Niyojit Shikshak - सक्षमता परीक्षा द्वितीय के लिए शुरू हुआ आवेदन, इस वेबसाइट पर जाकर आज ही करा लें रजिस्ट्रेशन

स्वर्णिम भारत न्यूज़ संवाददाता, पटना। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा आयोजित सक्षमता परीक्षा 2024 (द्वितीय) के लिए शुक्रवार से आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई।

4 1 10
Read Time5 Minute, 17 Second

स्वर्णिम भारत न्यूज़ संवाददाता, पटना। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा आयोजित सक्षमता परीक्षा 2024 (द्वितीय) के लिए शुक्रवार से आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई।

loksabha election banner

नियोजित शिक्षक राज्यकर्मी का दर्जा प्राप्त करने के लिए सक्षमता परीक्षा 2024 (द्वितीय) के लिए चार मई तक वेबसाइट https://www.bsebsakshamta.com/login पर जा कर आवेदन कर सकते हैं। पहले दिन 200 आवेदन प्राप्त हुए।

परीक्षा समिति ने कहा है कि वैसे शिक्षक अभ्यर्थी जो सक्षमता परीक्षा 2024 (प्रथम) में आवेदन भरा है एवं परीक्षा शुल्क जमा किया है, लेकिन किसी कारणवश वे परीक्षा में शामिल नहीं हो सके हैं, वे इस परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। उन्हें परीक्षा शुल्क देय नहीं होगा।

सक्षमता परीक्षा (प्रथम) में अनुत्तीर्ण लोग इस परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। इसके साथ ही जिन शिक्षक अभ्यर्थियों का सक्षमता परीक्षा (प्रथम) में सफल होने के बाद प्रथम विकल्प का जिला आवंटन हुआ है, वैसे शिक्षक अभ्यर्थी भी बेहतर प्राप्तांक के लिए परीक्षा में शामिल हो सकते हैं।

साथ ही सफल होने वाले शिक्षकों को द्वितीय या तृतीय विकल्प का जिला मिला है और वो आवंटित जिला से संतुष्ट नहीं हैं वे भी इसमें शामिल हो सकते हैं।द्वितीय में मिले अंकों के आधार पर जिला आवंटन किया जाएगा।

स्थानीय निकायों द्वारा राज्य के प्राथमिक, मध्य, माध्यमिक, उच्च माध्यमिक विद्यालयों में नियुक्त एवं कार्यरत शिक्षक व पुस्तकालयाध्यक्ष इस परीक्षा में शामिल होंगे। सभी कोटि के अभ्यर्थियों को परीक्षा शुल्क 1100 रुपये देना होगा।

शिक्षक अभ्यर्थी शाम 7.30 से 9.30 बजे रात तक कर सकते अभ्यास

वैसे शिक्षक अभ्यर्थी, जिन्हें सक्षमता परीक्षा देना है, आनलाइन से संबंधित अभ्यास नजदीकी प्राथमिक शिक्षक प्रशिक्षण संस्थान, जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान, शिक्षण प्रशिक्षण महाविद्यालय में शाम 7.30 से 9.30 बजे तक कर सकते हैं या नजदीकी विद्यालय के आइसीटी लैब में पांच बजे के बाद अभ्यास कर सकते हैं।

सक्षमता परीक्षा में सफलता के बाद सभी सफल अभ्यर्थियों को विद्यालय आवंटन के पूर्व काउंसिलिंग होगा, जिसमें उनके प्रमाण पत्रों की जांच की जाएगी।

यह भी पढ़ें:KK Pathak: शिक्षक नहीं, इस बार अधिकारी ही फंस गए! केके पाठक के ऑर्डर से Salary पर चला चाबुक

KK Pathak : केके पाठक ने दिया ऐसा टास्क कि हांफने लगे अधिकारी, उधर सैकड़ों टीचर की Salary कटी

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Punjab BJP Candidate List: बीजेपी ने उम्मीदवारों की एक और सूची की जारी, इन तीन सीटों पर उतारे अपने प्रत्याशी

डिजिटल डेस्क, संगरूर। पंजाब में बीजेपी ने तीन सीटों पर अपने उम्मीदवारों के नाम की घोषणा कर दी है। बीजेपी ने आनंदपुर साहिब से डॉ. सुभाष शर्मा, फिरोजपुर से राणा गुरमीत सिंह सोढ़ी और संगरूर से अरविंद खन्ना को अपना प्रत्याशी घोषित किया है। वहीं, पंजा

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now