रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर, अब लंबी लाइन से मिलेगी निजात; Indian Railway ने उठाया बड़ा कदम

स्वर्णिम भारत न्यूज़ संवाददाता, समस्तीपुर। जनरल और प्लेटफॉर्म टिकट लेने वाले रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए 'यूटीएस ऑन मोबाइल' एप में यात्रा टिकट एवं प्लेटफॉर्म टिकट दोनों के लिए बाहरी सीमा जियो-फेंसि

4 1 10
Read Time5 Minute, 17 Second

स्वर्णिम भारत न्यूज़ संवाददाता, समस्तीपुर। जनरल और प्लेटफॉर्म टिकट लेने वाले रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए 'यूटीएस ऑन मोबाइल' एप में यात्रा टिकट एवं प्लेटफॉर्म टिकट दोनों के लिए बाहरी सीमा जियो-फेंसिंग दूरी का प्रतिबंध तत्काल प्रभाव से समाप्त कर दिया गया है।

loksabha election banner

वर्तमान में दी गई सुविधा से पहले यूटीएस ऑन मोबाइल एप के जरिए यात्री को किसी स्टेशन से अधिकतम 20 किमी की दूरी तक के लिए ही अनारक्षित या प्लेटफॉर्म टिकट बुक करने का प्रावधान किया गया था। जिससे यात्री अधिकतम 20 किमी की दूरी तक का ही टिकट सफर के लिए बुक कर पाते थे।

इससे अब रेल उपयोगकर्ता घर बैठे ही भारतीय रेल के किसी भी स्टेशन से किसी भी स्टेशन हेतु अपना अनारक्षित टिकट एवं प्लेटफॉर्म टिकट बुक कर सकते हैं। स्मार्टफोन मोबाइल से अनारक्षित (जनरल) टिकट बनाने में दूरी की अनिवार्यता को खत्म कर दिया गया है।

लंबी कतारों से बच सकेंगे यात्री

मंडल रेल प्रबंधक विनय श्रीवास्तव ने बताया कि यात्रियों की सुविधा के लिए यूटीएस ऑन मोबाइल एप में अनारक्षित यात्रा टिकट या प्लेटफॉर्म टिकट बुक करने के लिए बाहरी सीमा जियो-फेंसिंग दूरी का प्रतिबंध तत्काल प्रभाव से समाप्त कर दिया गया है।

उन्होंने कहा कि अब रेल यात्री घर बैठे ही भारतीय रेल के किसी भी स्टेशन से किसी स्टेशन को अपना अनारक्षित टिकट या प्लेटफॉर्म टिकट स्मार्टफोन पर यूटीएस ऑन मोबाइल एप के जरिए बुक कर सकते हैं। इंटरनेट कनेक्शन वाले स्मार्टफोन के जरिए अनारक्षित टिकट बुकिंग का लाभ उठाते हुए यात्री लंबी कतारों में लगने से बच सकते हैं।

एप से बुक कर कटा सकेंगे टिकट

गूगल प्ले स्टोर से यूटीएस मोबाइल एप डाउनलोड करना होगा। उसके बाद अपना नाम, मोबाइल नंबर सहित मांगी गई अन्य जानकारियां देनी होगी। रजिस्ट्रेशन को ओके करने के बाद ओटीपी नंबर मिलेगा। ओटीपी नंबर को साइन अप करने के बाद पासवर्ड मिलेगा। उसके बाद यूटीएस लॉगइन कर अनारक्षित टिकट बना सकेंगे। यूटीएस एप के जरिए एक पीएनआर पर चार टिकट बुक किए जा सकेंगे। यह सुविधा एंड्रायड मोबाइल फोन पर ही मिल पाएगी।

ये भी पढ़ें-General Ticket Booking को लेकर आया बड़ा अपडेट, रेलवे ने हटा दिया 20 किलोमीटर वाला प्रतिबंध

ये भी पढ़ें-Bihar To Delhi Trains: थावे जंक्शन से होकर दिल्ली के लिए तीन विशेष ट्रेनें, रेलवे ने जारी की अधिसूचना

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

आकाश आनंद के पर कतरे जाने पर क्या बोले अखिलेश, बताया- मायावती ने BSP में क्यों किया इतना बड़ा फेरबदल

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। बहुजन समाज पार्टी ने मंगलवार को पार्टी के शीर्ष नेतृत्व में बड़ा बदलाव किया है। बसपा सुप्रीमो मायावती अपने भतीजे आकाश आनंद को पार्टी के नेशनल कॉर्डिनेटर के पद से हटा दिया है। साथ ही उनसे अपना उत्तरधिकार का पद भी वापस ले ल

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now