Bihar Sand Mining- 731 बालू कलस्टर घाटों में से 329 की नीलामी पूरी, ACS ने कहा- एक हफ्ते के अंदर...

राज्य ब्यूरो, पटना। Bihar Sand Miningबिहार में सरकारी से लेकर गैर सरकारी निर्माण कार्य लगातार जारी हैं। निर्माण कार्यों की वजह से बालू की मांग भी लगातार बढ़ी है। जिसे देखते हुए खान एवं भू-तत्व विभाग बालू आपूर्ति के लिए हर संभव कोशिश में जुटा है।<

4 1 6
Read Time5 Minute, 17 Second

राज्य ब्यूरो, पटना। Bihar Sand Miningबिहार में सरकारी से लेकर गैर सरकारी निर्माण कार्य लगातार जारी हैं। निर्माण कार्यों की वजह से बालू की मांग भी लगातार बढ़ी है। जिसे देखते हुए खान एवं भू-तत्व विभाग बालू आपूर्ति के लिए हर संभव कोशिश में जुटा है।

loksabha election banner

हाल ही में खान एवं भू-तत्व विभाग के अपर मुख्य सचिव मिहिर कुमार सिंह की अध्यक्षता में हुई बालू घाटों की समीक्षा बैठक में जिलों के खनिज विकास पदाधिकारियों को नदियों से बालू खनन में तेजी लाने के निर्देश दिए गए।

अपर मुख्य सचिव ने की थी बैठक

विभाग से मिली जानकारी के अनुसार, अपर मुख्य सचिव की अध्यक्षता में हुई बैठक में बालू कलस्टर घाटों की नीलामी पर जिलों के साथ बैठक की गई। जिसमें यह जानकारी सामने आई कि प्रदेश के 35 जिलों के 731 बालू कलस्टर घाटों से बालू का खनन होना है।

इन 731 घाटों में से 329 घाटों की नीलामी पूरी हो चुकी है। 174 को ईसी (पर्यावरण अनापत्ति) प्राप्त हो चुकी है। 402 घाट ऐसे भी हैं जहां नीलामी की प्रक्रिया अब तक पूरी नहीं हुई है।

एसीएस ने दिए निर्देश

तमाम आंकड़े सामने आने के बाद अपर मुख्य सचिव ने निर्देश दिए कि जिन घाटों की नीलामी हो चुकी है। वहां से शीघ्र खनन प्रारंभ किया जाए। साथ ही जिन घाटों की नीलामी अब तक प्रारंभ नहीं हो पाई है वहां एक सप्ताह के अंदर विज्ञापन प्रकाशित करते हुए नीलामी प्रक्रिया प्रारंभ करें।

खनिज विकास पदाधिकारियों से कहा गया है कि वे व्यक्तिगत संपर्क कर नीलामित घाटों को एक सप्ताह के अंदर संचालित करें। बैठक में विभाग के निदेशक नैय्यर इकबाल समेत जिलों के खनिज विकास पदाधिकारी उपस्थित रहे।

ये भी पढ़ें-Chirag Paswan: 'मैं अपने पापा की कसम खाता हूं...', PM Modi के सामने चिराग पासवान का बड़ा एलान

ये भी पढ़ें-नई दिल्ली, वलसाड, उधना, बांद्रा और इंदौर के लिए स्पेशल ट्रेन का फेरा बढ़ा, जानिए रूट और टाइमिंग

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Delhi: विदेश से मिले ऑर्डर के बाद 2 शूटर्स ने तिलक नगर में दागी थी 15 से ज्यादा गोलियां, एक गिरफ्तार

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now