PM Kisan Yojana- प्रधानमंत्री किसान योजना पर बड़ा अपडेट! अब आसानी से मिलेंगे 17वीं किस्त के 2000 रुपये

स्वर्णिम भारत न्यूज़ संवाददाता, बेतिया। जिले के पात्र किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि का लाभ लेना और आसान हो गया है। इस योजना का लाभ दिलाने के लिए कृषि विभाग की ओर से विलेज नोडल पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गई है।

4 1 10
Read Time5 Minute, 17 Second

स्वर्णिम भारत न्यूज़ संवाददाता, बेतिया। जिले के पात्र किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि का लाभ लेना और आसान हो गया है। इस योजना का लाभ दिलाने के लिए कृषि विभाग की ओर से विलेज नोडल पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गई है।

loksabha election banner

पश्चिम चंपारण जिले में इन अधिकारियों की संख्या 211 है। इनमें संबंधित प्रखंड के किसान समन्वयक, सहायक तकनीकी प्रबंधक, प्रखंड तकनीकी प्रबंधक आदि शामिल किए गए हैं।

एक विलेज नोडल पदाधिकारी के जिम्मे 10 राजस्व गांवों को रखा गया है। संबंधित पोषक क्षेत्र के किसान उस क्षेत्र के नामित अधिकारी से किसान सम्मान निधि योजना का आवेदन भरवा सकते हैं।

जिला कृषि पदाधिकारी प्रवीण कुमार राय के अनुसार प्रत्येक विलेज नोडल पदाधिकारी एप के माध्यम से इस योजना का फॉर्म भरवा सकते हैं। इसके माध्यम से किसानों के केवाईसी कराने के साथ-साथ आधार लिंक करवाने में उनकी मदद कर सकते हैं।

यह सुविधा मिलने के बाद किसानों को इस योजना का लाभ लेना और आसान हो गया है। किसान यदि चाहें, किसान सम्मान निधि के पोर्टल पर जाकर इसका आवेदन ऑन लाइन कर सकते हैं। इसके लिए pmkisan.gov.in पर जानकारी अपलोड करना होगा।

2,96,475 किसानों में से 19,331 किसानों ने नहीं कराया है केवाईसी

किसान सम्मान निधि के तहत अब तक जिले के 2 लाख 96 हजार 475 किसानों चयनित हैं। इनमें 2,78,145 किसानों का ई-केवाईसी हो पाया है। जबकि 18,330 किसानों ने अब तक ई-केवाईसी नहीं कराई है। ऐसे में देखा जाए, तो जिले में इस योजना के तहत 94 प्रतिशत किसानों का ई-केवाईसी ही हो पाया है। जबकि 6 प्रतिशत किसान ई-केवाईसी कराने से वंचित रह गए हैं। उन्हें हर हाल में ई-केवाईसी कराना होगा। इस कार्य में भी संबंधित किसान विलेज नोडल पदाधिकारी की मदद ले सकते हैं।

12,363 किसानों का एनपीसीआई लंबित

जिले में इस योजना से जुडे 12363 किसानों का एनपीसीआई नहीं हो पाया है। इस योजना से जुड़े कुल 294837 किसानों में से 282683 किसानों का ही एनपीसीआई सीडिंग हो पाया है।

ये भी पढ़ें-Gas Cylinder: सावधान! घर में गैस सिलेंडर को इस तरह बिल्कुल ना रखें, हो सकता है बड़ा हादसा

ये भी पढ़ें-Bihar Land News: इस जिले में 22 गांव की भूमि होगी आबाद, 20 सालों से रुका हुआ है ये काम

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

कांग्रेस ने धर्मशाला से देविंदर सिंह जग्गी को बनाया अपना उम्मीदवार, सीएम सुक्खू के माने जाते हैं बेहद खास

डिजिटल डेस्क, धर्मशाला। हिमाचल प्रदेश की धर्मशाला विधानसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव के लिए कांग्रेस ने अपने उम्मीदवार की घोषणा कर दी है। कांग्रेस ने धर्मशाला से देविंदर सिंह जग्गी को अपना उम्मीदवार बनाया है।

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now