IPL 2024, Royal Challengers Bengaluru- बेंगलुरु में जल संकट के समाधान के लिए आगे आई विराट कोहली की RCB, किया ये नेक काम

4 1 14
Read Time5 Minute, 17 Second

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL)के मौजूदा सीजन में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा है और उसने सात में छह मुकाबले गंवाए हैं.आरसीबी फिलहाल 10 टीमों की अंकतालिकामें नीचे से टॉप पर है. यदि आने वाले 1-2 मैचों में उसका का ऐसा प्रदर्शन बरकरार रहता है, तो आईपीएल खिताब जीतने की उसकी उम्मीदें एक बार फिर ध्वस्त हो जाएंगी.

IPL Points Table देखने के लिए यहां क्लिक करें

आरसीबी ने किया ये नेक काम

क्रिकेट के मैदान पर तो आरसीबी का प्रदर्शन खराब रहा हैहै, लेकिन उसने मैदान से बाहर ऐसा नेक काम किया है जिसने फैन्स का दिल जरूर जीताहै. आरसीबी ने पिछले कुछ महीनों से बेंगलुरु में व्याप्त जल संकट को हल करने के प्रयासों में अपना योगदान दिया है. आरसीबी की ओर से 'गो ग्रीन' पहल के तहत तीन झीलों का कायाकल्प किया गया है.

इंडिया केयर्स फाउंडेशन की रिपोर्ट के अनुसार आरसीबी ने कन्नूर झील में नागरिक सुविधाएं जोड़ने के अलावा इत्तगलपुरा झील और सादेनहल्ली झील का जीर्णोद्धार कार्य पूरा कर लिया है. आरसीबी ने पिछले साल अक्टूबर में अपनी प्रतिबद्धता के हिस्से के रूप में झील सुधार कार्य परियोजना शुरू की थी. इसमें उक्त क्षेत्रों में जल स्रोतों को विकसित करने पर ध्यान केंद्रित किया गया था क्योंकि उनकी कावेरी नदी के जल तक पहुंच नहीं है और वे पूरी तरह से भूजल और सतही जल पर निर्भर हैं.

Advertisement

IPL Purple Cap की दौड़ में कौन आगे, यहां देखें

रिपोर्ट के मुताबिक इत्तगलपुरा झील और सादेनहल्ली झील से 1.20 लाख टन से अधिक गाद और रेत हटाई गई है. मिट्टी का उपयोग झीलों के आसपास रास्ते बनाने के लिए किया गया है और 52 किसानों ने इसे अपने खेतों में भी इस्तेमाल किया है. परिणामस्वरूप इन झीलों की जल धारण क्षमता 17 एकड़ तक बढ़ गई है. कन्नूर झील के आसपास जैव विविधता में सुधार के उद्देश्य से औषधीय पौधों के पार्क, बांस का पार्क और तितलियों का पार्क बनाया गया है.

कोहली के अलावा बाकी खिलाड़ी फ्लॉप

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की टीम में कई स्टार खिलाड़ी मौजूद हैं, लेकिन मौजूदा सीजन में विराट कोहली के अलावा RCBके किसी भी खिलाड़ी का प्रदर्शन संतोषजनक नहीं रहा है.कोहली ही अब तक इस सीजन में आरसीबी के स्टार परफॉर्मर रहे हैं. कोहली ने आईपीएल 2024 में कुल 7मैचों में 72.20 के एवरेज से361 रन बनाए हैं. इस दौरान उनका स्ट्राइक-रेट 147.34 रहा है. कोहली ने मौजूदा सीजन में दोअर्धशतक और एक शतक जड़ा है और फिलहाल ऑरेंज कैप उन्हीं के पास है.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Haryana News: इस सरकारी स्कूल में अध्यापक की अनोखी पहल, इतिहास में मैरिट लाने वाले बच्चों बांटे चांदी के सिक्के

संवाद सहयोगी,टोहाना। (Haryana Hindi News)टोहाना खंड के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, ललौदा में कार्यरत इतिहास प्रवक्ता धनेन्द्र गिल द्वारा विद्यालय के विद्यार्थियों के लिए अनोखी पहली शुरू की है। उन्होंने सत्र शुरू होने से पहले विद्यार्थियों के

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now