Gas Cylinder- सावधान! घर में गैस सिलेंडर को इस तरह बिल्कुल ना रखें, हो सकता है बड़ा हादसा

संवाद सूत्र, मैरवा (सिवान)। कुछ दिनों से चल रही तेज पछुआ हवा से अगलगी की घटना बढ़ी है। आंखों के सामने ही पीड़ितों की जीवन भर की कमाई पल भर में राख की ढेर में तब्दील हो जाती है।

4 1 11
Read Time5 Minute, 17 Second

संवाद सूत्र, मैरवा (सिवान)। कुछ दिनों से चल रही तेज पछुआ हवा से अगलगी की घटना बढ़ी है। आंखों के सामने ही पीड़ितों की जीवन भर की कमाई पल भर में राख की ढेर में तब्दील हो जाती है।

loksabha election banner

ऐसे में आग लगने की घटना को कम करने के लिए जागरूकता की जरूरत है। अंबेडकर इंडेन वितरण केंद्र संचालक चंद्रमा मांझी कहते हैं कि उपभोक्ताओं की जागरूकता से एलपीजी सिलेंडर के द्वारा होने वाली अगलगी की घटना कम की जा सकती है।

गैस खत्म को इस तरह ना रखें

उन्होंने कहा कि उपभोक्ताओं की सक्रियतापूर्वक सुरक्षा के मानकों का पालन अनिवार्य है। उन्होंने कहा कि प्राय: देखा जाता है कि गैस खत्म का आभास होने पर सिलेंडर तिरछा दिया जाता है। यह अगलगी का कारण बन सकता है।

चूल्हे को गैस से कितना ऊपर रखें?

उन्होंने कहा कि एलपीजी सिलेंडर को हमेशा सीधा रखा जाए। जब गैस खत्म होने लगती है तो सिलेंडर को कभी तिरछा न करें, यह ठीक नहीं है। वहीं, गैस चूल्हा सिलेंडर से कम से कम छह इंच ऊपर किसी समतल स्थान पर रखनी चाहिए।

उन्होंने कहा कि रबर पाइप आइएसआइ मार्क वाला ही इस्तेमाल करनी चाहिए, रसोई बनाते समय गृहणी को सूती वस्त्र पहनना चाहिए। किसी सहायता के लिए 1906 नंबर पर कॉल किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें-Bihar Land News: इस जिले में 22 गांव की भूमि होगी आबाद, 20 सालों से रुका हुआ है ये काम

ये भी पढ़ें-रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर, अब लंबी लाइन से मिलेगी निजात; Indian Railway ने उठाया बड़ा कदम

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Jhajjar News: बेरी में पीट-पीट कर हुई ड्राइवर की हत्या, कपड़ा बांधकर गली के बीच छोड़ा शव; चार के खिलाफ मामला दर्ज

संवाद सूत्र, बेरी। क्षेत्र के हिंदयान पाना में रहने वाले एक व्यक्ति की पीटकर हत्या की गई है। कस्बा के जयराम आश्रम के पीछे की गली के बीच में खून से लथपथ पाए गए शव के हाथ-पैर कपड़े से बंधे थे। मंगलवार देर रात के इस घटनाक्रम की सूचना के बाद थाना बेर

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now