Patna Fire News - वर्दी फट गई लेकिन नहीं रूका काम... जिंदगी और मौत के बीच फंसे लोगों के लिए देवदूत बने फायर ब्रिगेड के जवान

स्वर्णिम भारत न्यूज़ संवाददाता, पटना। Patna Fire News :आग की लपटों के बीच जब लोग जिंदगी और मौत के बीच फंसे थे, तो फायर ब्रिगेड के जवान उनके लिए देवदूत बनकर आ गए। लोगों को सही-सलामत उस खतरे से बाहर निकालने को करीब पांच घंटे तक अनवरत जुटे रहे। यह उ

4 1 19
Read Time5 Minute, 17 Second

स्वर्णिम भारत न्यूज़ संवाददाता, पटना। Patna Fire News :आग की लपटों के बीच जब लोग जिंदगी और मौत के बीच फंसे थे, तो फायर ब्रिगेड के जवान उनके लिए देवदूत बनकर आ गए। लोगों को सही-सलामत उस खतरे से बाहर निकालने को करीब पांच घंटे तक अनवरत जुटे रहे। यह उनकी तत्परता का ही फल रहा कि कई जिंदगी बचा ली गई, अन्यथा आंकड़ा कुछ और होता।

loksabha election banner

काम का साबित हुआहाइड्रोलिक प्लेटफार्म

ऊंचे भवनों पर लगी आग पर काबू पाने और लोगों को सुरक्षित बाहर निकालने में हाइड्रोलिक प्लेटफार्म भी काफी कारगर साबित हुआ। यह दर्जनों जान बचाने में सहायक हुआ।

पटना जंक्शन गोलंबर के पास चार मंजिला दो होटलों में आग के दौरान उसमें फंसे लोगों को जिस हाइड्रोलिक प्लेटफार्म की मदद से सुरक्षित बाहर निकाला गया, विभाग ने कुछ माह पूर्व ही उसकी खरीदारी की थी।

लोगों को बचाने के लिए लगा दी जान की बाजी

अग्निशमन विभाग के पास 52 मीटर, 42 मीटर और 32 मीटर का हाइड्रोलिक प्लेटफार्म है। इसके जरिए दमकल कर्मी पाल होटल के बहुमंजिला इमारत के अंदर जाकर लोगों को बचाया। हाइड्रोलिक प्लेटफार्म अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस है, जिसमें इसमें दो इंजन लगे हैं।

अग्निशमन कार्य के दौरान यदि एक इंजन खराब हो जाता है तो तुरंत दूसरे इंजन को चालू कर बचाव कार्य जारी रखा जा सकता है। बैटरी से भी इसका संचालन संभव है। इसके ऊपरी हिस्से में लगे केज की 500 किलो भार सहन करने की क्षमता है।

बचाव कार्य के दौरान इस केज में एक साथ करीब आठ से नौ लोगों को एक साथ नीचे उतारा जा सकता है। आग लगने की सूचना मिलते ही फायर ब्रिगेड के अधिकारी व जवान घटनास्थल पर पहुंच गए थे।

डीजी शोभा ओहटकर स्वयं बचाव कार्य का नेतृत्व कर रही थीं। एक महिला कर्मी की वर्दी भी फट गई, पर वे इसकी परवाह किए बिना लोगों को बचाने में जुट रहीं।

यात्रियों को करना पड़ा मुश्किलों का सामना

आगजनी के बाद एक लेन को बंद कर दिया गया था। पटना जंक्शन की तरफ आने वाली बस और आटो को रोक दिया गया था। इस वजह से स्टेशन आने वाले अधिकांश यात्रियों को पैदल ही आना पड़ रहा था।

पटना जंक्शन से आटो के लिए उन्हें जीपीओ की तरफ जाना पड़ रहा था। करीब दो घंटे तक एक ही लेन पर यात्री पैदल आ जा रहे थे।

ऑटो से उतरकर भागने लगे यात्री

होटल में आग और सिलेंडर ब्लास्ट से इलाका दहल गया। स्टेशन के पास भगदड़ मच गई। कई यात्री ऑटो से उतर कर सड़क किनारे जमा हो गए।

वहीं आसपास के लोग भी होटल के चारों तरफ जुट गए और आगजनी की घटना को अपने अपने मोबाइल में कैद करने लगे। इससे दमकल कर्मियों को भी परेशानियों का सामना करना पड़ा। हालांकि बाद में पुलिस लोगों को वहां से खदेड़ते नजर आ आई। कुछ जगह बैरिकेडिंग भी की गई।

ये भी पढ़ें:

धधक रहा बिहार: कहीं हजार झोपड़ियां जलकर राख, तो कहीं धू-धू कर जल रहे पेड़; चारों ओर त्राहिमाम

सावधान! बिहार के इस गांव में हाहाकार, पानी का लेवल गया दो सौ फीट नीचे; आगे की सोच थर्रा रहे ग्रामीण

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

EVM मेरे बाप की है...गुजरात में नेता BJP के बेटे पर बूथ कैप्चरिंग का आरोप, कांग्रेस बोली-चुनाव आयोग करे सख्त कार्रवाई

अहमदाबाद: गुजरात लोकसभा चुनावों की वोटिंग के बाद हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है। दाहोद लोकसभा सीट में आने वाले महिसागर जिले में बीजेपी नेता के पुत्र पर ईवीएम मशीन को कैप्चर करने का आरोप लगा है। कांग्रेस की तरफ से इस मामले का खुलासा किए जा

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now