General Ticket Booking को लेकर आया बड़ा अपडेट, रेलवे ने हटा दिया 20 किलोमीटर वाला प्रतिबंध

संवाद सूत्र, सहरसा। यात्रियों की सुविधा के मद्देनजर 'यूटीएस ऑन मोबाइल' एप में यात्रा टिकट एवं प्लेटफॉर्म टिकट दोनों के लिए बाहरी सीमा जियो-फेंसिंग दूरी का प्रतिबंध तत्काल प्रभाव से समाप्त कर दिया गया है।

4 1 29
Read Time5 Minute, 17 Second

संवाद सूत्र, सहरसा। यात्रियों की सुविधा के मद्देनजर 'यूटीएस ऑन मोबाइल' एप में यात्रा टिकट एवं प्लेटफॉर्म टिकट दोनों के लिए बाहरी सीमा जियो-फेंसिंग दूरी का प्रतिबंध तत्काल प्रभाव से समाप्त कर दिया गया है।

loksabha election banner

इससे अब रेल उपयोगकर्ता घर बैठे ही भारतीय रेल के किसी भी स्टेशन से किसी भी स्टेशन हेतु अपना अनारक्षित टिकट एवं प्लेटफॉर्म टिकट बुक कर सकते हैं। जबकि जियो फेंसिंग की आंतरिक सीमा अपरिवर्तित रहेगी अर्थात केवल स्टेशन परिसर के बाहर से ही टिकट बुकिंग की अनुमति मिलेगी।

20 किलोमीटर वाला बैन हटा

मालूम हो कि वर्तमान में यह बाहरी सीमा जियो-फेंसिंग दूरी का प्रतिबंध 20 किमी. का था। कोई भी यात्री वर्तमान में किसी स्टेशन से अधिकतम 20 किमी. की दूरी तक ही उस स्टेशन से यात्रा हेतु अनारक्षित टिकट या प्लेटफॉर्म टिकट बुक कर सकता था।

अब यह प्रतिबंध हटा दिया गया है। अनारक्षित टिकट लेकर यात्रा करने वाले यात्रियों की सुविधा हेतु भारतीय रेल द्वारा इंटरनेट कनेक्शन वाले स्मार्ट फोन एनड्राइड या विंडो आधारित के जरिए अनारक्षित टिकट बुकिंग की सुविधा उपलब्ध करायी जा रही है।

इस सुविधा से रेल यात्री अनारक्षित टिकट लेने के लिए लंबी कतारों में लगने से बच सकते हैं और वे अपने मोबाइल से आसानीपूर्वक अनारक्षित टिकट बुक कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें-Bihar land Record: भूमि अधिग्रहण से संबंधित सभी दस्तावेज होंगे डिजिटाइज्ड, राजस्व विभाग के निदेशक ने की सख्ती

ये भी पढ़ें-Bihar To Delhi Trains: थावे जंक्शन से होकर दिल्ली के लिए तीन विशेष ट्रेनें, रेलवे ने जारी की अधिसूचना

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Punjab BJP Candidate List: बीजेपी ने उम्मीदवारों की एक और सूची की जारी, इन तीन सीटों पर उतारे अपने प्रत्याशी

डिजिटल डेस्क, संगरूर। पंजाब में बीजेपी ने तीन सीटों पर अपने उम्मीदवारों के नाम की घोषणा कर दी है। बीजेपी ने आनंदपुर साहिब से डॉ. सुभाष शर्मा, फिरोजपुर से राणा गुरमीत सिंह सोढ़ी और संगरूर से अरविंद खन्ना को अपना प्रत्याशी घोषित किया है। वहीं, पंजा

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now