैट से भरपूर होते हैं जो दिल समेत सेहत को कई प्रकार के लाभ प्रदान करते हैं. मैग्नीशियम ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद करता है और दिल के कार्य में मदद करता है जबकि एंटीऑक्सिडेंट ऑक्सिडेटिव तनाव और सूजन को रोकते हैं. कद्दू के बीजों को अपने आहार में मुख्य रूप से शामिल करने से धमनियों की रुकावटों को दूर करने और आपके दिल को स्वस्थ रखने में मदद मिल सकती है.

सूरजमुखी के बीज
सूरजमुखी के बीज स्वादिष्ट और सेहत से भरपूर होते हैं. ये आपके दिल के स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद हैं. इनमें विटामिन ई होता है और यह एंटीऑक्सिडेंट दिल को हानिकारक फ्री रैडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाता है. विटामिन ई हमारी धमनियों में प्लाक के निर्माण को रोकने, धमनियों में रुकावटों के जोखिम को कम करने में मदद करता है. इसके अलावा सूरजमुखी के बीजों में फाइटोस्टेरॉल होता है जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और हृदय को मजबूत करने के लिए जाने जाते हैं.

तिल
तिल एंटीऑक्सिडेंट्स और हेल्दी फैट से भरपूर होते हैं. ये बीज हृदय के स्वास्थ्य में योगदान करते हैं. ये मैग्नीशियम का भी सोर्स होते हैं जो दिल के कामकाजमें मदद करता है और ब्लडप्रेशरको संतुलित करने में मदद करता है. तिल को अपने आहार का नियमित हिस्सा बनाने से सूजन कम हो सकती है. इससे ऑक्सिडेटिव तनाव से बचाव हो सकता है और धमनी की रुकावट को रोकने में मदद मिल सकती है.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Maharashtra: स्टॉक मार्केट में पैसा लगाने के नाम कोचिंग संचालक से ठगे 1.88 करोड़ रुपये, व्हाट्सएप ग्रुप से बनाया शिकार

पीटीआई, मुंबई। क्या आप भी स्टॉक मार्केट में पैसा लगाते हैं या पैसा लगाने की सोच रहे हैं तो ये खबर आपके लिए है। महाराष्ट्र के ठाणे जिले में एक कोचिंग संचालक के साथ एक करोड़ से ज्यादा की धोखाधड़ी की गई है। कोचिंग संचालक ने अपने साथ हुए फ्रॉड की शिक

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now